IPL: तीन बार खिताब जीत चुकी है चेन्नई सुपरकिंग्स, जानें धोनी की टीम का सात आईपीएल फाइनल का सफर

CSK in IPL finals: एमएस धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम अब तक तीन बार आईपीएल के खिताब जीत चुकी है, जानिए उसके सात फाइनल का सफर

By अभिषेक पाण्डेय | Published: May 11, 2019 05:50 PM2019-05-11T17:50:46+5:302019-05-11T17:50:46+5:30

CSK in IPL finals: MS Dhoni Chennai Super Kings journey in 7 IPL finals so far | IPL: तीन बार खिताब जीत चुकी है चेन्नई सुपरकिंग्स, जानें धोनी की टीम का सात आईपीएल फाइनल का सफर

चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम अब तक सात आईपीएल फाइनल खेल चुकी है

googleNewsNext

एमएस धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) की टीम ने शुक्रवार को खेले गए क्वॉलिफायर 2 में दिल्ली कैपिटल्स को 6 विकेट से हराते हुए आठवीं बार आईपीएल के फाइनल में जगह बना ली। धोनी की टीम 14 मैचों में से 9 मैच जीतते हुए लीग चरण में दूसरे स्थान पर रही थी। 

उसे इसका फायदा भी मिला और क्वॉलिफायर 1 में मुंबई के हाथों मिली शिकस्त के बाद उसे दूसरे क्वॉलिफायर में एलिमिनेटर विजेता दिल्ली से भिड़ने का मौका मिला, जिसे जीतते हुए उसने फाइनल में मुंबई से भिड़ंत पक्की कर ली।   

गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स 12 मई को हैदराबाद में खेले जाने वाले फाइनल में मुंबई इंडियंस को हराते हुए अपना लगातार चौथा खिताब जीतने के इरादे से उतरेगी। आईपीएल इतिहास की सबसे कामयाब टीम चेन्नई सुपरकिंग्स 10 सीजन में से सिर्फ दो बार ही फाइनल में पहुंचने में असफल रही है।

रविवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेले जाने वाले मैच से पहले एक नजर डालते हैं धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स के अब तक फाइनल के सफर तक।

IPL फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स का सफर

1.आईपीएल 2008 (उपविजेता): आईपीएल के पहले सीजन में धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम फाइनल में पहुंची थी, जहां उसे एक रोमांचक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के हाथों 3 विकेट से मिली शिकस्त के साथ खिताब गंवाना पड़ा था। चेन्नई की टीम 14 मैचों में 16 अंकों के साथ लीग चरण में तीसरे स्थान पर रहते हुए अगले दौर में पहुंची थी और सेमीफाइनल में पंजाब को 9 विकेट से हराते हुए फाइनल में पहुंच गई थी।

2.आईपीएल 2010 (विजेता): चेन्नई इस सीजन में भी 14 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रही थी। सेमीफाइनल में उसने डेक्कन चार्जर्स को 38 रन से हराते हुए फाइनल में जगह बनाई और फिर फाइनल में सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस को 22 रन से हराते हुए पहली बार खिताब जीत लिया। धोनी की कप्तानी में चेन्नई ने उसी साल चैंपियंस लीग का खिताब भी जीता था।

3.आईपीएल 2011 (विजेता): इस साल पहली बार प्लेऑफ का सिस्टम आईपीएल में शामिल किया गया था। चेन्नई सुपरकिंग्स पॉइंट्स टेबल में आरसीबी के बाद दूसरे स्थान पर रही थी। पहले क्वॉलिफायर में बैंगलोर को 6 विकेट से हराते हुए वह फाइनल में पहुंची थी और वहां भी उसकी भिड़ंत आरसीबी से हुई थी। चेन्नई ने पहले बैटिंग करते हुए 205/5 का स्कोर खड़ा किया और बैंगलोर को 20 ओवर में 147/8 का स्कोर खड़ा किया और 58 रन से मैच जीतते हुए अपना लगातार दूसरा आईपीएल खिताब जीता था। 

चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम अब तक तीन बार आईपीएल खिताब जीत चुकी है
चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम अब तक तीन बार आईपीएल खिताब जीत चुकी है

4.आईपीएल 2012 (उपविजेता): चेन्नई की टीम 16 मैचों में 17 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर रहते हुए प्लेऑफ में पहुंची थी। चेन्नई की टीम एलिमिनेटर में मुंबई के खिलाफ 38 रन से जीती थी और फिर दूसरे क्वॉलिफायर में दिल्ली डेयरडेविल्स को 86 रन से हराते हुए फाइनल में पहुंच गई थी। लेकिन फाइनल में चेन्नई को गौतम गंभीर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइटराइडर्स से 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। केकेआर ने 191 रन के लक्ष्य को 5 विकेट खोकर दो गेंदें बाकी रहते हुए हासिल कर लिया था।

5.आईपीएल 2013 (उपविजेता): चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम 16 मैचों में 22 अंकों के साथ लीग चरण में टॉप पर रही थी। पहले क्वॉलिफायर में उसने मुंबई इंडियंस को 48 रन से हराते हुए फाइनल में जगह बना ली। लेकिन फाइनल में वह कोलकाता से मिले 149 रन के लक्ष्य के सामने 126 रन ही बना सकी और 23 रन से मैच हार गई।

6.आईपीएल 2015 (उपविजेता): चेन्नई की टीम 14 मैचों में 18 अंकों के साथ लीग चरण में पहले नंबर पर रही थी। चेन्नई की टीम क्वॉलिफायर 1 में मुंबई इंडियंस से 25 रन से हार गई थी। लेकिन दूसरे क्वॉलिफायर में आरसीबी को 3 विकेट से हराते हुए फाइनल में पहुंची थी। लेकिन फाइनल में चेन्नई को मुंबई इंडियंस के हाथों 41 रन से शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

7.आईपीएल 2018 (विजेता): चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम 14 मैचों में 18 अंकों के साथ लीग चरण में दूसरे स्थान पर रहते हुए प्लेऑफ में पहुंची थी। पहले क्वॉलिफायर में चेन्नई ने सनराइजर्स हैदराबाद को 2 विकेट से हराते हुए फाइनल में जगह बना ली थी। फाइनल में फिर से सीएसके की भिड़ंत हैदराबाद से ही हुई, और चेन्नई ने 8 विकेट से मैच जीतते हुए तीसरी बार आईपीएल खिताब जीत लिया था।

Open in app