आईसीसी ने कहा- पिच और स्पॉट फिक्सिंग मामले की जांच में सहयोग नहीं कर रहा है टीवी चैनल

आईसीसी ने पहले बताया था कि अल जजीरा की रिपोर्ट के सामने आने के बाद ही उसने मामलों की जांच शुरू कर दी है।

By विनीत कुमार | Published: May 28, 2018 10:53 AM2018-05-28T10:53:36+5:302018-05-28T10:56:26+5:30

icc says tv channel al jazeera not co operating in spot fixing and pitch doctoring allegations probe | आईसीसी ने कहा- पिच और स्पॉट फिक्सिंग मामले की जांच में सहयोग नहीं कर रहा है टीवी चैनल

ICC investigating spot fixing allegations

googleNewsNext

दुबई, 28 मई: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने दावा किया है कि पिच फिक्सिंग और स्पॉट फिक्सिंग के कथित दावों की जांच में अल जजीरा टीवी चैनल उसका सहयोग नहीं कर रहा है। अल जजीरा की ओर से प्रसारित किए गए एक डॉक्यूमेंट्री में जिन मैचों की फिक्सिंग की बात कही गई है, उनमें भारत, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमें हैं।

अल जजीरा की ओर से किए गए स्टिंग ऑपरेशन में पिछले दो सालों में कई मौकों पर टेस्ट मैचों के फिक्स होने, पिच से छेड़छाड़ कर सट्टेबाजों को फायदा पहुंचाने और मनमुताबिक नतीजों का दावा किया गया है। आईसीसी ने बताया था कि अल जजीरा की रिपोर्ट के सामने आने के बाद ही उसने मामलों की जांच शुरू कर दी थी।

हालांकि, आईसीसी ने अपने ताजा बयान में कहा है कि उसे जांच में सहयोग नहीं मिल रहा है। आईसीसी ने अपने बयान में कहा, 'हम ब्रॉडकास्टर के साथ लगातार बात कर रहे हैं जिसने हमारी ओर से सहयोग करने और सूचनाएं साझ करने के अनुरोध को ठुकरा दिया है। इससे हमारी जांच प्रभावित हुई है।' (और पढ़ें- पिच फिक्सिंग पर बीसीसीआई ने कही ये बड़ी बात, अभी नहीं लेंगे कोई एक्शन)

आईसीसी के अनुसार, 'कार्यक्रम का कटेंट निश्चित रूप से जांच के लिए जरूरी है लेकिन हम प्रोडक्शन टीम से अनुरोध कर रहे हैं कि वे हमी सभी अनएडिटेड और अनदेखे फुटेज भी मुहैया कराए ताकि हम जांच आगे बढ़ा सकें।'

साथ ही आईसीसी ने कहा कि वह इन आरोपों को गंभीरता से ले रही है और उसने रविवार को प्रसारित हुए इस पूरे स्टिंग आपरेशन को देखा है।  गौरतलब है कि अल जजीजा के स्टिंग ऑपरेशन में भारत और श्रीलंका के बीच 26 से 29 जुलाई, 2017 के बीच गॉल स्टेडियम में खेले गए टेस्ट सहित इसी साल 16 से 20 मार्च के बीच रांची में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच पर सवाल उठाए गए हैं।

साथ ही भारत और इंग्लैंड के बीच 2016 में चेन्नई में 16 से 20 दिसंबर के बीच हुए टेस्ट की भी बात हुई है। इनमें से पहले और आखिरी टेस्ट को भारत ने जीता था जबकि रांची में खेला गया मैच ड्रॉ रहा था।

इस स्टिंग में यह भी दिखाया गया है कि कैसे ग्राउंड्समैन को पैसे देकर पिच को मनमुताबिक नतीजे के लिए प्रभावित किया जाता है। साथ ही ये भी दावा किया गया है कि दो और मैचों में स्पॉट फिक्सिंग में कुछ ऑस्ट्रेलियाई और इंग्लैंड के खिलाड़ी शामिल हैं। हालांकि, किसी भारतीय खिलाड़ी के शामिल होने की बात नहीं कही गई है। वैसे, मुंबई के रॉबिन मॉरिस का नाम जरूर आया जो महाराष्ट्र से फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल चुके है। (और पढ़ें- रांची में भारत-ऑस्ट्रेलिया और चेन्नई में खेला गया भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच फिक्स था: रिपोर्ट)

Open in app