आस्ट्रेलिया के तीन विकेट पर 154 रन

By भाषा | Published: January 15, 2021 10:50 AM

Open in App

ब्रिसबेन, 15 जनवरी भारत के अनुभवहीन गेंदबाजों ने निर्णायक चौथे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन शुक्रवार को चाय तक आस्ट्रेलिया के तीन विकेट 154 रन पर निकाल दिये हालांकि मार्नस लाबुशेन ने 73 रन की नाबाद पारी खेलकर मेजबान के लिये एक मोर्चा संभाले रखा है।

आस्ट्रेलिया ने दूसरे सत्र में तेजी से रन बनाये । वहीं अपने प्रमुख खिलाड़ियों की फिटनेस समस्याओं से जूझ रही भारतीय टीम को एक और झटका लगा जब ग्रोइन में दर्द के कारण तेज गेंदबाज नवदीप सैनी मैदान से चले गए ।

दूसरे सत्र में 89 रन बने । लाबुशेन और मैथ्यू वेड (57 गेंद में 27 रन) ने चौथे विेकेट की अटूट साझेदारी में 67 रन जोड़ लिये हैं ।

टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले आफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर ने स्टीव स्मिथ (36) के रूप में बड़ा विकेट लिया जिन्होंने शॉर्ट मिडविकेट पर रोहित शर्मा को कैच थमाया । स्मिथ और लाबुशेन ने 69 रन की साझेदारी की थी । स्मिथ के आउट होने के बाद लाबुशेन ने रनगति बढाई और 167 गेंद में सात चौकों की मदद से 73 रन बना लिये हैं ।

उन्हें सैनी की गेंद पर गली में अजिंक्य रहाणे ने जीवनदान भी दिया । इसके तुरंत बाद सैनी दर्द के कारण मैदान से चले गए ।

इससे पहले आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और मार्कस हैरिस को पहले ही सत्र में पवेलियन लौट गए । 2018 में अपने पहले टेस्ट में दस गेंद डालने का अनुभव रखने वाले शारदुल ठाकुर और कुल तीन टेस्ट का अनुभव रखने वाले भारतीय गेंदबाजी आक्रमण ने निराश नहीं किया ।

वॉर्नर पूरी तरह फिट नहीं थे और क्रीज पर सहज भी नहीं दिखे । वह एक रन बनाकर सिराज की गेंद पर रोहित शर्मा को कैच दे बैठे । रोहित ने अपने दाहिने ओर डाइव लगाकर यह कैच लपका ।

वेस्टइंडीज के खिलाफ 2018 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करके महज 10 गेंद डाल सके ठाकुर ने आउटस्विंग पर हैरिस को चकमा दिया और वह पांच के निजी योग पर स्क्वेयर लेग में वाशिंगटन सुंदर को कैच देकर पवेलियन लौटे ।

इससे पहले अपने प्रमुख खिलाड़ियों की फिटनेस समस्या से जूझ रही भारतीय टीम के लिये सुंदर और टी नटराजन ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया । नटराजन भारत के 300वें टेस्ट क्रिकेटर बने और एक ही दौरे पर तीनों प्रारूपों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए । उन्हें अभ्यास गेंदबाज के तौर पर रोका गया था लेकिन प्रमुख गेंदबाजों की चोटों के कारण उन्हें टेस्ट में भी पदार्पण का मौका मिल गया ।

सिडनी टेस्ट के नायक रविचंद्रन अश्विन और हनुमा विहारी चोट के कारण बाहर हैं जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हरफनमौला रविंद्र जडेजा भी चोटों के कारण यह टेस्ट नहीं खेल सके।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या