टी20 के बाद 100 गेंदों वाला क्रिकेट! इंग्लैंड में नए फॉर्मेट पर शुरू हुई बहस

प्रस्तावित नियमों में इस फॉर्मेट में किसी पारी के आखिरी ओवर में 10-10 गेंद फेंके जाएंगे।

By विनीत कुमार | Published: May 15, 2018 3:27 PM

Open in App

नई दिल्ली, 15 मई: इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के चेयरमैन कोलिन ग्रेव्स ने एक बार फिर संकेत दिए हैं 2020 से इंग्लैंड में 100 गेंदों के नए क्रिकेट फॉर्मेट की शुरुआत हो सकती है। ग्रेव्स के अनुसार क्रिकेट मौजूदा फॉर्मेट इंग्लैंड में युवाओं को आकर्षित नहीं कर रहे हैं और ऐसे में यह 100 गेंदों के फॉर्मेट की शुरुआत का सबसे सटीक समय है। 

100 गेंदों का नया फॉर्मेट

दरअसल, पिछले ही महीने ईसीबी ने 2020 से इंग्लैंड में अपने घरेलू शेड्यूल में 8 टीमों वाले एक टूर्नामेंट के प्रस्ताव पर सहमति जताई थी जिसमें 100 गेंदों के फॉर्मेट वाला क्रिकेट खेला जाएगा। प्रस्तावित नियमों में इस फॉर्मेट में एक पारी में 6-6 गेंदों वाले 15 ओवर फेंके जाएंगे जबकि आखिरी का एक ओवर 10 गेंदों वाला होगा। (और पढ़ें- मार्क वॉ ने ऑस्ट्रेलिया के चयनकर्ता पद से इस्तीफा दिया, अब करेंगे कॉमेंट्री)

बहरहाल 100 गेंदों वाला ये फॉर्मेट इंग्लैंड में 2020 में कब शुरू होगा, इसे लेकर फिलहाल कुछ भी तय नहीं हुआ है। बीबीसी के साथ इंटरव्यू में ग्रेव्स ने कहा, 'आप चाहें या नहीं, नई पीढ़ी क्रिकेट के प्रति आकर्षित नहीं हो रही है। हमने जो भी सर्वे और रिसर्च किए है, उसमें ये बात सामने आई है कि युवा पीढ़ी कुछ नया चाहती है। वे चाहते हैं कि फॉर्मेट छोटा हो और समझने में आसान हो और यही हमें करना होगा।'

ग्रेव्स ने साथ ही बताया कि आखिरी ओवर में 10 गेंदों फेंकने के नियम पर चर्चा हो सकती है। इस फॉर्मेट को अप्रैल में प्रस्तावित किया गया था और इसे लेकर खिलाड़ी और फैंस के बीच मिलजुली प्रतिक्रिया है।

हालांकि, बीबीसी के मुताबित इंग्लैंड में सोशल मीडिया पर इसे लेकर बहुत उत्साह नजर नहीं आया। वैसे, इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने जरूर इसे 'अलग और बिकने' वाला बताया। वहीं, इंग्लैंड के कप्तान इयान मॉर्गन ने भी इसे नया बताया है। (और पढ़ें- IPL: कोहली के नाम वाली टी-शर्ट पहने अनुष्का शर्मा ने किया खास ट्वीट, फिर RCB कप्तान ने दिया ये जवाब)

टॅग्स :टी20इंग्लैंड

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या