बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी: नागपुर की पिच पर स्पिनर्स या तेज गेंदबाज, किसका होगा बोलबाला? जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के दौरान स्पिनरों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। भारतीय पिचों के मिजाज को देखते हुए अश्विन, जडेजा और अक्षर पटेल की गेंदबाजी सीरीज का नतीजा तय कर सकती है। वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के पास नाथन लियोन और स्वेपसन जैसे फिरकी गेंदबाज हैं जिनसे टीम इंडिया को बचना होगा।

By शिवेंद्र राय | Published: February 08, 2023 2:30 PM

Open in App
ठळक मुद्दे9 फरवरी से होगी बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज की शुरुआतनागपुर में खेला जाएगा पहला मैचविदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की पिच पर स्पिनर्स का रहता है बोलबाला

नागपुर: 9 फरवरी से नागपुर में शुरू होने वाली  बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले मुकाबले के लिए सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। हालांकि नागपुर में विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की पिच को लेकर अब भी बहस जारी है। मैच से पहले पिच के मध्य भाग में खूब पानी डाला गया है जबकि दोनों गेंदबाजी छोरों को सूखा रखा गया है।  मैच की शुरुआत से पहले घास भी काट दी जाएगी। ऐसे में मैच के आगे बढ़ने पर पिच टूट सकती है।

अब सवाल उठ रहा है कि पिच का बर्ताव कैसा होगा। इस सीरीज के दौरान स्पिनर्स की भूमिका अहम होने वाली है और ये बात दोनों टीमों को पता है। अब अंदाजा लगाया जा रहा है कि किस दिन से पिच से स्पिनर्स को मदद मिलनी शुरू होगी। 

क्या कहते हैं रिकॉर्ड

नागपुर में विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की पिच पर खेले गए पहले के मुकाबलों को देखें तो पता चलता है कि यहां फिरकी गेंदबाजों का बोलबाला रहा है। यहां सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाजों की लिस्ट में 4 स्पिनर हैं। इस पिच पर भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन 3 टेस्ट की 6 पारियों में 17 की औसत से 23 विकेट ले चुके हैं। इसमें दो बार मैच में 5 विकेट और एएक बार दस विकेट शामिल है।

पूर्व भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने इस पिच पर 3 टेस्ट में 13 विकेट लिए हैं। रवींद्र जडेजा ने 3 टेस्ट में 22 की औसत से 12 विकेट लिए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑफ स्पिनर जेसन क्रेजा ने साल 2008 में खेले गए एक मुकाबले में इस पिच पर 12 विकेट झटके थे। अगर तेज गेंदबाजों की बात की जाए तो भारत के इशांत शर्मा 6 टेस्ट में 19 विकेट ले चुके हैं।

बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के दौरान स्पिनरों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। भारतीय पिचों के मिजाज को देखते हुए अश्विन, जडेजा और अक्षर पटेल की गेंदबाजी सीरीज का नतीजा तय कर सकती है। वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के पास नाथन लियोन और स्वेपसन जैसे फिरकी गेंदबाज हैं जिनसे टीम इंडिया को बचना होगा।

इस महत्वपूर्ण सीरीज की शुरुआत से पहले टीम इंडिया के उपकप्तान केएल राहुल ने संकेत दिए हैं कि पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम तीन स्पिन गेंदबाजों के साथ उतर सकती है। एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान राहुल ने कहा, " हम भारत में खेल रहे हैं, जहां पिच में टर्न होता है। इसलिए तीन स्पिनरों को टीम में शामिल करने की इच्छा होगी। लेकिन अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि पिच वास्तव में कैसा बर्ताव करेगी।"

केएल राहुल ने ये भी बताया कि भारतीय टीम स्पिन खेलने के लिए खास तैयारी कर रही है। राहुल ने कहा, "हमने स्पिन खेलने पर काम किया है। हम जानते हैं कि भारत में पिचें कैसी होंगी और क्या उम्मीद करनी चाहिए। इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए, हम अभ्यास कर रहे हैं। हमें एहसास है कि हम विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल खेलना चाहते हैं।  लेकिन हम एक समय में एक मैच पर ही ध्यान रखना चाहते हैं।"

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियाभारतीय क्रिकेट टीमरविचंद्रन अश्विननाथन लायनबीसीसीआईटेस्ट क्रिकेट
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या