ICC Men’s T20 World Cup 2022: T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, बुमराह की वापसी, यहां देखें किस खिलाड़ी को जगह, 23 अक्टूबर को पाक से टक्कर

ICC Men’s T20 World Cup 2022: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने चोट से वापसी की। टीम को ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा की कमी खलेगी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 12, 2022 5:28 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत ने आगामी ICC पुरुष T20 विश्व कप 2022 के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की है।तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने चोट से वापसी की। एशिया कप के दौरान चोटिल हो गए थे।

ICC Men’s T20 World Cup 2022: भारत ने आगामी आईसीसी पुरुष T20 विश्व कप 2022 के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की है, जिसमें तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने चोट से वापसी की। टीम को ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा की कमी खलेगी। एशिया कप के दौरान चोटिल हो गए थे। 23 अक्टूबर को पाकिस्तान से टक्कर है।

अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति की सोमवार को बैठक हुई, जिसमें ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का चयन किया गया। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और डेथ ओवरों के विशेषज्ञ गेंदबाज हर्षल पटेल की चोट से उबरने के बाद ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से शुरू होने वाले आगामी टी20 विश्व कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम में वापसी हुई है।

इस विश्व कप में भारत अपना पहला मैच 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा। बुमराह के पीठ में चोट लगी थी जबकि हर्षल की मांसपेशियों में खिंचाव था। इन दोनों ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में ‘रिहैबिलिटेशन (चोट से उबरने की प्रक्रिया)’ किया और बीसीसीआई की चिकित्सा टीम ने उन्हें फिट घोषित किया।

आवेश खान और रवि बिश्नोई हालांकि विश्व कप की 15 सदस्यीय टीम में जगह बनाने से चूक गये। बिश्नोई की जगह ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को तरजीह दी गयी। अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी हालांकि टी20 टीम में वापसी करने में सफल रहे। वह विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज की टीम का हिस्सा होंगे।

शमी उन चार ‘स्टैंड-बाय’ खिलाड़ियों में शामिल हैं जो टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेंगे। विश्व कप के लिए ‘रिजर्व’ खिलाड़ियों में शमी के अलावा श्रेयस अय्यर, बिश्नोई और तेज गेंदबाज दीपक चाहर भी शामिल हैं। हार्दिक पंड्या, अर्शदीप सिंह और भुवनेश्वर कुमार ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान फिटनेस और कंडीशनिंग से संबंधित काम के लिए एनसीए  जायेंगे।

आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह।

स्टैंडबाय खिलाड़ीः मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर

 

टी20 वर्ल्ड कप 2022 टीमें:

राउंड 1- ग्रुप एः यूएई, नीदरलैंड, नामीबिया और श्रीलंका

ग्रुप बीः वेस्ट इंडीज,आयरलैंड, स्कॉटलैंड और जिम्बाब्वे

सुपर 12:

समूह 1ः इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, ग्रुप ए विजेता और ग्रुप बी उपविजेता

समूह 2ः भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, ग्रुप ए उपविजेता और ग्रुप बी विजेता...

टीम इंडिया शेड्यूल:

23 अक्टूबर, भारत बनाम पाकिस्तान मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, शाम 7:00 बजे

27 अक्टूबर, भारत बनाम ग्रुप ए उपविजेता सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, शाम 6:00 बजे

30 अक्टूबर, भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पर्थ स्टेडियम, शाम 7:00 बजे

2 नवंबर, भारत बनाम बांग्लादेश एडिलेड ओवल, शाम 6:30 बजे

6 नवंबर, भारत बनाम ग्रुप बी विजेता मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, शाम 7:00 बजे...

टॅग्स :आईसीसी टी20 वर्ल्ड कपरोहित शर्माहार्दिक पंड्याविराट कोहलीपाकिस्तान क्रिकेट टीमजसप्रीत बुमराह
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या