ENG vs IRE, 1st ODI: इंग्लैंड vs आयरलैंड की पहले वनडे में भिड़ंत आज, 2011 के वर्ल्ड कप में आयरिश टीम ने था चौंकाया

England vs Ireland, 1st ODI Preview: इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच 30 जुलाई से 4 अगस्त तक साउथम्पटन में खेली जाएगी तीन वनडे मैचों की सीरीज, जानें दोनों की ताकत और कमजोरी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 30, 2020 1:14 PM

Open in App
ठळक मुद्देइंग्लैंड और आयरलैंड के बीच अब तक खेले गए 9 पूर्ण वनडे में से इंग्लैंड ने 8, आयरलैंड ने एक मैच जीता हैआयरलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र जीत 2011 वर्ल्ड कप में 328 रन का लक्ष्य हासिल करते हुए दर्ज की थी

हाल ही में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेली गई तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद अब गुरुवार (30 जुलाई) से इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज शुरू हो रही है, जिसके सभी मैच साउथम्पटन में खेले जाएंगे। 

इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज साउथम्पटन के एजेस बाउल में खेली जाएगी, जिसमें तीन मैच छह दिन (30 जुलाई, 1 अगस्त, 4 अगस्त) के अंदर खेले जाएंगे।  

इंग्लैंड वर्ल्ड कप 2019 के बाद घर में खेलेगा पहला वनडे

इंग्लैंड का ये वर्ल्ड कप 2019 फाइनल में जीत के बाद घर पर पहला वनडे मैच होगा। वर्ल्ड कप के बाद से इंग्लैंड ने केवल दो ही पूर्ण वनडे खेले हैं, उसने फरवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रॉ करवाई थी।

इंग्लैंड vs आयरलैंड वनडे भिड़ंत का रिकॉर्ड

अब तक इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच खेले गए 10 वनडे मैचों में से इंग्लैंड ने 8 जबकि आयरलैंड ने एकमात्र जीत 2011 वर्ल्ड कप में हासिल की थी, एक मैच बेनतीजा रहा है।

आयरलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ ये एकमात्र यागदार जीत 2011 वर्ल्ड कप में 328 रन का लक्ष्य सफलतापूर्वक हासिल करते हुए दर्ज की थी।

आयरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में नहीं खेलेंगे बेन स्टोक्स, जो रूट समेत कई स्टार खिलाड़ी (ICC)

बड़े चेहरों की गैरमौजूदगी में भी इंग्लैंड का पलड़ा भारी

इयोन मोर्गन की टीम में कई नए चेहरे शामिल हैं और बेन स्टोक्स, जोस बटलर, जो रूट और जोफ्रा आर्चर जैसे खिलाड़ी इस वनडे सीरीज में नहीं खेलेंगे क्योंकि ये सभी 5 अगस्त से पाकिस्तान के खिलाफ शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज का हिस्सा हैं।

लेकिन इन बड़े नामों की गैरमौजूदगी के बावजूद मोर्गन की टीम में स्टार खिलाड़ियों की कमी नहीं है, उनके पास इस सीरीज के लिए जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, मोईन अली, टॉम बैंटन जैसे स्टार खिलाड़ी  हैं। साथ ही सैम बिलिंग्स इस सीरीज से वापसी कर रहे हैं। इस सीरीज से इंग्लैंड टीम में दो बाएं हाथ के गेंदबाजों, रीसी टोपोले और डेविड विली की वापसी हो रही है, जो पिछले साल वर्ल्ड कप टीम में जगह बनाने से चूक गए थे।

इंग्लैंड vs आयरलैंड सीरीज से होगी क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग की शुरुआत

इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच इस वनडे सीरीज से क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग की भी शुरुआत होगी, जो 2023 में भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलिफाइंग प्लेटफॉर्म होगा।

इस प्रतियोगिता में 13 टीमें-12 आईसीसी पूर्ण सदस्य देश और नीदरलैंड्स हिस्सा लेंगे-जिसने वर्ल्ड क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीतते हुए क्वॉलिफाई किया है। सुपर लीग में सभी टीमें 4 मैच घर और 4 बाहर के फॉर्मेट के आधार पर कुल आठ सीरीज खेलेंगी। टीमों की रैंकिंग आठ श्रृंखला से मिले अंकों के आधार पर की जाएगी।

हर टीम को जीत के लिए 10, टाई या किसी परिणाम नहीं के लिए 5 अंक मिलेंगे, जबकि हार के लिए कोई अंक नहीं मिलेगा।

इंग्लैंड बनाम आयरलैंड, पहला वनडे टीम

इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, टॉम बैंटन, सैम बिलिंग्स, टॉम कुरेन, लियाम डॉसन, जो डेनली, साकिब महमूद, आदिल राशिद, जेसन रॉय, रीस टॉपले, जेम्स विंस, डेविड विली।

आयरलैंड: एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), पॉल स्टर्लिंग, कर्टिस कैमरफ, गैरेथ डेलानी, जोश लिटिल, एंड्रयू मैकब्राइन, बैरी मैकार्थी, केविन ओ ब्रायन, विलियम पोर्टरफील्ड, बॉयड रैनकिन, सिमी सिंह, हैरी टेक्टर, लोरकन टकर, क्रेग यंग।

टॅग्स :इंग्लैंड क्रिकेट टीमआयरलैंडइयोन मोर्गन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या