INDW vs AUSW: भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया का विजय रथ रोका, दो विकेट से हराया, सीरीज 1-2 से गंवाई

AUS-W vs IND-W, 3rd ODI at MacKay: भारत के लिए अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने 37 रन देकर तीन जबकि पूजा वस्त्रकार ने 46 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 26, 2021 1:53 PM

Open in App
ठळक मुद्देऑस्ट्रेलिया तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीत लिया।आस्ट्रेलिया को दो विकेट से हराकर उसके लगातार 26 मैचों में जीत के क्रम को रोक दिया। भारतीय महिला टीम ने सीरीज 1-2 से गंवा दी लेकिन क्लीनस्वीप से बचने में सफल रही।

AUS-W vs IND-W, 3rd ODI at MacKay: भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया का विजय रथ को रोक दिया है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के 26 मैचों से चले आ रहे विजय अभियान पर विराम लगा दिया। 27वें मैच में ऑस्ट्रेलिया को हार देखना पड़ा। झूलन गोस्वामी को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने तीसरे और अंतिम एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय में ऑस्ट्रेलिया को दो विकेट से हराया, लेकिन सीरीज 1-2 से गंवा दी है। भारत के लिए अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने 37 रन देकर तीन जबकि पूजा वस्त्रकार ने 46 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

युवा यस्तिका भाटिया के करियर के पहले अर्धशतक और सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा के साथ उनकी शतकीय साझेदारी से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को यहां तीसरे और अंतिम एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में आस्ट्रेलिया को दो विकेट से हराकर उसके लगातार 26 मैचों में जीत के क्रम को रोक दिया। भारतीय महिला टीम ने सीरीज 1-2 से गंवा दी लेकिन क्लीनस्वीप से बचने में सफल रही।

आस्ट्रेलिया के 265 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए यस्तिका ने 69 गेंद में 64 जबकि शेफाली ने 91 गेंद में 56 रन की पारी खेली। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी भी की जिससे भारत ने तीन गेंद शेष रहते आठ विकेट पर 266 रन बनाकर जीत दर्ज की। यस्तिका ने अपनी पारी में नौ चौके मारे जबकि शेफाली ने सात बार गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए। अंत में दीप्ति शर्मा ने 30 गेंद में 31 और स्नेह राणा ने 27 गेंद में 30 रन की पारी खेलने के अलावा सातवें विकेट के लिए 33 रन जोड़कर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई।

भारत ने 47वें ओवर में दीप्ति का विकेट गंवाया लेकिन स्नेह ने इसी ओवर में ताहलिया मैकग्रा पर लगातार तीन चौके जड़कर भारत को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। निकोला कैरी ने 49वें ओवर में स्नेह को आउट किया लेकिन अनुभवी झूलन गोस्वामी (नाबाद 08) ने अंतिम ओवर की तीसरी गेंद पर सोफी मोलिन्यु के खिलाफ चौका जड़कर भारत को जीत दिला दी।

आस्ट्रेलिया की ओर से अनाबेल सदरलैंड ने 30 रन देकर तीन विकेट चटकाए। इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर आस्ट्रेलिया को वापसी करने का मौका दिया जिससे मेजबान टीम ने नौ विकेट पर 264 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। आस्ट्रेलिया की टीम एक समय 25वें ओवर में चार विकेट पर 87 रन बनाकर संकट में थी लेकिन एशलेग गार्डनर (67) और पिछले मैच में शतक जड़ने वाली बेथ मूनी (52) के बीच 98 रन की साझेदारी की बदौलत वापसी करने में सफल रही। ताहलिया मैकग्रा ने भी 32 गेंद में 47 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली।

भारत के लिए झूलन ने 37 रन देकर तीन जबकि पूजा वस्त्रकार ने 46 रन देकर तीन विकेट चटकाए। आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम में वापसी कर रही राशेल हेन्स (13) और एलिसा हीली (35) ने पहले विकेट के लिए 8.1 ओवर में 41 रन जोड़कर टीम को सतर्क शुरुआत दिलाई।

दूसरे वनडे में दिल तोड़ने वाली हार के बाद झूलन ने हेन्स को मिड आफ पर कैच कराके भारत को पहली सफलता दिलाई। चार गेंद बाद झूलन ने कप्तान मेग लेनिंग (00) को भी विकेटकीपर रिचा घोष के हाथों कैच करा दिया। एलिसा इसके बाद रन आउट हुई जबकि पूजा ने एलिस पैरी (26) को आउट करके आस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया। आस्ट्रेलिया की टीम हालांकि इसके बाद गार्डनर और मूनी के बाद साझेदारी की बदौलत वापसी करने में सफल रही।

ऑस्ट्रेलिया महिला टीमः 9 विकेट पर 264 (गार्डनर 67, मूनी 52, गोस्वामी 3-37, वस्त्राकर 3-46), भारत महिला टीमः 8 विकेट पर 266 (बटिया 64, वर्मा 55, सदरलैंड 3-30)। भारत ने दो विकेट से मैच जीत लिया। 

टॅग्स :ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमभारतीय क्रिकेट टीममिताली राजबीसीसीआई
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या