पूर्व ऑलराउंडर बापू नाडकर्णी का अंतिम संस्कार, बनाया था लगातार 21 मेडन ओवर फेंकने का रिकॉर्ड

Bapu Nadkarni: पूर्व भारतीय ऑलराउंडर बापू नाडकर्णी का शनिवार को मुंबई में अंतिम संस्कार कर दिया गया, उनका शुक्रवार को 86 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था

By भाषा | Published: January 19, 2020 8:45 AM

Open in App
ठळक मुद्देपूर्व भारतीय ऑलराउंडर बापू नाडकर्णी का मुंबई में अंतिम संस्कारबापू नाडकर्णी ने बनाया था लगातार 21 मेडन ओवर फेंकने का रिकॉर्ड

मुंबई: पूर्व भारतीय हरफनमौला बापू नाडकर्णी का शनिवार को यहां के शिवाजी पार्क स्थित शवदाहगृह में अंतिम संस्कार कर दिया गया। इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में लगातार 21 ओवर मेडन करने का रिकॉर्ड बनाने वाले नाडकर्णी का शुक्रवार को 86 साल की उम्र में निधन हो गया था।

पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर, दिलीप वेंगसरकर और मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) के अधिकारी अंतिम संस्कार के समय मौजूद थे। नाडकर्णी बायें हाथ के बल्लेबाज और बायें हाथ के स्पिनर थे। उन्होंने भारत की तरफ से 41 टेस्ट मैचों में 1414 रन बनाये और 88 विकेट लिये। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 43 रन देकर छह विकेट रहा।

वह मुंबई के शीर्ष क्रिकेटरों में शामिल थे। उन्होंने 191 प्रथम श्रेणी मैच खेले जिसमें 500 विकेट लिये और 8880 रन बनाये। नासिक में जन्में नाडकर्णी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल्ली में 1955 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट मैच भी इसी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ 1968 में एमएके पटौदी की अगुवाई में आकलैंड में खेला था।

उन्हें हालांकि लगातार 21 ओवर मेडन करने के लिये याद किया जाता है। मद्रास (अब चेन्नई) टेस्ट मैच में उनका गेंदबाजी विश्लेषण 32-27-5-0 था।

टॅग्स :क्रिकेट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या