ऑस्ट्रेलिया में मैच फिक्सिंग का रैकेट चला रहा भारतीय, विक्टोरिया पुलिस ने की पहचान

सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड के मुताबिक पुलिस ने अभी दांडीवाल पर अभी किसी तरह के आरोप तय नहीं किए हैं...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: June 29, 2020 11:59 AM

Open in App
ठळक मुद्देऑस्ट्रेलिया में मैच फिक्सिंग का रैकेट चला रहा भारतीय।रविंदर दांडीवाल पर बीसीसीआई की भी नजर।

ऑस्ट्रेलियाई पुलिस ने अंतर्राष्ट्रीय मैचों में भारतीय सरगना द्वारा फिक्सिंग का रैकेट चलाने वाले एक ग्रुप की पहचान की है। विक्टोरिया पुलिस के मुताबिक इस रैकेट को मोहाली निवासी रविंदर दांडीवाल चलाता है। रविंदर बीते कई सालों से भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की नजर में भी है।

क्रिकेट लीग का भी करवाया आयोजन: स्थानीय पुलिस के अनुसार ये शख्स टेनिस में कम रैंकिंग वाले खिलाड़ियों के मैच में सट्टा लगने के बाद उन्हें मुकाबला छोड़ने को कहता था। द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार रविंदर दांडीवाल क्रिकेट लीग का भी आयोजन करने वालों में रहा है। हरियाणा में वह एक निजी लीग भी आयोजित कर चुका था। बीसीसीआई ने खुद अपने खिलाड़ियों को अडवाइजरी जारी कर उस लीग में हिस्सा नहीं लेने को कह दिया था।

रविंदर दांडीवाल पर काफी पहले से बीसीसीआई की भी है।

बीसीसीआई की भी नजर: बीसीसीआई की ऐंटी करप्शन यूनिट के एक अधिकारी ने बताया, "ऑस्ट्रेलियाई पुलिस द्वारा दिखाई गई फोटो में दांडीवाल को फिक्सिंग का सरगना बताया गया है। रविंदर दांडीवाल बीसीसीआई के रडार पर भी है। हम अपने घरेलू और राष्ट्रीय खिलाड़ियों के शैक्षिक सत्र में हमेशा अपने इस शख्स से सावधान रहने के बारे में बताते हैं।"

अभी तय नहीं आरोप: हालांकि दांडीवाल पर आरोप तय नहीं किए गए हैं, लेकिन एसएमएच ने बताया कि भारतीय मूल के मेलबॉर्न निवासी राजेश कुमार और हरसिमरत सिंह बुधवार को मेलबर्न मजिस्ट्रेट कोर्ट में अवैध तरीकों से 3,20,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर जीतने के आरोप में पेश किया गया था। विक्टोरिया पुलिस ने दोनों पर 2018 में ब्राजील और मिस्र में कम से कम दो टेनिस टूर्नामेंट में 'भ्रष्टाचार' का आरोप लगाया है।

टेनिस टूर्नामेंट में फिक्सिंग को लेकर भी दांडीवाल की भूमिका रही है।

राजीव और हरसिमरत पर क्या हैं आरोप: राजेश और हरसिमरत के खिलाफ आरोप हैं कि उन्हें जानकारी मिली थी कि "एक या एक से अधिक खिलाड़ियों ने रविंदर दांडीवाल के साथ मैच के परिणाम में हेर-फेर करने के लिए हामी भरी थी" या खिलाड़ियों को (उनके द्वारा) भ्रष्ट आचरण में शामिल होने के लिए रिक्रूट करने को कहा था। इसके बाद दोनों ने कथित रूप से बुकीज के साथ मैच के नतीजों पर दांव लगाने की कोशिश की।

टॅग्स :मैच फिक्सिंगइंडियाऑस्ट्रेलियाक्राइम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या