CWC NZ vs Pak World Cup 2023: न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के लिए 'नॉकआउट' मुकाबला कल, सेमीफाइनल पर नजर, जानें कहां देखें लाइव मैच और क्या है शेयडूल

CWC New Zealand vs Pakistan ODI World Cup 2023: भारतीय टीम ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। आईसीसी के अनुसार बांग्लादेश की टीम विश्व कप से बाहर है। तीन सीट के लिए 8 टीम में मुकाबला है। 10 टीम विश्व कप में भाग ले रही हैं। 

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 3, 2023 02:01 PM2023-11-03T14:01:19+5:302023-11-03T14:04:07+5:30

CWC New Zealand vs Pakistan ODI World Cup 2023 Head To Head Stats & Record Ahead of ICC World Cup 2023 Match 35 in Bengaluru live score live update jio cinema star sports hotstar | CWC NZ vs Pak World Cup 2023: न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के लिए 'नॉकआउट' मुकाबला कल, सेमीफाइनल पर नजर, जानें कहां देखें लाइव मैच और क्या है शेयडूल

file photo

Next
Highlightsन्यूजीलैंड और पाकिस्तान एक-दूसरे से भिड़ने के लिए तैयार हैं।आईसीसी विश्व कप 2023 का 35वां मैच 4 नवंबर को खेला जाएगा।आईसीसी विश्व कप 2023 में न्यूजीलैंड का नेतृत्व टॉम लैथम कर रहे हैं।

CWC New Zealand vs Pakistan ODI World Cup 2023: आईसीसी विश्व कप 2023 में अंक तालिका समीकरण उलझ गया है। एकमात्र भारतीय टीम ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। आईसीसी के अनुसार बांग्लादेश की टीम विश्व कप से बाहर है। तीन सीट के लिए 8 टीम में मुकाबला है। 10 टीम विश्व कप में भाग ले रही हैं। मैच भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े 10 बजे शुरू होगा।

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान आईसीसी विश्व कप 2023 के अपने अगले मैच में एक-दूसरे से भिड़ने के लिए तैयार हैं। आईसीसी विश्व कप 2023 का 35वां मैच 4 नवंबर को खेला जाएगा। बेंगलुरु का एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम NZ बनाम PAK मुकाबले की मेजबानी करेगा। आईसीसी विश्व कप 2023 में न्यूजीलैंड का नेतृत्व टॉम लैथम कर रहे हैं। टूर्नामेंट में बाबर आजम पाकिस्तान के कप्तान हैं।

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान दोनों ने टूर्नामेंट में अब तक 7-7 मैच खेले हैं। 4 जीत और 3 हार के साथ ब्लैककैप के खाते में 8 अंक हैं। पाकिस्तान के 7 में से 3 मैच जीतने और 4 मैच हारने के बाद 6 अंक हैं। जहां पाकिस्तान ने अपना पिछला मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ जीता था, वहीं न्यूजीलैंड अपना आखिरी मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार गया था।

टीम इस प्रकार हैं:

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हैनरी, टॉम लैथम, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रविंद्र, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, विल यंग, काइल जैमीसन।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, फखर जमां, इमामुल हक, अब्दुल्ला शफीक, मोहम्मद रिजवान, सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, सलमान अली आगा, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, हारिस रऊफ, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी, मोहम्मद वसीम।

एकदिवसीय मैचों में न्यूजीलैंड बनाम पाक के आमने-सामने के आंकड़ों देखें तो न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान का दबदबा रहा है। दोनों टीमों ने अब तक 155 वनडे मैच खेले हैं। न्यूजीलैंड ने 51 मैच जीते हैं जबकि पाकिस्तान ने 60 मैच जीते हैं। वनडे विश्व कप टूर्नामेंट की बात आती है तो पाकिस्तान को भी न्यूजीलैंड पर बढ़त हासिल है।

वनडे विश्व कप के 9 मैचों में से पाकिस्तान ने कीवी टीम को 7 बार हराया और केवल दो बार हारा। दोनों टीमों के बीच पिछले 5 एकदिवसीय मैचों में पाकिस्तान ने 4 मैच जीते, जबकि न्यूजीलैंड ने एक बार जीत हासिल की। पिछले सभी पाँच खेल पाकिस्तान में हुए थे। भारत में खेलने की बात आती है तो कीवी टीम का पलड़ा भारी रहता है। न्यूजीलैंड ने भारतीय सरजमीं पर दोनों वनडे मैचों में पाकिस्तान को मात दी है।

चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से जूझ रहा न्यूजीलैंड शनिवार को यहां विश्व कप के अपने महत्वपूर्ण मैच में पाकिस्तान से भिड़ेगा जिसमें दोनों टीम सेमीफाइनल में पहुंचने की कोशिश के तहत जीत हासिल करने के लिए बेताब होंगी। टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत के बाद दोनों टीमों का भाग्य बदल गया जिससे दोनों सेमीफाइनल की दौड़ में मुश्किल स्थिति में पहुंच गयी।

लगातार चार जीत से शुरुआत करने वाली न्यूजीलैंड की लय पर लगाम लग गयी तथा उसे भारत, आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से लगातार हार का सामना करना पड़ा। इससे उसके सात मैचों में आठ अंक हैं। वहीं पाकिस्तान की हालत तो और खराब है जिसके सात मैचों में छह अंक हैं। मैदान की निराशा के अलावा न्यूजीलैंड को अपने चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से भी जूझना होगा।

क्योंकि तेज गेंदबाज मैट हैनरी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चोटिल होने के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गये। इससे न्यूजीलैंड ने तेज गेंदबाज काइल जैमीसन को टीम में शामिल किया। जेम्स नीशाम भी कलाई में चोट लगा बैठे थे जिससे टीम को उनके उबरने की प्रक्रिया पर नजर रखनी होगी।

इनके अलावा केन विलियमसन (अंगूठे) और मार्क चैपमैन (पिंडली) भी उबरने की प्रक्रिया के अलग चरण में हैं जिससे वे भी पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर नहीं उतरेंगे। लेकिन टीम इस बात से थोड़ी राहत लेगी कि तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन पाकिस्तान के खिलाफ खेलने के लिए चोट से उबर गये हैं।

लेकिन यह सिर्फ सांत्वना भरा होगा क्योंकि न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को पाकिस्तान के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करना होगा क्योंकि उन्होंने आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका काो क्रमश: 388 रन और 357 रन का स्कोर बनाने दिया था। एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में यह हालांकि उनके लिए आसान काम नहीं होगा जो छोटी और तेज आउटफील्ड के कारण गेंदबाजों के लिए कठिन मैदान है।

न्यूजीलैंड की गेंदबाजी इकाई में बायें हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और बायें हाथ के स्पिनर मिशेल सैंटनर शामिल हैं। उन्हें उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ करना होगा। हालांकि न्यूजीलैंड दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी लचर बल्लेबाजी नहीं भूला होगा जिसमें टीम 160 रन पर सिमट गयी थी। फिर भी वह इस प्रदर्शन को भूलकर पाकिस्तान के खिलाफ प्रभाव डालना चाहेगा।

इसमें रचिन रविंद्र, डेवोन कॉनवे, डेरिल मिशेल और ग्लेन फिलिप्स रन बनाने की जिम्मेदारी संभालनी होगी। रविंद्र सात मैचों में 415 रन बना चुके हैं और वह इसे यादगार पारी बनाने के लिए बेताब होंगे। इस चौकड़ी पर से दबाव कम करने के लिए न्यूजीलैंड को टॉम लैथम और विल यंग से योगदान की भी जरूरत होगी।

पाकिस्तान भले ही मामूली अंतर से ही प्रबल दावेदार दिख रहा हो। लेकिन लगातार चार हार के बाद बांग्लादेश के खिलाफ जीत भी उसकी कमजोरियों को खत्म करने के लिये नाकाफी हैं। कप्तान बाबर आजम की फॉर्म भी इतनी अच्छी नहीं रही है क्योंकि तीन अर्धशतकों के बावजूद वह बड़ा शतक नहीं लगा सके हैं।

हो सकता है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ वह ऐसा कर दें। लेकिन तब तक पाकिस्तान की उम्मीदें मोहम्मद रिजवान और सलामी बल्लेबाज अब्दुल्लाह शफीक पर लगी होंगी। सलामी बल्लेबाज फखर जमां ने चोट के बाद वापसी करते हुए बांग्लादेश के खिलाफ 81 रन की पारी खेली जिससे पाकिस्तान का मनोबल बढ़ा होगा।

मध्यक्रम बल्लेबाज सऊद शकील और इफ्तिखार अहमद अभी तक निरंतरता हासिल नहीं कर पाये हैं जिससे पाकिस्तान चाहेगा कि वे भी अपने प्रयास तेज करें। बायें हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तक पहुंचने का संकेत दे रहे हैं जबकि मोहम्मद वसीम ने बांग्लादेश के खिलाफ तीन विकेट झटककर पाकिस्तान की तेज गेंदबाजी विभाग में अतिरिक्त विकल्प की चिंता कम कर दी होगी। लेकिन उनके स्पिनर शादाब खान और उसामा मीर अब तक अच्छा नहीं कर पाये हैं।

Open in app