क्रिकेट की शीर्ष संस्था आईसीसी को लगा बड़ा झटका, जालसाजों ने फ्रॉड कर खाते से उड़ाए 20 करोड़ रुपए, दर्ज हुई शिकायत- रिपोर्ट

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि इस फ्रॉड को बिजनेस ईमेल कॉम्प्रोमाइज के जरिए अंजाम दिया गया होगा। यही नहीं रिपोर्ट में यह भी दावा है कि इस फ्रॉड को कथित तौर पर यूएस में अंजाम दिया गया है।

By आजाद खान | Published: January 21, 2023 10:18 AM2023-01-21T10:18:34+5:302023-01-21T10:43:19+5:30

Cricket top organization ICC got a big blow fraudsters defrauded the account of Rs 20 crore complaint filed report | क्रिकेट की शीर्ष संस्था आईसीसी को लगा बड़ा झटका, जालसाजों ने फ्रॉड कर खाते से उड़ाए 20 करोड़ रुपए, दर्ज हुई शिकायत- रिपोर्ट

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

googleNewsNext
Highlightsक्रिकेट की शीर्ष संस्था आईसीसी के साथ बड़ी फ्रॉड की खबर सामने आई है। दावा है कि बिजनेस ईमेल कॉम्प्रोमाइज का सहारा लेकर संस्था के खाते से करोड़ों निकाले गए है। हालांकि इस मामले में आईसीसी ने चुप्पी साधी है और इसे लेकर शिकायत भी की है।

नई दिल्ली: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) साइबर अपराध का शिकार हो गया है और उसे करीब 2.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 20 करोड़ रुपए से ज्यादा का भी नुकसान हुआ है। दावा है कि वायर ट्रांसफर के जरिए संस्था के साथ करोड़ों की ठगी की गई है। 

हालांकि इस बात की आधिकारिक पुष्टी नहीं हुई है कि कितने रुपए का नुकसान हुआ है लेकिन ESPNcricinfo में इस बात का दावा किया गया है कि यह कथित फ्रॉड यूएस में हुआ है। ऐसे में यह भी अभी तक पता नहीं चल पाया है कि इस ठगी को एक बार में ही अंजाम दिया गया है या इसे कई छोटे-छोटे हिस्सों में कई बार किया गया है। 

क्या है पूरा मामला

ईएसपीएन क्रिकइंफो के अनुसार, यह घटना पिछले साल घटी है जिसमें बिजनेस ईमेल कॉम्प्रोमाइज का सहारा लिया गया है। हालांकि इस मामले में आईसीसी ने अभी तक कोई बयान नहीं दिया है लेकिन इसे लेकर कानूनी रूप से शिकायत दर्ज करवाई है। एफबीआई की माने तो बिजनेस ईमेल कॉम्प्रोमाइज के जरिए साइबर अपराध के ज्यादातर मामलों को अंजाम दिया जाता है। वहीं इस मामले में जांच में जारी है। 

ऐसे में इस फ्रॉड को लेकर अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि वे इसे कैसे अंजाम दिए है। रिपोर्ट के अनुसार, जहां एक तरफ ये शक जताई जा री है कि क्या वे दुबई मुख्यालय में किसी के संपर्क में थे या फिर वे आईसीसी के सेलर या सलाहकार को निशाना बनाया था।

बिजनेस ईमेल कॉम्प्रोमाइज किसे कहते है

बिजनेस ईमेल कॉम्प्रोमाइज एक ऐसी ठगी है जिसमें किसी कंपनी या व्यक्ति को टारगेट कर उन्हें बरगलाया जाता है और उन्हें पैसे वायर ट्रांसफर करने के लिए राजी किया जाता है। ऐसे में इस ठगी करने वाले लोग खुद को एक संवैधानिक संस्था बताते है जो हकीकत में नकल और फर्जी होते है। 

एफबीआई की अगर माने तो इस अपराध में सबसे ज्यादा लोग शिकार होते है और यह तेजी से बढ़ने वाला फ्रॉड है। इस तरह के फ्रॉड को कई फिल्म और वेब सीरीज में भी दिखाई गई है। 

Open in app