आईपीएल को लेकर बीसीसीआई का नया प्लान, अप्रैल-मई के बजाय इन दो महीनों में हो सकता है आयोजित!

IPL 2020: कोरोना वायरस की वजह से 15अप्रैल तक टाले गए आईपीएल के आयोजन के लिए बीसीसीआई एक नए विंडो पर विचार कर रहा है, जानिए कब हो सकता है आयोजित

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 31, 2020 9:25 AM

Open in App
ठळक मुद्देकोरोना की वजह से आईपीएल 2020 को 15 अप्रैल तक किया गया है स्थगितबीसीसीआई आईपीएल के लिए सितंबर में होने वाले एशिया कप को टालने के लिए कह सकता है

कोरोना वायरस की वजह से इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आयोजन पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इस लीग के आयोजन के लिए हरसंभव कोशिशों में जुटा है और अब रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोर्ड इसे अगस्त-सितंबर विंडो में आयोजित करवाने पर विचार कर रहा है। 

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए आईपीएल को पहले ही 15 अप्रैल तक स्थगित किया जा चुका है, लेकिन हर दिन नए पॉजिटिव मामलों को देखते हुए इस टी20 लीग के अप्रैल में आयोजन की संभावनाएं क्षीण होती जा रही हैं।    

बीसीसीआई कर रहा है आईपीएल के लिए अगस्त-सितंबर विंडो पर विचार

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई आईपीएल को अगस्त के अंत और टी20 से पहले अक्टूबर के पहले हफ्ते के बीच में आयोजित करने पर विचार कर रहा है। उसकी ये योजना इस उम्मीद पर टिकी है कि आने वाले दिनों में देश में कोरोना का प्रकोप खत्म हो जाएगा।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, आईपीएल आयोजन समिति विदेशी खिलाड़ियों को शामिल होने से लेकर केवल भारतीय खिलाड़यों के साथ एक छोटे टूर्नामेंट के आयोजन तक हर विकल्प पर विचार कर रही है। आईपीएल बीसीसीआई के लिए कमाई का बहुत बड़ा साधन है और भारतीय क्रिकेट के विकास में इसका अहम योगदान है।

एक बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, 'हम करीब से स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं, और हम इसके अनुसार ही फैसला करेंगे। हम अगस्त-सितंबर के विंडो की तरफ देख कर रहे हैं।'

अगस्त-सितंबर में बहुत व्यस्त नहीं है इंटरनेशनल कार्यक्रम

अगस्त-सितंबर के इंटरनेशल मैचों के कार्यक्रम पर नजर डालें, तो भारत को सितंबर में एशिया कप में खेलना है और अक्टूबर में टी20 वर्ल्ड कप से पहले इंग्लैंड की तीन वनडे और तीन टी20 मैचों के लिए मेजबानी करनी है। साथ ही भारत को भी ऑस्ट्रेलिया में तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। भारतीय टीम के तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए जिम्बाब्वे के दौरे के कार्यक्रम में बदलाव होगा।

वहीं इस दौरान अन्य टीमों के कार्यक्रमों के अनुसार, इंग्लैड की टीम पाकिस्तान (2 सितंबर को खत्म) और फिर आयरलैंड (15 सितंबर) की मेजबानी करेगी। दक्षिण अफ्रीका का इंग्लैंड दौरा 16 अगस्त को खत्म होगा। ऑस्ट्रेलिया इस दो महीने के दौरान कोई सीरीज नहीं खेलेगा। वे टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले वेस्टइंडीज और भारत के खिलाफ टी20 सीरीज खेलेंगे।

बीसीसीआई अपनी इस आकस्मिक योजना को लागू करने को लेकर इसलिए आशान्वित है क्योंकि एशिया कप और आईपीएल दोनों के प्रसारण अधिकार स्टार स्पोर्ट्स के पास हैं। ऐसे में बीसीसीआई को एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) को एशिया कप को स्थगित करने के लिए मनाना होगा। प्रसारणकर्ता को एशिया कप के लिए आईपीएल के रद्द होने पर कहीं ज्यादा नुकसान होगा।

अगर बीसीसीआई पूरे आईपीएल के आयोजन के लिए 37 दिनों की विंडो खोज भी लेता है या फिर एक छोटा टूर्नामेंट आयोजित करता है, तब भी उसे ऐसे मैदान खोजने होंगे, जो उस समय मानसून से प्रभावित न हों। 

 

टॅग्स :आईपीएल 2020बीसीसीआईइंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)कोरोना वायरस

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या