भारतीय क्रिकेट के डिजिटल राइट्स के लिए फेसबुक-गूगल में होगी टक्कर, जियो-हॉटस्टार भी दौड़ में

Indian cricket digital rights: भारतीय क्रिकेट के डिजिटल राइट्स को खरीदने के लिए गूगल और फेसबुक के बीच मचेगी होड़

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 24, 2018 12:46 PM2018-03-24T12:46:35+5:302018-03-24T12:46:35+5:30

Facebook and Google to face stiff competition from Jio and Hotstar for Indian cricket digital rights | भारतीय क्रिकेट के डिजिटल राइट्स के लिए फेसबुक-गूगल में होगी टक्कर, जियो-हॉटस्टार भी दौड़ में

बीसीसीआई

googleNewsNext

नई दिल्ली, 24 मार्च: सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक और सर्च इंजन गूगल के बीच भारतीय क्रिकेट के अगले पांच साल के ऑनलाइन राइट्स को खरीदने के लिए इस हफ्ते रोचक होड़ मचेगी। इस डील को हासिल करने की रेस में मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस जियो इंफोकॉम और हॉटस्टार भी शामिल हैं।  

पहले साल के लिए प्रत्येक मैच के लिए डिजिटल राइट्स का बेस प्राइस 8 करोड़ रुपये है और अगले चार सालों के लिए ये प्रति मैच 7 करोड़ रुपये होगा। वहीं पहले साल के लिए टेलीविजन राइट्स का बेस प्राइस प्रति मैच 35 करोड़ रुपये और अगले चार सालों के लिए प्रति मैच 33 करोड़ रुपये है।

बीसीसीआई ने द्विपक्षीय अधिकारों के लिए होने वाले ई-ऑक्शन को 27 मार्च  से स्थगित करके 3 अप्रैल कर दिया है। अप्रैल 2018 से मार्च 2023 के बीच की अवधि के लिए, यानी कि पांच सालों के लिए जारी होने वाले राइट्स के लिए टेंडर 20 फरवरी को जारी किए गए थे।

बीसीसीआई ने टेलिविजन और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपने प्रसारण अधिकार को अलग-अलग कर दिया है।  इस नीलामी में जिन पैकेज के लिए बोली लगाई जाएगी उनमें  ग्लोबल टेलिविजन राइट्स प्लस ROW डिजिटल राइट्स पैकेज,  भारतीय उपमहाद्वीप डिजिटल राइट्स पैकेज, ग्लोबल कॉन्सिलिडेटेड राइट्स पैकेज शामिल हैं।

भारतीय क्रिकेट के डिजिटल राइट्स के लिए छह कंपनियां होड़ में

वर्तमान में डेटा लीक मामले से विवादों में घिरी फेसबुक ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के डिजिटल राइट्स के लिए पिछले साल 3900 करोड़ की बोली लगाई थी, जो उस कैटिगरी में सबसे ज्यादा था, हालांकि फेसबुक को 16347 करोड़ की बोली लगाने वाली स्टार से ये बाजी गंवानी पड़ी थी।

फेसबुक द्वारा लगाई गई इतनी भारीभरकम बोली से हैरान मीडिया मुगल कहे जाने वाले रुपर्ट मार्डोक ने माना था कि फेसबुक की आईपीएल बोली ने उन्हें भारतीय खेल को एक नई रोशनी में देखने  पर मजबूर किया।

विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार की नीलामी के लिए फेसबुक कहीं बेहतर तैयारी के साथ उतरेगा।  फेसबुक इसके लिए फेसबुक टीवी लाने की तैयारी में हैं। वहीं गूगल इसके लिए अपने वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब को इस्तेमाल करने की तैयारी में है। 

वहीं जियो भी अपने ऐप पर जियो टीवी पर एक अलग क्रिकेट चैनल लाने की तैयारी में जुटा है। वहीं इन तीनों को स्टार के ऐप हॉटस्टार से टक्कर मिलेगी। इस दौड़ में सोनी पिक्चर्स भी शामिल है। इनके अलावा उदय रेड्डी द्वारा स्थापित साउथ एशियन कंटेंट प्रोवाइडर Yupp TV भी इस नीलामी की दौड़ में है।

Open in app