ICC U-19 वर्ल्ड कप: भारत-ऑस्ट्रेलिया की जंग में नजरें चौथा वर्ल्ड कप जीतकर नया इतिहास रचने पर

अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारतीय टीम की भिड़ंत शनिवार को ऑस्ट्रेलिया से होगी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: February 2, 2018 04:01 PM2018-02-02T16:01:13+5:302018-02-02T16:09:49+5:30

ICC Under-19 World Cup Final: India vs Australia, India eye to win record fourth title | ICC U-19 वर्ल्ड कप: भारत-ऑस्ट्रेलिया की जंग में नजरें चौथा वर्ल्ड कप जीतकर नया इतिहास रचने पर

भारत vs ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 वर्ल्ड कप

googleNewsNext

पूरे वर्ल्ड कप में अपराजेय रही भारतीय टीम जब शनिवार को अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरेगी तो उसकी निगाहें अपना चौथा वर्ल्ड कप जीतने पर रहेगी। कोच राहुल द्रविड़ के प्रेरणादायी मार्गदर्शन में भारतीय टीम बिना एक भी मैच गंवाए फाइनल में पहुंची। पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारतीय टीम के पास फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मनोवैज्ञानिक बढ़त होगी क्योंकि वह ऑस्ट्रेलिया को ग्रुप मैच के दौरान 100 रन से हरा चुकी है। अब तक भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों ने ही सबसे ज्यादा 3-3 बार वर्ल्ड कप जीता है। इस बार जो भी टीम वर्ल्ड कप जीतेगी वह नया इतिहास रच देगी।

सेमीफाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ने जोरदार जीत दर्ज करते हुए फाइनल में जगह पक्की की। भारत ने सेमीफाइनल में जहां 272/9 का स्कोर बनाते हुए पाकिस्तान को 69 रन पर समेटते हुए 203 रन से जोरदार जीत दर्ज की, तो वहीं ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान से मिले 181 रन के लक्ष्य को 38 ओवरों में ही हासिल कर लिया। 

ऑस्ट्रेलिया को इस वर्ल्ड कप में हरा चुका है भारत

भारत ने ग्रुप बी के अपने पहले में पृथ्वी शॉ (94) और मनजोत कालरा (86) की शानदार पारियों की बदौलत 7 विकेट पर 328 रन बनाते हुए ऑस्ट्रेलिया को 228 रन पर समेटते हुए 100 रन से जोरदार जीत दर्ज की थी। भारत ने इसके बाद जिम्बाब्वे और पापुआ न्यू गिनी को 10 विकेट से रौंदते हुए क्वॉर्टर फाइनल में जगह बनाई। भारत ने क्वॉर्टर फाइनल में बांग्लादेश को 131 रन से और सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 203 रन से रौंदते हुए फाइनल में जगह बनाई। (पढ़ें: ICC U19 World Cup: टीम इंडिया के 5 स्टार खिलाड़ी, फाइनल में जिन पर होंगी सबकी निगाहें)

वहीं ऑस्ट्रेलिया ने पहला मैच गंवाने के बाद जोरदार वापसी करते हुए लगातार चार मैच जीतते हुए फाइनल में जगह बनाई। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ हार के बाद जिम्बाब्वे को 7 विकेट से, पापुआ न्यू गिनी को 311 रन से, क्वॉर्टर फाइनल में इंग्लैंड को 31 रन से और सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को 6 विकेट से मात देते हुए फाइनल में जगह बनाई। 

अंडर-19 में भारत vs ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड

भारतीय टीम इस वर्ल्ड कप के ग्रुप मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराने के साथ ही 2012 के वर्ल्ड कप फाइनल में भी ऑस्ट्रेलिया को हरा चुकी है। भारत ने कप्तान उन्मुक्त चंद के शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराते हुए तीसरा बार अंडर-19 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। 

भारत इससे पहले 2000 और 2008 में भी वर्ल्ड कप जीत चुका है। 2000 में भारत की खिताबी जीत में युवराज सिंह मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे जबकि 2004 में शिखर धवन ने ये अवॉर्ड जीता। 2008 का वर्ल्ड कप भारत ने कोहली की कप्तानी में जीता था। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 1988 में पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने इसके बाद 2002 और 2010 का वर्ल्ड कप अपने नाम किया। 

किन खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें

फाइनल में भारतीय टीम के लिए कप्तान पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल और मनजोत कालरा पर निगाहें रहेंगी। तो वहीं गेंदबाजी में कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, अनुकूल रॉय और इशान पोरेल से शानदार गेंदबाजी की उम्मीदें रहेंगी। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी का दारोमदार इंग्लैंड के खिलाफ क्वॉर्टर फाइनल में 35 रन देकर 8 विकेट झटकने वाले लॉयड पोप, जेसन रॉल्स्टन पर रहेंगी तो वहीं बल्लेबाजी में जेसन संघा और विल सदरलैंड से ऑस्ट्रेलिया को उम्मीदें रहेंगी।

कब खेला जाएगा मैच
3 फरवरी, 2018 भारतीय समयानुसार सुबह 6.30 बजे से

कहां खेला जाएगा मैच
बे ओवल मैदान, माउंट मैउंगनऊ

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: पृथ्वी शॉ (कप्तान), शुभमन गिल, आर्यन जुयाल, अभिषेक शर्मा, अर्शदीप सिंह, हार्विक देसाई, मनजोत कालरा, कमलेश मागरकोटी, पंकज यादव, रियान पराग, इशान पोरेल, हिमांशु राणा, अनुकूल रॉय, शिवम मावी, शिवा सिंह।

ऑस्ट्रेलियाः जेसन संघा (कप्तान), विल सदरलैंड, जेवियर बार्टलेट, मैक्स ब्रायंट, जैक एडवर्ड्स, जैक इवांस, जेरार्ड फ्रीमैन, रेयान हैडली, बाक्सटर हॉल्ट (विकेटकीपर), नाथन मैक्स्वीनी,जोनाथन मरलो, लॉयड पोप, जेसन रॉल्सटन, परम उप्पल, आस्टिन वॉ।

Open in app