क्रिकेट की बहाली के लिए BCCI का कदम, प्रैक्टिस शुरू करने से पहले खिलाड़ियों को भरना होगा फॉर्म

अब खिलाड़ियों को अभ्यास पर लौटने से पहले सहमति फॉर्म भरना होगा क्योंकि अभी भी खतरा टला नहीं है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: August 03, 2020 9:16 AM

Open in App

क्रिकेट की फिर से बहाली के लिए बीसीसीआई ने राज्य संघों को कोरोना वायरस के कारण लागू की जाने वाली मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी कर दी है। 

ये एसओपी राज्य क्रिकेट संघों को क्रिकेट गतिविधियों को फिर से शुरू करने में मदद करेगी, लेकिन अभ्यास शुरू करने से पहले खिलाड़ियों को सहमति फॉर्म पर हस्ताक्षर करना होगा।

बीसीसीआई ने 100 पन्नों की एसओपी को जारी किया है। इसमें सहमति फॉर्म भी है, जिसके खिलाड़ियों को इस महामारी के बीच प्रैक्टिस से जोखिम और प्रोटकॉल की जानकारी दी गई है।

क्रिकेट दोबारा शुरू करने को लेकर बीसीसीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, ‘‘खिलाड़ियों, स्टाफ और संबंधित हितधारकों का स्वास्थ्य और सुरक्षा पूरी तरह से संबंधित राज्य क्रिकेट संघों की जिम्मेदारी होगी।’’

सरकार द्वारा उचित दिशानिर्देश जारी किए जाने तक 60 बरस से अधिक उम्र के सहयोगी स्टाफ, अधिकारियों और मैदानी स्टाफ के अलावा उपचार की प्रक्रिया से गुजर रहे लोगों को ट्रेनिंग शिविर में मौजूद रहने से प्रतिबंधित किया गया है।

10 नवंबर को आईपीएल फाइनल, चीनी प्रायोजक बरकरार

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की संचालन परिषद ने चीनी मोबाइल कंपनी वीवो सहित सभी प्रायोजकों को बरकरार रखने का फैसला किया और इस साल संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले टूर्नामेंट के दौरान कोविड-19 संक्रमण की चपेट में आने की स्थिति में असीमित संख्या में खिलाड़ियों को बदलने की मंजूरी दी। 

आईपीएल संचालन परिषद (जीसी) ने रविवार को हुई ‘वर्चुअल’ बैठक में फैसला किया कि सरकार की मंजूरी मिलने की स्थिति में (अगले दो दिन में मिलने की उम्मीद) टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के तीन स्टेडियमों - दुबई, शारजाह और अबुधाबी - में खेला जायेगा। 

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘53 दिन के टूर्नामेंट में 10 मैच दोपहर को खेले जायेंगे जो भारतीय समयानुसार साढ़े तीन बजे शुरू होंगे जबकि शाम के मैच भारतीय समयानुसार साढ़े सात बजे शुरू होंगे।’’

बीसीसीआई के अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘मानक परिचालन प्रक्रिया अभी तैयार की जा रही है लेकिन इस साल कोविड-19 के कारण इसमें कितने भी खिलाड़ियों का बदलाव संभव होगा। ’’

टॅग्स :बीसीसीआईभारतीय क्रिकेट टीमकोरोना वायरसटीम इंडिया

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या