आईसीसी टी20 रैंकिंगः न्यूजीलैंड के स्टार खिलाड़ी शीर्ष 5 में शामिल, पाक कप्तान आजम से आगे सूर्य कुमार, विश्व कप में होंगे उलटफेर, देखें लिस्ट

ICC Men's T20I Player Rankings 2022: न्यूजीलैंड में चल रही T20I त्रिकोणीय सीरीज के दौरान कॉनवे का शानदार प्रदर्शन जारी है। कॉनवे ने बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 70 और पाकिस्तान के खिलाफ एक और नाबाद 49 रन बनाकर एरोन फिंच और डेविड मालन को पीछे छोड़ते हुए 760 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पांच में जगह बनाई।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 12, 2022 2:52 PM

Open in App
ठळक मुद्देआईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप की शुरुआत से पहले विश्व में नंबर 1 बल्लेबाज बनने की दौड़ में है।एमआरएफ टायर्स टी20ई बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष पांच में शामिल हो गए हैं।एस यादव पर उनकी बढ़त अब घटकर सिर्फ 15 रेटिंग अंक रह गई है और बाबर 30 अंक पीछे तीसरे स्थान पर है।

ICC Men's T20I Player Rankings 2022: न्यूजीलैंड के स्टार खिलाड़ी और विस्फोटक बल्लेबाज डेवोन कॉनवे नवीनतम एमआरएफ टायर्स टी20ई बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष पांच में शामिल हो गए हैं। आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप की शुरुआत से पहले विश्व में नंबर 1 बल्लेबाज बनने की दौड़ में है।

न्यूजीलैंड में चल रही T20I त्रिकोणीय सीरीज के दौरान कॉनवे का शानदार प्रदर्शन जारी है। कॉनवे ने बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 70 और पाकिस्तान के खिलाफ एक और नाबाद 49 रन बनाकर एरोन फिंच और डेविड मालन को पीछे छोड़ते हुए 760 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पांच में जगह बनाई।

फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव बुधवार को यहां जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की नवीनतम टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में बल्लेबाजों में रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं और साथ ही भारत के शीर्ष रैंकिंग वाले बल्लेबाज बने हुए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल में भारत की घरेलू टी20 श्रृंखला के दौरान सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे सूर्यकुमार पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान से पीछे हैं। सूर्यकुमार के 838 अंक हैं। सूर्यकुमार शीर्ष 10 में शामिल एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं।

सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल और अनुभवी विराट कोहली क्रमश: 13वें और 14वें पायदान पर हैं जबकि कप्तान रोहित शर्मा 16वें स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड में मौजूदा टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज मेजबान देश के डेवोन कॉनवे शीर्ष पांच बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं।

न्यूजीलैंड का बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के मध्य क्रम के बल्लेबाज एडेन मार्कराम से आगे निकल कर चौथे स्थान पर हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष तीन बरकरार हैं और मोहम्मद रिजवान, सूर्यकुमार यादव और बाबर आजम अपनी रैंकिंग पर कायम हैं।

कॉनवे ने बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 70 और फिर पाकिस्तान के खिलाफ भी नाबाद 49 रन की पारी खेली। वह ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच और दक्षिण अफ्रीका के डेविड मलान को पछाड़कर 760 रेटिंग अंक के साथ बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के ऐडन मार्कराम 777 अंक के साथ चौथे पायदान पर हैं।

बल्लेबाजों रैंकिंग में शीर्ष तीन बल्लेबाज रिजवान, सूर्यकुमार और बाबर आजम अपनी पिछली रैंकिंग पर बने हुए हैं। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में भारत के दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से हराने के बावजूद शिखर धवन को रैंकिंग में छह स्थान का नुकसान हुआ है। वह 17वें स्थान पर हैं।

रिजवान ने नाबाद 78 रनों के साथ त्रिकोणीय सीरीज की शुरुआत की, लेकिन तब से कोई महत्वपूर्ण योगदान नहीं दिया है। यादव पर उनकी बढ़त अब घटकर सिर्फ 15 रेटिंग अंक रह गई है और बाबर 30 अंक पीछे तीसरे स्थान पर है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला से बाहर रहे कोहली और रोहित को भी एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा हैं। कोहली सातवें जबकि रोहित आठवें स्थान पर हैं। श्रेयस अय्यर (33) और संजू सैमसन (93) ने बल्लेबाजी रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है।

तीसरे एकदिवसीय में चार विकेट चटकाने वाले बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव सात स्थान के फायदे से शीर्ष 25 में पहुंच गए हैं। जसप्रीत बुमराह 10वें स्थान के साथ भारत के शीर्ष गेंदबाज बने हुए हैं। स्पिनर युजवेंद्र चहल 20वें स्थान पर हैं।

टॅग्स :आईसीसी रैंकिंगआईसीसी टी20 वर्ल्ड कपSuryakumar Yadavबाबर आजमपाकिस्तान क्रिकेट टीमटीम इंडिया
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या