हरभजन सिंह ने किया सिडनी टेस्ट को याद, कहा- रिकी पोंटिंग खुद ही अंपायर बन गए थे

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2008 में सिडनी में खेला गया टेस्ट मैच कई कारणों से विवादों में रहा था...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: June 14, 2020 6:26 PM

Open in App
ठळक मुद्देसाल 2008 में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था ये मैच।'मंकीगेट' के चलते विवादों में रहा मुकाबला।भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच जमकर दिखी थी तनातनी।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच साल 2008 में सिडनी टेस्ट में 'मंकीगेट' के चलते भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह काफी सुर्खियों में आ गए थे। ये विवाद उस वक्त काफी गर्माया था और हरभजन सिंह पर तीन मैचों का बैन भी लगा था।

पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा के यूट्यूब शो आकाशवाणी पर भज्जी ने उस मैच को याद किया। हरभजन ने बताया कि कैसे तत्कालीन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग खुद अंपायर की तरह व्यवहार कर रहे थे।

हरभजन ने कहा, ''जब मैं 2008 सिडनी टेस्ट मैच की बात करता हूं तो मुझे लगता है कि पोंटिंग खुद ही अंपायर बन गए थे। वह कैच पकड़ने का दावा कर रहे थे और खुद ही फैसले सुना दे रहे थे। ऑस्ट्रेलियाई कहते हैं कि जो मैदान पर हुआ उसे मैदान पर ही छोड़ देना चाहिए, लेकिन जो विवाद मेरे और साइमंड्स के बीच हुआ, वो मैदान के बाहर चला गया।''

मैच में लगे थे पांच शतक: ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में भारत को करीबी मुकाबले में आखिरी दिन 122 रनों से हरा दिया था। इस मुकाबले में कुल पांच शतक बने थे। साइमंड्स ने ही इस मैच में नाबाद 162 रन बनाए थे।

प्रदर्शन पर एक नजर: भारतीय क्रिकेट टीम के राइट आर्म ऑफब्रेक गेंदबाज हरभजन सिंह के अंतर्राष्ट्रीय करियर पर नजर डालें, तो उन्होंने भारत के लिए 103 टेस्ट में 2.84 की इकॉनमी के साथ 417 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 25 बार पांच शिकार किए हैं। वहीं 236 वनडे में ये फिरकी गेंदबाज 269 शिकार कर चुका है। बात अगर 28 टी20 की करें, तो हरभजन सिंह 150 बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा चुके हैं। 160 आईपीएल मैचों मे हरभजन सिंह ने 150 शिकार किए हैं।

बात अगर बल्लेबाजी की करें, तो भज्जी ने टेस्ट में 2 शतक और 9 अर्धशतक के दम पर 2225, वनडे में 1237, टी20 में 108, जबकि आईपीएल में 829 रन बनाए।

टॅग्स :हरभजन सिंहभारतीय क्रिकेट टीमरिकी पोंटिंगभारत Vs ऑस्ट्रेलिया

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या