ICC T20 World Cup 2021: आईसीसी ने किया बड़ा बदलाव, पुरुष टी20 विश्व कप में पहली बार डीआरएस का प्रयोग, जानें नियम

ICC T20 World Cup 2021: यूएई और ओमान में होने वाले पुरुष टी20 विश्व कप में पहली बार निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) का उपयोग किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टूर्नामेंट में इसके उपयोग को मंजूरी दे दी है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 10, 2021 1:24 PM

Open in App
ठळक मुद्देआगामी टी20 विश्व कप 17 अक्टूबर से शुरू हो रहा है।संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में खेला जाएगा।प्रत्येक टीम को प्रति पारी अधिकतम दो समीक्षाएं मिलेंगी।

ICC T20 World Cup 2021: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पुरुष टी20 विश्व कप में पहली बार निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) में चेंज किया है। विश्व कप यूएई और ओमान में हो रहा है। 

आईसीसी ने आगामी टूर्नामेंट के लिये जारी खेल के नियमों में डीआरएस को भी शामिल किया है। पुरुषों का टी20 विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच खेला जाएगा। ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार प्रत्येक टीम को प्रत्येक पारी में डीआरएस के दो मौके मिलेंगे। इससे पहले टी20 विश्व कप में कभी डीआरएस का उपयोग नहीं किया गया।

आखिरी बार जब 2016 में टी20 विश्व कप खेला गया था तब इस प्रारूप में डीआरएस का उपयोग नहीं किया जाता था। डीआरएस का किसी आईसीसी टी20 टूर्नामेंट में पहली बार वेस्टइंडीज में खेले गये महिला टी20 विश्व कप 2018 में उपयोग किया गया था। इसके बाद आस्ट्रेलिया में 2020 में खेले गये महिला टी20 विश्व कप में भी इस प्रणाली का उपयोग किया गया था।

ICC ने देरी और बारिश से बाधित मैचों के लिए न्यूनतम ओवरों की संख्या बढ़ाने का भी फैसला किया है। टी20 विश्व कप के ग्रुप चरण के दौरान प्रत्येक टीम को डीएलएस पद्धति से परिणाम तय करने के लिए कम से कम पांच ओवर बल्लेबाजी करनी होगी।

टॅग्स :आईसीसीआईसीसी टी20 वर्ल्ड कपबीसीसीआईदुबईUAEपाकिस्तान क्रिकेट टीमभारतीय क्रिकेट टीम
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या