ICC Men’s T20 World Cup 2022: अश्विन और हसरंगा से बचकर रहे विपक्षी टीम, विटोरी और मुरलीधरन ने कहा- टी20 विश्व कप में करेंगे धमाल

ICC Men’s T20 World Cup 2022:  भारत के पास अक्टूबर-नवंबर में होने वाले आईसीसी टूर्नामेंट के लिये अश्विन, युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल जैसे खिलाड़ी शामिल हैं।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 15, 2022 08:03 PM2022-09-15T20:03:22+5:302022-09-15T20:04:27+5:30

ICC Men’s T20 World Cup 2022 R Ashwin and Wanindu Hasaranga blast opposition team Daniel Vettori and Muttiah Muralitharan says | ICC Men’s T20 World Cup 2022: अश्विन और हसरंगा से बचकर रहे विपक्षी टीम, विटोरी और मुरलीधरन ने कहा- टी20 विश्व कप में करेंगे धमाल

मुरलीधरन ने कहा कि टी20 विश्व कप में हसरंगा के प्रदर्शन पर नजरें होंगी।

googleNewsNext
Highlightsअबूझ स्पिनर ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर खतरनाक होगा। एशिया कप टी20 टूर्नामेंट में नौ विकेट झटक कर अपनी टीम को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। मुरलीधरन ने कहा कि टी20 विश्व कप में हसरंगा के प्रदर्शन पर नजरें होंगी।

ICC Men’s T20 World Cup 2022: आईसीसी टी20 विश्व कप 16 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। न्यूजीलैंड के पूर्व स्पिनर डेनियल विटोरी और श्रीलंका के महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने विपक्षी टीमों को आगाह किया है। कहा कि आर अश्विन और वानिंदु हसरंगा के खिलाफ सावधान रहना होगा।

विटोरी को लगता है कि आर अश्विन की परिस्थितियों से तेजी से सामंजस्य बैठाने की काबिलियत और आस्ट्रेलियाई परिस्थितियों की अपार जानकारी उन्हें टी20 विश्व कप के दौरान मदद करेगी। आस्ट्रेलिया की तेज और उछाल भरी पिचों की बात आती है तो स्पिन गेंदबाज इतने प्रभावी नहीं होते और भारत के पास अक्टूबर-नवंबर में होने वाले आईसीसी टूर्नामेंट के लिये अश्विन, युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान विटोरी यहां लीजेंड्स लीग क्रिकेट के दूसरे चरण में खेलने के लिये यहां आये हुए हैं।

मुरलीधरन ने टीमों को आगाह करते कहा कि उन्हें हसरंगा के खिलाफ सावधान रहना होगा क्योंकि यह अबूझ स्पिनर ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर खतरनाक होगा। हसरंगा ने हाल ही संपन्न एशिया कप टी20 टूर्नामेंट में नौ विकेट झटक कर अपनी टीम को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। मुरलीधरन ने कहा कि टी20 विश्व कप में हसरंगा के प्रदर्शन पर नजरें होंगी।

विटोरी ने कहा, ‘‘हम सभी जानते हैं कि अश्विन टेस्ट में शानदार रहे हैं। सबसे अच्छी बात है कि वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शानदार प्रदर्शन करके आ रहे हैं और उन्हें भारत के लिये टी20 टीम में शामिल किया गया है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘वह उन खिलाड़ियों में शामिल है जो बहुत जल्दी परिस्थितियों के अनुरूप ढल जाते हैं, वह समझते हैं कि उन्हें सभी परिस्थितियों में क्या करने की जरूरत है।

मुझे लगता है कि अगर उसे चुना जाता है तो वह जानता है कि प्रदर्शन किस तरह करना है। वह कई बार आस्ट्रेलियाई दौरों पर जा चुके हैं। ’’ विटोरी ने कहा कि रविंद्र जडेजा चोटिल हैं तो अश्विन को आगामी टी20 विश्व कप में स्पिन गेंदबाजी आल राउंडर स्थान पर रखा जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘भारत के पास स्पिन गेंदबाजों की कमी नहीं है।

अच्छी बात यह है कि ज्यादातर स्पिनर ‘आल राउंडर’ भी हैं इससे टीम को अच्छा संतुलन मिलता है। ’’ बायें हाथ के पूर्व महान स्पिनर ने कहा कि आस्ट्रेलिया में एक स्पिनर के लिये सफलता हासिल करने के लिये अहम चीज ‘टॉपस्पिन’ गेंदबाजी ज्यादा करना और उसी तरह उछाल हासिल करना होगी जिस तरह से नाथन लियोन घरेलू टीम के लिये करते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘आस्ट्रेलियाई विकेट पर जिस तरह से लियोन गेंदबाजी करता है, उसको देखना सबसे अच्छा होगा। वह अपनी ‘सीम रिलीज’ की वजह से इतना सफल है। ’’ मुरलीधरन ने ‘लीजेंड्स लीग क्रिकेट’ के दूसरे सत्र की पूर्व संध्या पर संवाददाताओं से कहा, ‘वह टी20 प्रारूप का शानदार गेंदबाज है। पिछले दो-तीन वर्षों में उसने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है।’’

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इस गेंदबाज ने कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलिया की परिस्थियों में अंगुली के स्पिनरों की तुलना में लेग स्पिनर को ज्यादा मदद मिलती है। वह बल्लेबाजों के लिए मुश्किल चुनौती पेश करेगा। बल्लेबाजों को उसके खिलाफ सतर्क रहना होगा।

उन्होंने एशिया कप में टीम के प्रदर्शन की तारीफ करते हुए कहा, ‘‘ पिछले कुछ वर्षों से हमारी टीम काफी युवा है। एशिया कप में हमने सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेला। वे इस दौरान सर्वश्रेष्ठ टीम लगे और एशिया कप में जीत के हकदार थे।’’

मुरलीधरन इस मौके पर दिवंगत महान गेंदबाज शेन वार्न को याद कर भावुक हो गये। उन्होंने वार्न को खुद बेहतर बताते हुए कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि वह मुझसे बेहतर थे, जब मैं खेल रहा था तो मैं उनसे प्रेरणा लेता था। हम सब उन्हें याद करते हैं।’’ मुरलीधरन लीजेंड्स  लीग क्रिकेट में मणिपाल टाइगर्स टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

Open in app