1310 विकेट झटकने वाले दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज ने लिया संन्यास

Dale Steyn Retirement: दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर डेल स्टेन ने बुधवार को सोशल मीडिया पर खुलासा किया कि वह तत्काल प्रभाव से क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रहे हैं।

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 31, 2021 4:12 PM

Open in App
ठळक मुद्दे 38 वर्षीय प्रोटियाज पेसर ने पहले अगस्त 2019 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।फरवरी 2020 से दक्षिण अफ्रीका (टी 20 बनाम ऑस्ट्रेलिया) के लिए नहीं खेला।

Dale Steyn Retirement: दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। करियर के दौरान 1310 विकेट हासिल किए। इसके साथ ही उनके शानदार क्रिकेट करियर का अंत हो गया जिसमें उन्होंने दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को कड़ी चुनौती दी ।

डेल स्टेन ने 93 टेस्ट मैच में 439, 125 वनडे में 196, 47 टी-20 मैच में 64 विकेट हासिल किए। 140 फस्ट क्लास मैच में 611 विकेट निकाले। दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर डेल स्टेन ने बुधवार को सोशल मीडिया पर खुलासा किया कि वह तत्काल प्रभाव से क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रहे हैं।

38 वर्षीय प्रोटियाज पेसर ने पहले अगस्त 2019 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था और तब से फरवरी 2020 से दक्षिण अफ्रीका (टी 20 बनाम ऑस्ट्रेलिया) के लिए नहीं खेला। उन्होंने लिखा, "आज मैं आधिकारिक तौर पर उस खेल से संन्यास ले रहा हूं, जिसे मैं सबसे ज्यादा प्यार करता हूं। कड़वा मीठा लेकिन आभारी हूं। परिवार से लेकर टीम के साथियों तक, पत्रकारों से लेकर प्रशंसकों तक सभी को धन्यवाद, यह एक साथ एक अविश्वसनीय यात्रा रही।"

20 साल हो गए हैं। बताने के लिए बहुत सारी यादें हैं। सबसे ज़्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज हैं। उन्होंने शॉन पोलाक का रिकॉर्ड तोड़ा था। पोलाक ने 108 टेस्ट मैचों में 421 विकेट लिए हैं।इसके अलावा स्टेन ने 47 टी-20 में 18.35 की औसत से 64 विकेट लिए हैं। ये विकेट उन्होंने 6.94 के इकॉनमी रेट से अपने नाम किए हैं। उनके बाद दूसरे सर्वाधिक टी-20 विकेट वाले प्रोटियाज गेंदबाज इमरान ताहिर (61) हैं।

स्टेन ने संन्यास लेने की घोषणा करने वाले अपने पत्र में अमेरिका के रॉक बैंड ‘काउंटिंग क्रोज’ के गाने का जिक्र करते हुए अपनी भावनाओं को उजागर किया। इस तेज गेंदबाज ने लिखा, ‘‘यह ट्रेनिंग, मैच, यात्रा, जीत, हार, उपलब्धियों, थकान, खुशी और भाईचारे के 20 साल रहे। बताने के लिए काफी यादगार पल हैं। कई लोगों को धन्यवाद देना है। इसलिए इसे मैं विशेषज्ञों पर छोड़ देता हूं, मेरा पसंदीदा बैंड, काउंटिंग क्रोज।’’ स्टेन ने 2019 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया था।

टॅग्स :डेल स्टेनदक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीमभारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या