टीम इंडिया अगस्त में दक्षिण अफ्रीका में खेलेगी तीन टी20 मैचों की सीरीज, क्रिकेट साउथ अफ्रीका को उम्मीद

India vs South Africa: क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने अगस्त में तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया की मेजबानी की उम्मीद जगाई है, जानिए क्या कहा

By अभिषेक पाण्डेय | Published: May 21, 2020 4:49 PM

Open in App
ठळक मुद्देक्रिकेट साउथ अफ्रीका ने अगस्त में तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया की मेजबानी की उम्मीद जताईकोरोना के कारण मार्च में दक्षिण अफ्रीकी टीम का टीम इंडिया का वनडे सीरीज का कार्यक्रम स्थगित करना पड़ा था

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) को उम्मीद है कि टीम इंडिया अगस्त में तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए उसके देश का दौरा करेगी। ये दोनों टीमें दक्षिण अफ्रीका में दो सालों से कोई मैच नहीं खेली है। इस सीरीज की सबसे पहले चर्चा क्रिकेट साउथ अफ्रीका के डायरेक्टर ग्रीम स्मिथ और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के बीच फरवरी में की गई थी।

क्रिकेटनेक्स्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, ये दौरा फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) का हिस्सा नहीं है और इसके होने के लिए कोरोना संकट को देखते हुए दोनों देश की सरकारों की मंजूरी आवश्यक होगी। 

दक्षिण अफ्रीका को उम्मीद, अगस्त में टीम इंडिया करेगी उनके देश का दौरा

इस रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रीम स्मिथ ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम उनसे बात कर रहे हैं और तीन टी 20 मैच कराने के लिए प्रतिबद्धता है।" उन्होंने कहा, “ये अनुमान लगाने की बात है, कोई नहीं जानता कि अगस्त के अंत में क्या चीजें होंगी। लेकिन हम मानते हैं कि हम एक सामाजिक रूप से दूरी वाले खेल हैं और हम बंद दरवाजों के पीछे खेल सकते हैं।”

भारत ने आखिरी बार 2018 की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था और पूरी सीरीज में तीन टेस्ट, छह वनडे और तीन टी20 शामिल थे।

भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज़ 1-2 से गंवा दी थी, लेकिन उन्होंने वनडे सीरीज में 5-1 से शानदार जीत दर्ज की और टी20 सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की।

वापसी का दौरा पिछले साल हुआ था जब दक्षिण अफ्रीका पिछले अक्टूबर में तीन टी20 की सीरीज के लिए भारत आया था, जहां वे 1-2 से हार गए थे।

दोनों टीमों को मार्च 2020 में तीन-वनडे मैचों की सीरीज खेलनी थी। श्रृंखला का पहला मैच बारिश में धुल गया था लेकिन इसके बाद भारत में कोविड-19 की स्थिति बिगड़ने के कारण श्रृंखला के शेष भाग को स्थगित करना पड़ा।

टीम इंडिया को जुलाई में श्रीलंका के दौरे पर जाना है, लेकिन कोरोना संकट को देखते हुए ये दौरा फिलहाल खटाई में पड़ा दिखाई दे रहा है।

टॅग्स :भारत Vs दक्षिण अफ्रीकादक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीमभारतीय क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या