विराट कोहली पर बिशन सिंह बेदी का निशाना, कहा- 'एक आदमी जो चाह रहा है, कर रहा है'

अनिल कुंबले के कोच रहते हुए भारत ने वेस्टइंडीज में 2-0 टेस्ट सीरीज जीती और फिर घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ भी 3-0 की विजय हासिल की।

By विनीत कुमार | Published: November 19, 2018 2:58 PM

Open in App

नई दिल्ली: विराट कोहली को लेकर भले ही आज क्रिकेट की दुनिया में बड़ी-बड़ी बातें कही जाती हैं लेकिन टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने उनकी कड़ी आलोचना करते हुए कई सवाल खड़े किये हैं। बेदी ने कोहली पर सीधे-सीधे निशाना साधते हुए कहा कि वह जो चाह रहे हैं कि कर रहे हैं और ऐसा होने दिया जा रहा है। बेदी ने यह बात एक कार्यक्रम में कोहली और पूर्व भारतीय कोच अनिल कुंबले के बीच विवाद के जिक्र के दौरान कही।

इंडिया टुडे की ओर से आयोजित कार्यक्रम 'साहित्य आज तक' में बिशन सिंह बेदी ने कोहली के कुंबले के साथ 'विवाद' पर कहा, 'मैं यही कह रहा हूं। एक आदमी (विराट कोहली) वो सबकुछ कर रहा है जो चाह रहा है और हम इसे होने दे रहे हैं। अनिल कुंबले क्या कहते, वह काफी विनम्र थे जो इस तरह से चले गये।'

बता दें कि कुंबले ने एक साल टीम इंडिया का कोच पद संभालने के बाद ही जून-2017 में इस्तीफा दे दिया था। इससे पहले ही उनके और कोहली के बीच 'मनमुटाव' से जुड़ी कई खबरें मीडिया में आने लगी थीं। कुंबले ने चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के हाथों भारत को मिली 180 रनों की हार के बाद कोच पद छोड़ दिया था।

कुंबले के कोच रहते हुए भारत ने वेस्टइंडीज में 2-0 टेस्ट सीरीज जीती और फिर घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ भी 3-0 की विजय हासिल की। यही नहीं, इंग्लैंड (4-0), बांग्लादेश (1-0) और ऑस्ट्रेलिया (2-1) को भी मात दी। साथ ही टीम इस दौरान 8 वनडे भी जीतने में सफल रही जबकि 5 में उसे हार का सामना करना पड़ा।

कुंबले के कोच पद छोड़ने के बाद बाद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड का दौरा किया है और कुछ अच्छे प्रदर्शन के बावजूद उसे टेस्ट सीरीज में हार मिली। सभी की नजरें अब टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं जहां उसे चार टेस्ट मैच सहित तीन टी20 और इतने ही वनडे मैच खेलने हैं।

बेदी ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम के प्रदर्शन को लेकर कहा, 'टीम अच्छी है, ये हम सभी जानते हैं लेकिन यही टीम इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका गई और वह 'कमजोर' थी। हां उनके दो खिलाड़ी (स्टीव स्मिछ और डेविड वॉर्नर) जरूर बैन हैं लेकिन एक टीम केवल दो खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं होती। दरअसल, हमारी टीम एक व्यक्ति पर निर्भर हो गई है। सबकुछ कोहली हैं। आप जितना ध्यान उस पर दे रहे हैं, आप महसूस नहीं कर पा रहे हैं खिलाड़ी और कप्तान के तौर पर भी कितना दबाव उस बच्चे (कोहली) पर आप डाल रहे हैं।'

टॅग्स :विराट कोहलीभारत Vs ऑस्ट्रेलियाअनिल कुंबले

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या