इंग्लैंड के खिलाड़ियों पर फूटा भारतीय दिग्गज का गुस्सा, कहा- आईपीएल की वजह से हमारे तलवे चाटते हैं ये लोग

भारत के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज फारुख इंजीनियर ने पुराने दिनों को याद करते हुए कई बातों को शेयर किया है। उन्होंने बताया कि इंग्लैंड में उन्हें कैसे नस्लीय कमेंट्स झेलने पड़े थे।

By अमित कुमार | Published: June 09, 2021 3:21 PM

Open in App
ठळक मुद्देफारुख इंजीनियर के मुताबिक भारतीय होने के कारण इंग्लैंड में उन पर नस्लवादी टिप्पणियां की गईं थीं।फारुख इंजीनियर ने इंग्लैंड के खिलाड़ियों के आईपीएल खेलने पर भी बात रखी।इयोन मॉर्गन और जोस बटलर का एक पुराना ट्वीट इन दिनों वायरल हो रहा है।

आईपीएल में दुनियाभर के क्रिकेटर हिस्सा लेते हैं। इंग्लैंड के कई खिलाड़ियों को आईपीएल ने एक नई पहचान देने का काम किया है। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन के 8 साल पुराने ट्वीट के कारण निलंबित के बाद इन दिनों जोस बटलर और इयोन मॉर्गन का एक पुराना ट्वीट वायरल हो रहा है। क्रिकेट में नस्लवाद का मुद्दे ने एक बार फिर तेजी पकड़ ली है। 

इस मामले पर अब पूर्व भारतीय विकेटकीपर फारुख इंजीनियर का बयान सामने आया है। फारुख ने इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि कैसे उन्हें इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेलने के दौरान नस्लवाद का सामना करना पड़ा था। फारुख इंजीनियर काफी पहले इंग्लैंड में जाकर ही बस गए थे। फारुख ने इस दौरान वहां कई काउंटी मैचों में भी हिस्सा लिया था। 

आईपीएल की वजह से इंग्लैंड के खिलाड़ियों को मिली पहचान

उन्होंने बताया कि जब मैं पहली बार काउंटी क्रिकेट खेलने यहां आया तो लोग अलग नजर से मुझे देखते थे कि ये भारत से आया है। लैंकशर की ओर से खेलते हुए मैंने एक-दो बार नस्लीय टिप्पणियों का सामना किया था। उन्होंने आगे कहा कि जब से आईपीएल शुरू हुआ है, इंग्लैंड के खिलाड़ी हमारे तलवे चाट रहे हैं। मुझे हैरानी होती है कि सिर्फ पैसे की वजह से, वे अब हमारे जूते चाट रहे हैं।

बटलर और मोर्गन के ट्वीट पर मचा है बवाल

भारतीयों का मजाक उड़ाने वाली कथित नस्लीय टिप्पणियों के लिये इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) अपनी राष्ट्रीय टीम के सीमित ओवरों के कप्तान इयोन मोर्गन और विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर की जांच कर रहा है। ईसीबी ने 'प्रासंगिक और उचित कार्रवाई' का वादा करते हुए कहा कि प्रत्येक मामले में व्यक्तिगत आधार पर विचार किया जाएगा। बटलर और मोर्गन ने इन पोस्ट में भारतीयों का मजाक उड़ाने के लिये 'सर' का उपयोग किया है। 

ओली रॉबिनसन को 2012—13 में आपत्तिजनक ट्वीट के लिये निलंबित किये जाने के बाद बटलर और मोर्गन के ट्वीट की सोशल मीडिया पर चर्चा होने लगी। टेलीग्राफ.सीओ.यूक की रिपोर्ट के अनुसार, ''बटलर के संदेश (मैसेज) का स्क्रीनशॉट भी साझा किया गया है​ जिसमें उन्होंने कहा है, 'मैं सर नंबर एक को हमेशा यही जवाब देता हूं, मेरे जैसा, आप जैसा, मेरे जैसा।'

टॅग्स :जोस बटलरइयोन मोर्गनइंग्लैंड क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या