Google Wallet on Play Store: गूगल प्ले स्टोर पर शामिल हुआ गूगल वॉलेट, जानिए कैसे करना होगा उपयोग

By आकाश चौरसिया | Published: April 22, 2024 11:25 AM2024-04-22T11:25:32+5:302024-04-22T11:37:54+5:30

Google Wallet on Play Store: भारत में गूगल प्ले स्टोर पर अब गूगल वॉलेट भी आ गया है। हालांकि, जब ये बात सामने आई कि इसकी उपयोगिता तो है, लेकिन ये अभी कुछ प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं है, तो इससे यूजर्स को दिक्कत आ रही।

Google Wallet now available on Google Play Store know how to use it | Google Wallet on Play Store: गूगल प्ले स्टोर पर शामिल हुआ गूगल वॉलेट, जानिए कैसे करना होगा उपयोग

फाइल फोटो

HighlightsGoogle Wallet on Play Store: अब गूगल यूजर्स बचत के लिए इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करेंगेGoogle Wallet on Play Store: लेकिन डाउनलोड करने में कुछ यूजर्स को आ रही दिक्कतGoogle Wallet on Play Store: आइए जानते हैं क्या है इसमें खास

Google Wallet on Play Store: भारत में गूगल प्ले स्टोर पर अब गूगल वॉलेट भी आ गया है। हालांकि, जब ये बात सामने आई कि इसकी उपयोगिता तो है, लेकिन ये अभी कुछ प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं है, तो इससे यूजर्स को दिक्कत आ रही। इस खबर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' के यूजर्स ईशान अग्रवाल, अर्जुन कुरुथ ने इस बात को कंफर्म किया है। 

एक बात ये सामने निकलकर के आ रही है कि गूगल वॉलेट का सफर भारत के लिए शुरू हुआ, लेकिन अभी भी कुछ यूजर्स का मानना है कि यह ऐप कुछ डिवाइस पर उपलब्ध नहीं है। यह अनिश्चितता बनी हुई है कि गूगल सिस्टम को लाने से पहले इसको लेकर पुख्ता कर लेना चाहिए थे, अन्यथा यूजर्स को किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता। हालांकि, इसके आने से यूजर्स अपनी बचत को अब गूगल के प्लेटफॉर्म पर भी सेव कर सकेंगे। 

आया तो समय पर, लेकिन अभी पहुंच से बाहर..
गूगल प्ले स्टोर पर अभी पूरी तरह से यूजर्स तक इसकी पहुंच नहीं बन पा रही है और आधिकारिक घोषणा न होने के कारण भी इस तरह की योजना पर उचित तरीके से काम होना नामुमकिन सा होता जा रहा। इसमें ये भी एक बात है कि यह सिर्फ चुनिंदा यूजर्स के लिए उपलब्ध है, जबकि कुछ लोगों तो अभी भी इसकी खोज कर रहे हैं। 

गूगल वॉलेट क्या ऑफर दे रहा
हालांकि, कुछ यूजर्स को प्ले स्टोर पर गूगल वॉलेट मिला और वो भाग्यशाली रहें, अभी ऐप की ओर से कहा जा रहा है कि डिजिटल लाइफ में काफी संजीदा और उपयुक्त रहेगा। यूजर्स अब क्रेडिट कार्ड, लॉयलटी कार्ड, टिकट, बोर्डिंग पास और भी बहुत कुछ सिर्फ एक लोकेशन से सभी पेमेंट में उपयोग कर पाएंगे। इसके अतिरिक्त गूगल वॉलेट की सुविधा एनएफसी स्मार्टफोन से कॉन्टेक्टलैस पेमेंट्स रहेगी। 

गूगल वॉलेट का सेटअप ऐसे करेंगे
अगर आपने पहले से गूगल वॉलेट ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं किया, तो आप इन सुविधाओं से वंचित रह जाएंगे
अगर डाउनलोड कर लिया तो पहले 'एड टू वॉलेट' पर टैप करें
इसके बाद आपको स्क्रीन पर दिए गए क्रेडिट, डेबिट कार्ड के ऑप्शन को जरूरत के हिसाब से चुन सकते हैं। इसके बाद आपको वेरिफिकेशन भी करना होगा। 

गूगल वॉलेट को पेमेंट के लिए ऐसे करेंगे इस्तेमाल
-इसके लिए आपको पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने फोन में एनएफसी मोड ऑन कर रखा है। एनएफसी कॉन्टेक्टलैस पेमेंट की सुविधा देता है।
-आप किसी भी स्टोर से कुछ भी सामान खरीदते हैं और अगर आप कॉन्टेक्टलेस पेमेंट की ओर जा रहे हैं तो आपको पहले अपना फोन अनलॉक करना होगा और इसके बाद पेमेंट टर्मिनल के करीब ले जाना होगा, जहां थोड़ी देर ठहर कर स्क्रीन से स्कैन करें
-इसके बाद आपको चेकमार्क देखना चाहिए, जिसमें आपकी पेमेंट के सफल होने के बारे में पता चलेगा।

Web Title: Google Wallet now available on Google Play Store know how to use it

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे