BCCI ने नहीं मानी द्रविड़ की ये बात, आउटडेटेड मैनुअल के साथ शुरू करेगा ट्रेनिंग प्रोग्राम

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम के कोच राहुल द्रविड़ की सलाह को बीसीसीआई ने ठुकरा दिया है।

By सुमित राय | Published: May 1, 2018 05:46 PM2018-05-01T17:46:44+5:302018-05-01T17:46:44+5:30

BCCI ignores Rahul Dravid's advice, reverts to outdated manual | BCCI ने नहीं मानी द्रविड़ की ये बात, आउटडेटेड मैनुअल के साथ शुरू करेगा ट्रेनिंग प्रोग्राम

BCCI ignores Rahul Dravid's advice, reverts to outdated manual

googleNewsNext

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम के कोच राहुल द्रविड़ की सलाह को बीसीसीआई ने ठुकरा दिया है। राहुल द्रविड़ ने बीसीसीआई को कोचिंग मैनुअल को अपडेट करने की मांग की थी, लेकिन बोर्ड ने उनकी मांग को ठुकराते हुए अपने पुराने मैनुअल को जारी रखने का निर्णय लिया है।

राहुल द्रविड़ ने तीन साल पहले नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) में जूनियर लेवल के कोचों को ट्रेनिंग देने के लिए तैयार मैनुअल को आउटडेटेड करार दिया था। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि राहुल द्रविड़ ने जूनियर टीमों का कोच बनाए जाने से पहले ही कोचिंग मैनुअल को अपग्रेड करने की सलाह दी थी। जिसे ठंडे बस्‍ते में डाल दिया गया है।

दरअसल, बीसीसीआई निचले स्‍तर के क्रिकेट कोच को प्रशिक्षित करने वाले कार्यक्रम को दोबारा शुरू करने पर विचार कर रहा है, लेकिन द्रविड़ ने कोचिंग मैनुअल को आउटडेटेड करार दिया था, जिसके बाद इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को तीन सालों के लिए रोक दिया गया था।

रिपोर्ट्स के अनुसार बोर्ड ने माना है कि राहुल द्रविड़ का सलाह उपयोगी है, लेकिन समय पर कोचिंग मैनुअल तैयार नहीं होने के कारण बोर्ड ने अपने पुराने मैनुअल के साथ ही ट्रेनिंग प्रोग्राम को शुरू करने का फैसला लिया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक प्राइवेट कंपनी को नया मैनुअल तैयार करने की जिम्‍मेदारी दी गई थी, लेकिन समय पर अपग्रेडेड मैनुअल तैयार नहीं हो सका और बोर्ड को मजबूरी में पुराने मैनुअल के साथ ही प्रशिक्षण सत्र शुरू करने का फैसला लेना पड़ा। बोर्ड ने नया मैनुअल बनाने की जिम्मेदारी उसी कंपनी को दी थी, जो घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट का कैलेंडर भी तैयार करती है।

बता दें कि भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम ने राहुल द्रविड़ की कोचिंग में अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था। द्रविड़ अंडर-19 टीम के साथ-साथ इंडिया-ए टीम की कोचिंग की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। द्रविड़ ने बीसीसीआई के पुराने मैनुअल को लेकर सवाल उठाया था और कहा था कि मौजूदा प्रक्रिया में पारदर्शिता का अभाव है।

Open in app