ENG vs WI: क्रिकेट इतिहास में पहली बार टेस्ट मैच होगा एकदम अलग, फैंस होंगे बुरी तरह निराश

England vs West Indies: कोरोना के बीच इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच 8 जुलाई से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की एक बार फिर वापसी होने जा रही है लेकिन...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: July 07, 2020 6:49 PM

Open in App
ठळक मुद्दे8 जुलाई से इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज।क्रिकेट इतिहास में पहली बार स्टेडियम में फैंस की नो-एंट्री।

England vs West Indies: इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच 8 जुलाई से साउथम्प्टन में टेस्ट सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। कोरोना की वजह से मार्च के बाद से कोई भी अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला गया है। ऐसे में ये मुकाबला एक बार फिर क्रिकेट की वापसी का गवाह बनेगा।

स्टेडियम में नहीं आ सकेंगे फैंस

सबसे खास बात ये है कि इस मैच के दौरान स्टेडियम में फैंस को आने की अनुमति नहीं होगी। ऐसा क्रिकेट इतिहास में पहली बार होगा। 15-19 मार्च 1877 को दुनिया का पहला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था, जिसमें इंग्‍लैंड को 45 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

1877 से लेकर मार्च 2020 तक कोई भी इंटरनेशनल मैच खाली स्टेडियम में नहीं खेला गया, लेकिन 143 साल बाद मैदान पर खिलाड़ी, अंपायर और रेफरी तो होंगें, लेकिन खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने के लिए दर्शक नहीं।

कोरोना के बीच इस सीरीज के साथ एक बार फिर क्रिकेट की वापसी होगी।

46 सालों में सबसे लंबा इंतजार

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच बुधवार से साउथम्पटन में शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच से 117 दिन बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी होगी और यह सीमित ओवरों की क्रिकेट के चलन के बाद पिछले 46 वर्षों में पहला अवसर होगा, जबकि 100 से भी अधिक दिन तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला गया।

वनडे और फिर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के आने से बीच बीच में कुछ अवसरों पर टेस्ट मैच 100 से अधिक दिन के अंतराल में खेले गये लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सहित विभिन्न घरेलू लीग की शुरुआत के बावजूद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कभी ऐसा देखने को नहीं मिला था। इससे पहले 1972 में 114 दिन और 1973 में 113 तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला गया था।

मार्च 2020 को खेला गया आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच

कोविड-19 महामारी के कारण 15 मार्च 2020 के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ठप्प पड़ा है। आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच सिडनी में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय के रूप में खेला गया था।

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज स्टेडियम में दर्शकों के बगैर खेली जाएगी।

दोनों टीमें लगाएंगी ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो

वेस्टइंडीज की तरह इंग्लैंड की क्रिकेट टीम भी टेस्ट श्रृंखला के दौरान अपनी शर्ट पर ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो लगाएगी। खिलाड़ी अपने कॉलर पर काले रंग की मुठ्ठी का लोगो लगाएंगे जिस पर ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लिखा होगा। इसे अलीशा होसाना ने डिजाइन किया है जो वैटफोर्ड सॉकर टीम के कप्तान ट्रॉय डीनी की प्रेमिका हैं।

टॅग्स :इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्डइंग्लैंड क्रिकेट टीमवेस्टइंडीज क्रिकेट टीमटेस्ट क्रिकेटऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या