ICC ने दिनेश चांदीमल को दो टेस्ट और चार वनडे के लिये बैन किया, श्रीलंकाई कोच भी नपे

श्रीलंकाई कप्तान और कोच पर छह डिमेरिट अंक भी लगाये गए हैं। ये सभी पहले ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से निलंबित चल रहे थे।

By विनीत कुमार | Published: July 16, 2018 06:20 PM2018-07-16T18:20:08+5:302018-07-16T18:30:07+5:30

icc suspended sri lanka captain dinesh chandimal and coach for two test and four odis | ICC ने दिनेश चांदीमल को दो टेस्ट और चार वनडे के लिये बैन किया, श्रीलंकाई कोच भी नपे

Dinesh Chandimal

googleNewsNext

दुबई, 16 जुलाई: आईसीसी ने खेल की भावना के विपरीत आचरण के लिए सोमवार को सख्त फैसला लेते हुए श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के कप्तान दिनेश चांदीमल, कोच चंदिका हाथुरूसिंघे और मैनेजर असांका गुरूसिंघा पर चार वनडे और दो टेस्ट मैचों का बैन लगा दिया। इस बैन के कारण अब तीनों श्रीलंका में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। साथ ही ये सभी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले पांच मैचों की वनडे सीरीज के पहले चार मैचों का हिस्सा नहीं होंगे।  

तीनों को आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने आईसीसी आचार संहिता की धारा 2.3.1 के उल्लंघन का दोषी पाया जो खेल भावना के विपरीत आचरण से संबंधित है। आईसीसी के बयान में कहा गया, 'आठ निलंबन अंक के मायने दो टेस्ट, चार वनडे या आठ वनडे और टी 20 से निलंबन है। न्यायिक आयुक्त द्वारा दी गई व्यवस्था के तहत तीनों सहयोगी स्टाफ भी निलंबित रहेंगे।'

यह भी पढ़ें- बिग बैश लीग में क्या खेलेंगे स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर? सामने आई ये खबर 

इन तीनों पर छह डिमेरिट अंक भी लगाये गए हैं। ये सभी पहले ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से निलंबित चल रहे थे। इस टेस्ट को श्रीलंका ने केवल तीन दिन के अंदर 278 रनों से जीता। इन सभी को जून में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में खेल भावन के अनुसार आचरण नहीं करने का दोषी पाया गया है। सेंट लुसिय में खेले गए इस टेस्ट के तीसरे दिन श्रीलंकाई टीम ने मैदान पर उतरने से मना कर दिया था।

दरअसल, इस मैच के दूसरे दिन के बाद अंपायरों ने गेंद की हालत को देखते हुए उसे बदलने का फैसला किया था जबकि श्रीलंकाई टीम इसके लिए तैयार नहीं थी। इसके बाद श्रीलंकाई टीम ने मैदान पर उतरने से मना कर दिया। काफी कोशिशों के बाद श्रीलंकाई टीम मैदान में उतरी और वेस्टइंडीज को पेनल्टी के तौर पर पांच अतिरिक्त रन दिए गए। इस प्रकरण के बाद भी आईसीसी ने बॉल टैम्परिंग के आरोप और खेल भावना का सम्मान नहीं करने के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे मैच से निलंबित किया था। 

यह भी पढ़ें- Ind Vs Eng 3rd ODI: हेडिंग्ले में हारा भारत तो 7 साल बाद इंग्लैंड कर देगा ये कारनामा

Open in app