Bangladesh vs India 2022: क्लीन स्वीप पर टीम इंडिया की नजर, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में दूसरे पायदान पर, जानें भारत-बांग्लादेश टीम में कप्तान कौन, क्या है मैच का समय

Bangladesh vs India 2022: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अंगूठे की चोट से पूरी तरह से उबरने में नाकाम रहने के कारण बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 21, 2022 04:51 PM2022-12-21T16:51:19+5:302022-12-21T16:53:38+5:30

Bangladesh vs India 2022 capt shakib al hassan vs kl rahul Team India eyes clean sweep second place World Test Championship match time Indian time will start at 9 am | Bangladesh vs India 2022: क्लीन स्वीप पर टीम इंडिया की नजर, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में दूसरे पायदान पर, जानें भारत-बांग्लादेश टीम में कप्तान कौन, क्या है मैच का समय

चटगांव में खेला गया पहला टेस्ट मैच 188 रन से जीता था।

googleNewsNext
Highlightsभारतीय टीम एकदिवसीय सीरीज 1-2 से हार गयी थी।टेस्ट मैच में टीम इंडिया 1-0 से आगे है।चटगांव में खेला गया पहला टेस्ट मैच 188 रन से जीता था।

Bangladesh vs India 2022: पहले टेस्ट मैच में शानदार जीत से उत्साहित भारतीय क्रिकेट टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) में अपनी स्थिति सुधारने के लिए बांग्लादेश के खिलाफ गुरुवार से यहां शुरू होने वाले दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में बड़ी जीत दर्ज करने उतरेगा। मैच भारतीय समयानुसार सुबह नौ बजे से शुरू होगा। 

इस मैच में कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल पर भी सभी की नजरें रहेंगी क्योंकि वह पिछले कुछ समय से रन बनाने के लिए जूझ रहे हैं। डब्ल्यूटीसी तालिका में दो शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए होड़ बढ़ गई है। भारत 55.77 के प्रतिशत अंक (पीसीटी) के साथ दूसरे स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका की गाबा टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के हाथों करारी हार के कारण भारत को फायदा हुआ है।

दक्षिण अफ्रीका का पीसीटी 54.55 है जबकि ऑस्ट्रेलिया 76.92 पीसीटी के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली आगामी घरेलू श्रृंखला भारत के लिए डब्ल्यूटीसी तालिका में चोटी के दो स्थानों पर बने रहने की दृष्टि से महत्वपूर्ण होगी लेकिन वह बांग्लादेश के खिलाफ भी किसी तरह की ढिलाई नहीं बरत सकता जिसने पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में सस्ते पर आउट होने के बाद जुझारूपन दिखाया। नियमित कप्तान रोहित शर्मा अभी अंगूठे की चोट से पूरी तरह नहीं उबर पाए हैं और ऐसे में भारतीय एकादश में किसी तरह के बदलाव की संभावना नहीं है।

पहले टेस्ट मैच में शुभमन गिल और कुलदीप यादव जैसे खिलाड़ियों को सुनहरा मौका मिला था और उन्होंने इसका पूरा फायदा भी उठाया। यदि रोहित मैच के लिए फिट भी हो जाते तब भी गिल को बाहर करना मुश्किल था क्योंकि उन्होंने चटगांव में अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाया था। लेकिन रोहित फिट नहीं है और ऐसे में गिल एक और मौके का पूरा फायदा उठाना चाहेंगे।

राहुल भी पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में असफल रहने के बाद आगे बढ़कर नेतृत्व करना चाहेंगे। चटगांव की तरह ही यहां भी पिच के धीमी रहने की संभावना है जो कि बल्लेबाजों के लिए आदर्श स्थिति होगी। ऐसे में राहुल के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला से पूर्व फॉर्म में लौटने का यह शानदार मंच होगा।

इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच से वापसी करने वाले अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने पहले टेस्ट मैच में 90 और नाबाद 102 रन की पारी खेलकर तीसरे नंबर पर अपनी स्थिति मजबूत की है। पुजारा ने दूसरी पारी में आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करके अपने आलोचकों को भी करारा जवाब दिया।

विराट कोहली के लिए भी नवंबर 2019 के बाद पहला टेस्ट शतक लगाने के लिए यह आदर्श मंच होगा। भारत ने दूसरी पारी में चार रन प्रति ओवर से भी अधिक की दर से रन बनाए थे और यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम अपने इसी सकारात्मक रवैए के साथ उतरती है या नहीं।

परिस्थितियों को देखते हुए गेंदबाज एक बार फिर से विकेट को लक्ष्य करके गेंदबाजी करना चाहेंगे फिर चाहे वह तेज गेंदबाज हों या स्पिनर। पिछले साल फरवरी के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे कुलदीप ने पिछले मैच में शानदार प्रदर्शन किया और आठ विकेट लिये। उन्होंने दूसरी पारी में आर अश्विन और अक्षर पटेल से कम गेंदबाजी की लेकिन इसके बावजूद वह तीन विकेट लेने में सफल रहे।

अश्विन स्पिनरों की मददगार पिच पर केवल एक विकेट ही ले पाए थे और वह उसकी भरपाई यहां करने के लिए बेताब होंगे। अक्षर ने दूसरी पारी में चार विकेट लेकर अपनी उपयोगिता साबित की। बांग्लादेश ने जिस तरह से चौथे दिन बल्लेबाजी की उससे वह प्रेरणा लेना चाहेगा।

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे सलामी बल्लेबाज जाकिर हसन ने शतक जड़कर दिखाया कि वह इस स्तर पर खेलने के लिए तैयार हैं। सीनियर बल्लेबाज लिटन दास और मुशफिकुर रहीम अपनी गलतियों से सबक लेकर बड़ा स्कोर बनाना चाहेंगे।

कप्तान शाकिब अल हसन चोटिल होने के कारण दूसरी पारी में गेंदबाजी नहीं कर पाए थे और इसलिए बांग्लादेश ने अपनी टीम में बाएं हाथ के स्पिनर नासुम अहमद को शामिल किया है। उन्हें गुरुवार को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिल सकता है। पूर्व कप्तान मोमिनुल हक को भी टीम में शामिल किए जाने की संभावना है।

टीम इस प्रकार हैः

बांग्लादेश: महमूदुल हसन जॉय, नजमुल हुसैन शंटो, मोमिनुल हक, यासिर अली, मुशफिकुर रहीम, शाकिब अल हसन (कप्तान), लिटन दास, नुरुल हसन, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, तस्कीन अहमद, खालिद अहमद, जाकिर हसन, रेजौर रहमान राजा।

भारत: केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा (उपकप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, अभिमन्यु ईश्वरन, सौरभ कुमार, जयदेव उनादकट।

Open in app