बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी: नागपुर टेस्ट से पहले रोहित शर्मा ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, पिच के सवाल पर ऑस्ट्रेलियाई मीडिया को दिया कड़ा जवाब

बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के दौरान स्पिनरों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की पिच पर खेले गए पहले के मुकाबलों को देखें तो पता चलता है कि यहां फिरकी गेंदबाजों का बोलबाला रहा है। यहां सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाजों की लिस्ट में 4 स्पिनर हैं।

By शिवेंद्र राय | Published: February 8, 2023 04:22 PM2023-02-08T16:22:45+5:302023-02-08T16:24:36+5:30

Border-Gavaskar Trophy Rohit Sharma's press conference before Nagpur Test | बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी: नागपुर टेस्ट से पहले रोहित शर्मा ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, पिच के सवाल पर ऑस्ट्रेलियाई मीडिया को दिया कड़ा जवाब

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsरोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलियाई मीडिया को दिया कड़ा जवाबकहा- सिर्फ क्रिकेट पर ध्यान दें, पिच पर नहींकहा - हमारा ध्यान बल्लेबाजी के दौरान स्ट्राइक रोटेट करने पर होगा

नागपुर: 9 फरवरी से नागपुर में शुरू होने वाली  बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले मुकाबले से पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने प्रेस-कॉन्फ्रेंस की। रोहित ने पिच को लेकर उठाए गए आस्ट्रेलियाई मीडिया के सवालों पर कड़ी प्रतिक्रिया दी। दरअसल नागपुर की विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की पिच को लेकर आस्ट्रेलियाई मीडिया में कई तरह की बातें चल रही हैं। यहां तक कहा जा रहा है कि् भारत जानबूझकर स्पिन गेंदबाजों को मदद करने वाली पिच बना रहा है।

जब रोहित से इस बारे में सवाल किया गया तो भारतीय कप्तान ने साफ-साफ कहा, "सिर्फ क्रिकेट पर ध्यान दें, पिच पर नहीं। मैदान पर खेलने वाले सभी 22 खिलाड़ी क्षमतावान हैं।" रोहित ने आगे कहा, "हमारा ध्यान बल्लेबाजी के दौरान स्ट्राइक रोटेट करने पर होगा। एक योजना और एक तरीका होना महत्वपूर्ण है। हर किसी का तरीका अलग होता है। कुछ को स्वीप करना पसंद है तो कुछ को गेंदबाज के ऊपर से मारना। आपको स्ट्राइक रोटेट करने की जरूरत होती है और कभी-कभी आपको आक्रामक खेलने की जरूरत होती है। कप्तान स्पष्ट रूप से अलग-अलग चीजों की कोशिश करेंगे। फिल्डिंग और गेंदबाजी में बदलाव करेंगे।"

बता दें कि विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की पिच पर खेले गए पहले के मुकाबलों को देखें तो पता चलता है कि यहां फिरकी गेंदबाजों का बोलबाला रहा है। यहां सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाजों की लिस्ट में 4 स्पिनर हैं। इस पिच पर भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन 3 टेस्ट की 6 पारियों में 17 की औसत से 23 विकेट ले चुके हैं। इसमें दो बार मैच में 5 विकेट और एएक बार दस विकेट शामिल है।

पूर्व भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने इस पिच पर 3 टेस्ट में 13 विकेट लिए हैं। रवींद्र जडेजा ने 3 टेस्ट में 22 की औसत से 12 विकेट लिए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑफ स्पिनर जेसन क्रेजा ने साल 2008 में खेले गए एक मुकाबले में इस पिच पर 12 विकेट झटके थे। अगर तेज गेंदबाजों की बात की जाए तो भारत के इशांत शर्मा 6 टेस्ट में 19 विकेट ले चुके हैं।

बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के दौरान स्पिनरों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। भारतीय पिचों के मिजाज को देखते हुए अश्विन, जडेजा और अक्षर पटेल की गेंदबाजी सीरीज का नतीजा तय कर सकती है। वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के पास नाथन लियोन और स्वेपसन जैसे फिरकी गेंदबाज हैं जिनसे टीम इंडिया को बचना होगा।

Open in app