बीसीसीआई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट: ऋषभ पंत की 'चौंकाने' वाली छलांग, भुवी-धवन को नुकसान, पंड्या-राहुल भी शामिल

BCCI Central Contracts: बीसीसीआई की सालाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में ऋषभ पंत ने जबर्दस्त छलांग लगाई है, भुवनेश्वर और धवन को इस नई लिस्ट में नुकसान हुआ है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 8, 2019 11:09 AM2019-03-08T11:09:11+5:302019-03-08T12:05:24+5:30

BCCI Central Contracts: Rishabh Pant bags a category, Bhuvi, Dhawan demoted, Kohli, Rohit, Bumrah in A plus | बीसीसीआई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट: ऋषभ पंत की 'चौंकाने' वाली छलांग, भुवी-धवन को नुकसान, पंड्या-राहुल भी शामिल

ऋषभ पंत को सालाना करार में फायदा, धवन-भुवी को हुआ नुकसान

googleNewsNext

वर्ल्ड कप के लिए भले ही उनकी जगह अभी निश्चित न हो लेकिन टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने बीसीसीआई की सालाना कॉन्ट्रैक्ट (करार) की लिस्ट में जबर्दस्त छलांग लगाई है। पंत को 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट में जोरदार प्रदर्शन का इनाम नई करार लिस्ट में मिला है।

1 अक्टूबर से 30 सितंबर 2019 तक के लिए लागू होने वाले सालाना करार को बीसीसीआई की प्रशासकों की समिति (सीओए) ने गुरुवार को मंजूरी दी। 

ऋषभ पंत ने की बीसीसीआई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में दमदार एंट्री

पंत का नाम 2017-18 की सालाना लिस्ट में शामिल 26 खिलाड़ियों तक में नहीं था। लेकिन पिछले साल ही इंग्लैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले पंत को बीसीसीआई द्वारा गुरुवार को जारी 2018-19 के करार लिस्ट में ए कैटिगरी में शामिल किया गया, जिसमें शामिल खिलाड़ी को 5 करोड़ रुपये मिलते हैं। 

ये बीसीसीआई की कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में दूसरी सबसे बड़ी कैटिगरी है, इससे ऊपर सिर्फ ए प्लस कैटिगरी आती है जिसे पिछली साल ही तीनों फॉर्मेट में खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए बनाई गई है और इसमें शामिल खिलाड़ियों को सालाना 7 करोड़ रुपये मिलते हैं।    

ऋषभ पंत ने पिछले साल इंग्लैंड दौरे पर अपना डेब्यू करते हुए अपने तीसरे टेस्ट में शतक जड़ा था जबकि इसके बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर सिडनी टेस्ट में 159 रन की पारी खेली थी और ऑस्ट्रेलिया में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने थे। यही नहीं पंत एक टेस्ट में 11 कैच लेने वाले भी पहले भारतीय विकेटकीपर हैं। 

धवन और भुवनेश्वर हुए A प्लस कैटिगरी से बाहर

बीसीसीआई द्वारा 2018-19 के लिए जारी करार लिस्ट में भुवनेश्वर कुमार और शिखर धवन को ए प्लस कैटिगरी से ए कैटिगरी में डिमोट कर दिया गया है। धवन को जहां इंग्लैंड दौरे के बाद टेस्ट सीरीज से बाहर कर दिया गया था। तो वहीं भुवनेश्वर कुमार भी अब टेस्ट टीम के नियमित सदस्य नहीं हैं। 

<a href='https://www.lokmatnews.in/topics/shikhar-dhawan/'>शिखर धवन</a> को ए प्लस ग्रेड से बाहर कर दिया गया है
शिखर धवन को ए प्लस ग्रेड से बाहर कर दिया गया है

ए प्लस कैटिगरी में ये तीन खिलाड़ी शामिल

पिछली लिस्ट में A + कैटिगरी में पांच खिलाड़ी थे लेकिन इस बार इसमें सिर्फ तीन खिलाड़ियों कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को शामिल किया गया है। 

पंड्या-राहुल को मिली बी कैटिगरी में जगह

वहीं हाल ही में टीवी शो में अपनी टिप्पणियों के लिए सीओए द्वारा सस्पेंड हुए हार्दिक पंड्या और केएल राहुल को बी कैटिगरी (3 करोड़ रुपये) में शामिल किया गया है। सीओए ने गुरुवार को बीसीसीआई के नवनियुक्त लोकपाल डीके जैन को इन दोनों खिलाड़ियों के कथित खराब व्यवहार के मामले सौंपे हैं। 

धोनी और पुजारा ए कैटिगरी में शामिल

टीम इंडिया के स्टार टेस्ट विशेषज्ञ बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को ए कैटिगरी में बरकरार रखा गया है। स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी को भी ए कैटिगरी में जगह दी गई है।

बीसीसीआई की नई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में कुल 25 खिलाड़ी शामिल हैं, जिनमें ए प्लस कैटिगरी में तीन, ए कैटिगरी में 11 खिलाड़ी, बी कैटिगरी में चार खिलाड़ी, जबकि सी कैटिगरी में 7 खिलाड़ी शामिल हैं। 

बीसीसीआई की 2018-19 की सालाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट

ग्रेड ए प्लस में शामिल खिलाड़ी (7 करोड़ रुपये)

विराट कोहली
रोहित शर्मा
जसप्रीत बुमराह

ग्रेड ए में शामिल खिलाड़ी (5 करोड़ रुपये)

रविचंद्रन अश्विन
रवींद्र जडेजा
भुवनेश्वर कुमार
चेतेश्वर पुजारा
अजिंक्य रहाणे
एमएस धोनी
शिखर धवन
मोहम्मद शमी
इशांत शर्मा
कुलदीप यादव
ऋषभ पंत

ग्रेड बी में शामिल खिलाड़ी (3 करोड़ रुपये)

केएल राहुल
उमेश यादव
युजवेंद्र चहल
हार्दिक पंड्या

ग्रेड सी में शामिल खिलाड़ी (1 करोड़ रुपये)

केदार जाधव
दिनेश कार्तिक
अंबाती रायुडू
मनीष पाण्डेय
हनुमा विहारी
खलील अहमद 
रिद्धिमान साहा

वहीं महिला खिलाड़ियों में ए, बी और सी तीन ग्रेड में कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट जारी की गई है। महिला खिलाड़ियों के लिए ग्रेड ए में 50 लाख रुपये सालाना, ग्रेड बी में 30 लाख रुपये और ग्रेड सी के खिलाड़ियों को 10 लाख रुपये सालाना मिलते हैं। 

महिला क्रिकेटरों में ग्रेड ए में सिर्फ चार खिलाड़ियों, मिताली राज, हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और पूनम यादव को शामिल किया गया है।

BCCI की महिला क्रिकेटरों के लिए नई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट

ग्रेड-ए (50 लाख रुपये): मिताली राज, हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, पूनम यादव
ग्रेड-बी (30 लाख रुपये): एकता बिष्ट, झूलन गोस्वामी, शिखा पाण्डेय, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्ज
ग्रेड-सी (10 लाख रुपये): राधा यादव, डी हेमालता, अनुजा पाटिल, वेदा कृष्णमूर्ति, मानसी जोशी, पूनम राउत, मोना मेशराम, अरुधंती रेड्डी, राजेश्वरी गायकवाड़, तानिया भाटिया, पूजा वस्त्राकर।

Open in app