विराट कोहली ने आईसीसी रैंकिंग में टॉप बल्लेबाज बनने के साथ किया एक और बड़ा कमाल, बुमराह भी चमके

दिल्ली के 28 वर्षीय खिलाड़ी कोहली ने पिछले माह 'ऑल टाइमर्स' की टेस्ट सूची में वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा को पछाड़ा था।

By IANS | Published: February 20, 2018 6:37 PM

Open in App

हाल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 6 मैचों की वनडे सीरीज में तीन शतक जमाने वाले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से जारी वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में एक बार फिर पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। दिलचस्प ये है कि उन्होंने 900 अंकों के स्तर को पार कर लिया है।

वनडे रैंकिंग में उनके 909 अंक हैं, वहीं टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में वह 912 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। इसी के साथ दूसरे स्थान पर पहुंचे एबी डिविलियर्स (823 अंक) के बाद कोहली दुनिया के दूसरे ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने दोनों प्रारूपों (टेस्ट और वनडे) में 900 से अधिक अंक हासिल किया है। 

आईसीसी ने एक बयान में कहा कि अफगानिस्तान के बेहतरीन स्पिन गेंदबाज राशिद खान और भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह संयुक्त रूप से वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं। 

दिल्ली के 28 वर्षीय खिलाड़ी कोहली ने पिछले माह 'ऑल टाइमर्स' की टेस्ट सूची में वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा को पछाड़ा। वर्तमान में कोहली वनडे प्रारूप के ऑल-टाइम रैंकिंग में सातवें स्थान पर हैं। इस रैंकिंग में विवियन रिचर्ड्स 935 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं। 

इस बीच, भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन शीर्ष-10 में शामिल हो गए हैं। वह इस सूची में 10वें स्थान पर हैं। इसके अलावा, युजवेंद्र चहल ने भी ने 21वें स्थान से ऊपर उठते हुए सातवां स्थान हासिल किया है। इसके साथ ही कुलदीप यादव भी लंबी छलांग लगाते हुए वनडे गेंदबाजों की सूची में 47वें स्थान से 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

बुमराह ने आठ विकेट लेने के साथ ही राशिद के साथ पहला स्थान हासिल किया है। अफगानिस्तान के इस 19 वर्षीय गेंदबाज ने जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए सीरीज मैचों में कुल 16 विकेट लेने के साथ पहला स्थान प्राप्त किया है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी फाफ डु प्लेसिस ने भारत के खिलाफ पहले वनडे मैच में नाबाद 120 रनों की पारी खेली थी। हालांकि, चोटिल होने के कारण वह बाकी बची वनडे सीरीज से बाहर हो गए थे। इस पारी के दम पर उन्होंने एक स्थान ऊपर उठते हुए वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में आठवां स्थान हासिल किया है। 

आईसीसी रैंकिंग में टॉप-5 बल्लेबाज

1. विराट कोहली2. एबी डिविलियर्स3. डेविड वॉर्नर4. बाबर आजम5. जोए रूट

आईसीसी रैंकिंग में टॉप-5 गेंदबाज

1. जसप्रीत बुमराह2. राशिद खान3. ट्रेंट बोल्ट4. जैश हाजेलवुड5. हसन अली

टॅग्स :आईसीसी रैंकिंगविराट कोहलीजसप्रीत बुमराहभारत Vs दक्षिण अफ्रीका

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या