AUS vs NZ: अंपायर ने स्टीव स्मिथ को दो बार रन लेने से रोका, हुई तीखी बहस, शेन वॉर्न भी हुए नाराज, जानें वजह

Steve Smith: न्यूजीलैंड के खिलाफ गुरुवार से शुरू हुए बॉक्सिंग डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने जताई निजेल लॉन्ग से नाराजगी

By अभिषेक पाण्डेय | Updated: December 26, 2019 13:06 IST2019-12-26T10:55:20+5:302019-12-26T13:06:15+5:30

Australia vs New Zealand, 2nd Test: Steve Smith involved in heated spat with umpire Nigel Llong | AUS vs NZ: अंपायर ने स्टीव स्मिथ को दो बार रन लेने से रोका, हुई तीखी बहस, शेन वॉर्न भी हुए नाराज, जानें वजह

बॉक्सिंग डे टेस्ट में अंपायर के रन लेने से रोकने पर भड़के स्टीव स्मिथ

Highlightsस्टीव स्मिथ ने जताई अंपायर निजेल लॉन्ग के फैसले पर नाराजगीअंपायर ने दो बार बाउंसर पर स्मिथ को रन लेने से रोका

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच गुरुवार से मेलबर्न में शुरू हुए बॉक्सिंग डे टेस्ट में किवी गेंदबाजों ने पहले दिन टी तक कंगारू बल्लेबाजों का कड़ा इम्तिहान लिया। टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम  ने मैच के पहले दिन स्टीव स्मिथ (77) और मार्नस लॉबुशेन (63) के अर्धशतकों की मदद से 4 विकेट पर 257 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनरों के 61 के स्कोर तक लौटने के बाद स्मिथ और लॉबुशेन ने तीसरे विकेट के लिए 83 रन जोड़ते हुए ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला।

अंपायर निजेल लॉन्ग से हुई स्टीव स्मिथ की तीखी बहस

लेकिन इस टेस्ट के पहले दिन लंच के पहले स्टीव स्मिथ और अंपायर निजेल लॉन्ग के बीच जोरदार बहस चर्चा का विषय बन गई। दरअसल, किवी गेंदबाज नील वैगनर ने क्रीज पर आते ही स्टीव स्मिथ के खिलाफ शॉर्ट पिच गेंदों से निशाने पर रखा। 

वैगनर ने राउंड द विकेट गेंदबाजी करते हुए दो बार शॉर्ट-पिच गेंदों से स्मिथ के शरीर को निशाना बनाया, लेकिन इन दोनों ही गेंदों पर स्मिथ ने कोई शॉट खेलने की कोशिश नहीं की, लेकिन जैसे ही उन्होंने इस पर सिंगल चुराने की कोशिश की अंपायर निजेल लॉन्ग ने उन्हें रन लेने से रोकते हुए क्रीज में ही रहने को कहा। 

लॉन्ग ने दोनों ही गेंदों को डेड बॉल घोषित कर दी क्योंकि उनका मानना था कि स्मिथ ने उन गेंदों पर कोई शॉट नहीं खेला था। अंपायर द्वारा पहली बार रोके जाने पर तो स्मिथ ने कुछ नहीं कहा, लेकिन जब उन्होंने दोबारा ऐसा किया तो स्मिथ भड़क गए और उनके और अंपायर लॉन्ग के बीच इस बात को लेकर तीखी बहस हुई। 

शेन वॉर्न ने भी जताई अंपायर के फैसले पर नाराजगी

अंपायर की इस प्रतिक्रिया पर शेन वॉर्न ने फॉक्स क्रिकेट के लिए कमेंट्री करते हुए ऑन एयर नाराजगी जताई और कहा कि वह इस फैसले से खुश नहीं है। उन्होंने कहा, 'अंपायर गलत हैं।'

वॉर्न ने कहा, 'स्टीव स्मिथ के पास नाराज होने का पूरा अधिकार है, क्योंकि निजेल लॉन्ग का हस्तक्षेप गलत है।'

वॉर्न ने कहा, 'नियम ये है कि अगर आप कोई शॉर्ट गेंद छोड़ते हैं और वह आपके शरीर के किसी हिस्से को हिट करती है, तो आपको रन लेने का अधिकार है, भले ही आपने उस गेंद पर कोई शॉट न खेला हो।'

क्या कहता है लेग बाई को लेकर आईसीसी का नियम

अगर गेंदबाज द्वारा फेंकी गई गेंद पहले स्ट्राइकर बल्लेबाज को हिट करती है, तो रन तब ही बनेगा जब अंपायर इस बात को लेकर संतुष्ट हो कि -

-स्ट्राइकर ने गेंद को बैट से खेलने की कोशिश की है
-या गेंद द्वारा हिट होने के बाद उसे छोड़ने की कोशिश की है।

Open in app