घरेलू क्रिकेट न खेलने वाले खिलाड़ियों पर बीसीसीआई सख्त, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर और दीपक चाहर जैसे खिलाड़ियों दिया साफ संदेश, खेले बिना वापसी नहीं

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों से कहा है कि यदि वे राष्ट्रीय टीम में चयन के लिए विचार करना चाहते हैं तो उन्हें प्रथम श्रेणी क्रिकेट में खुद को साबित करना होगा।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 19, 2024 11:49 AM2024-02-19T11:49:44+5:302024-02-19T11:51:33+5:30

BCCI is strict on players not playing domestic cricket Ishan Kishan Shreyas Iyer and Deepak Chahar gave a clear message | घरेलू क्रिकेट न खेलने वाले खिलाड़ियों पर बीसीसीआई सख्त, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर और दीपक चाहर जैसे खिलाड़ियों दिया साफ संदेश, खेले बिना वापसी नहीं

बीसीसीआई सचिव जय शाह

googleNewsNext
Highlightsघरेलू क्रिकेट न खेलने वाले खिलाड़ियों पर बीसीसीआई सख्तईशान किशन, श्रेयस अय्यर और दीपक चाहर जैसे खिलाड़ियों दिया साफ संदेशराष्ट्रीय टीम में चयन के लिए विचार करना चाहते हैं तो उन्हें प्रथम श्रेणी क्रिकेट में खुद को साबित करना होगा

नई दिल्ली : कुछ खिलाड़ियों द्वारा घरेलू क्रिकेट की तुलना में इंडियन प्रीमियर लीग को प्राथमिकता दिए जाने से बीसीसीआई नाराज है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों से कहा है कि यदि वे राष्ट्रीय टीम में चयन के लिए विचार करना चाहते हैं तो उन्हें प्रथम श्रेणी क्रिकेट में खुद को साबित करना होगा। शाह ने खिलाड़ियों को चेतावनी भी दी कि अगर वे घरेलू क्रिकेट को नजरअंदाज करेंगे तो इसके 'गंभीर परिणाम' होंगे।

ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार जय शाह ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए पत्र लिखा है। इसमें कहा गया है कि बोर्ड वर्षों से आईपीएल की सफलता से खुश है, लेकिन घरेलू क्रिकेट के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि यह 'वह आधार है जिस पर भारतीय क्रिकेट खड़ा है।' पत्र में कहा गया है कि  एक प्रवृत्ति है जो उभरने लगी है वह चिंता का कारण है। कुछ खिलाड़ियों ने घरेलू क्रिकेट पर आईपीएल को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया है, एक ऐसा बदलाव जिसकी उम्मीद नहीं थी। घरेलू क्रिकेट हमेशा वह आधार रहा है जिस पर भारतीय क्रिकेट खड़ा है। 

बीसीसीआई सचिव ने आगे कहा कि बोर्ड का शुरू से ही स्पष्ट दृष्टिकोण था कि जो भी भारत के लिए खेलना चाहता है उसे पहले घरेलू क्रिकेट खेलना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह पहचानना आवश्यक है कि घरेलू क्रिकेट भारतीय क्रिकेट की रीढ़ है और टीम इंडिया के लिए फीडर लाइन के रूप में कार्य करता है। भारतीय क्रिकेट के लिए हमारा दृष्टिकोण शुरू से ही स्पष्ट रहा है - भारत के लिए खेलने के इच्छुक प्रत्येक क्रिकेटर को घरेलू क्रिकेट में खुद को साबित करना होगा। रेलू टूर्नामेंट में प्रदर्शन चयन के लिए एक महत्वपूर्ण मानदंड बना हुआ है और घरेलू क्रिकेट में भाग न लेने पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा।

यह पत्र ईशान किशन, श्रेयस अय्यर और दीपक चाहर जैसे खिलाड़ियों के लिए है, जो हाल ही में कई कारणों से भारतीय टीम से अनुपस्थित रहे हैं।अय्यर के पास ग्रेड बी बीसीसीआई अनुबंध है, जबकि किशन के पास ग्रेड सी अनुबंध है। चाहर को पिछले बीसीसीआई अनुबंध नवीनीकरण में शामिल नहीं किया गया था। इससे पहले टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ भी ईशान किशन से जुड़े सवाल पर साफ कर चुके हैं कि उन्हें रेड बॉल क्रिकेट में वापसी के लिए घरेलू टूर्नामेंट में खेलना होगा। 

Open in app