पहले बुमराह फिर श्रेयस अय्यर, वीरेंद्र सहवाग ने बताया क्यों हो रही है खिलाड़ियों को बैक इंजरी की समस्या

खिलाड़ियों में बैक इंजरी के बढ़ते मामलों से टीम मैनेजमेंट भी परेशान है। अब पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने बताया है कि आखिर खिलाड़ियो की इस समस्या के पीछे वजह क्या है।

By शिवेंद्र कुमार राय | Published: March 17, 2023 3:11 PM

Open in App
ठळक मुद्देखिलाड़ियों की चोट को लेकर सहवाग का बड़ा बयानबताया क्यों बढ़ रहे हैं बैक इंजरी के मामलेवेटलिफ्टिंग को बताया जिम्मेदार

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों में इन दिनों बैक इंजरी (पीठ में दर्द की समस्या) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। हाल ही में श्रेयस अय्यर को इस समस्या के कारण बीच मैच से बाहर होना पड़ा। अब अय्यर आईपीएल से भी बाहर हो सकते हैं। वहीं टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पीठ की सर्जरी के लिए न्यूजीलैंड में हैं। खिलाड़ियों में बैक इंजरी के बढ़ते मामलों से टीम मैनेजमेंट भी परेशान है। अब पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने बताया है कि आखिर खिलाड़ियो की इस समस्या के पीछे वजह क्या है। 

टीआरएस क्लिप्स से बातचीत में  सहवाग ने कहा, "क्रिकेट में वेटलिफ्टिंग की कोई जगह नहीं है। इसके बजाय आपको ऐसे व्यायाम करने चाहिए जिससे आपका खेल बेहतर हो। भारोत्तोलन आपको ताकत देगा लेकिन स्टिफनेस और दर्द भी बढ़ाएगा। हमारे दिनों में, आकाश चोपड़ा, गौतम गंभीर, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण, एमएस धोनी या युवराज सिंह कभी पीठ चोट या हैमस्ट्रिंग की वजह से बाहर नहीं हुए।"

खिलाड़ियों को नए व्यायाम से क्या दिक्कत हो सकती है इसे लेकर सहवाग ने अश्विन से जुड़ा एक किस्सा बताया। सहवाग ने कहा, "उन दिनों अश्विन आईपीएल टीम पंजाब किंग्स का हिस्सा थे। उनको क्लीन एंड जर्क अभ्यास के कारण बहुत दिक्कत हुई। एथलीटों को क्लीन एंड जर्क की ट्रेनिंग बचपन से दी जाती है। कल्पना कीजिए एक क्रिकेटर उस वक्त यह शुरू करता है जब उसकी उम्र 30 साल से ज्यादा हो जाती है। इस वर्क आउट की वजह से अश्विन और अक्षर को घुटने में दिकक्त थी।"

बता दें कि पीठ की चोट का आपरेशन कराने वाले जसप्रीत बुमराह की अगले छह महीने तक वापसी की संभावना भी नहीं है। बुमराह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी नहीं खेल पाएंगे जो सात जून से ओवल में शुरू होगा। आईपीएल 31 मार्च से शुरू हो रहा है और बुमराह मुंबई इंडियंस के मुख्य तेज गेंदबाज है। हालांकि वह आईपीएल से भी बाहर रहेंगे।

वहीं दूसरी तरफ श्रेयस अय्यर पीठ के निचले हिस्से की चोट के फिर से उभरने के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला से बाहर हैं। अय्यर आईपीएल में केकेआर का नेतृत्व करते हैं। वह फिलहाल रिहैबिलिटेशन (इलाज और चोट से उबरने की प्रक्रिया) के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में है। अभी इस बात की पुष्टि नहीं की जा सकी कि उन्हें जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा की तरह सर्जरी की आवश्यकता होगी या नहीं। हालांकि अय्यर भी आईपीएल से बाहर हो सकते हैं। 

टॅग्स :वीरेंद्र सहवागजसप्रीत बुमराहश्रेयस अय्यरबीसीसीआईविराट कोहलीसचिन तेंदुलकर
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या