Asia Cup T20: आखिरकार इंतजार खत्म, भारत-पाकिस्तान मैच 28 अगस्त को, 15वां संस्करण का शेयडूल जारी, देखें कब किससे भिड़ंत

Asia Cup T20: एशिया कप (टी20) का आयोजन 27 अगस्त से 11 सितंबर तक कराया जायेगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 02, 2022 4:52 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत और पाकिस्तान का महामुकाबला 28 अगस्त को दुबई में खेला जाएगा। सौरव गांगुली ने कहा था कि एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात में कराया जायेगा।श्रीलंका में कराया जाना था। श्रीलंका क्रिकेट ने हाथ खड़े किए थे।

Asia Cup T20: आखिरकार इंतजार खत्म हो गया। एशियाई वर्चस्व की लड़ाई 27 अगस्त को शुरू हो रही है और 11 सितंबर को फाइनल मैच खेला जाएगा। भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला 28 अगस्त को दुबई में खेला जाएगा। राष्ट्रमंडल खेल में महिला टीम ने पाकिस्तान को बुरी तरह से हराया था।

टीम इंडिया के पास सबसे अधिक एशिया कप खिताब जीतने का रिकॉर्ड है, क्योंकि उन्होंने अब तक 7 खिताब जीते हैं, जबकि श्रीलंका केवल 2 एशिया कप खिताब के साथ दूसरे स्थान पर है। एशिया कप का 15वां संस्करण आईसीसी टी20 विश्व कप से पहले आदर्श तैयारी का काम करेगा। 

कार्यक्रम के मुताबिक भारत ग्रुप ए में पाकिस्तान और क्वालीफायर टीम के साथ है। भारतीय टीम 31 अगस्त को ग्रुप की तीसरी टीम क्वालीफायर के साथ भिड़ेगी जबकि पाकिस्तान की टीम क्वालीफायर के खिलाफ दो सितंबर को खेलेगी। ग्रुप बी में बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान की टीमें है।

दोनों ग्रुप की शीर्ष दो-दो टीमें सुपर फोर चरण के लिए क्वालीफाई करेगी। इसकी काफी संभावना है कि ग्रुप ए से भारत और पाकिस्तान की टीमें सुपर फोर के लिए क्वालीफाई करेंगी, जिसमें दोनों टीमें चार सितंबर को फिर से एक-दूसरे का सामना कर सकती है। सुपर फोर चरण की शीर्ष दो टीमें 11 सितंबर को खेले जाने वाले फाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी।

टूर्नामेंट T20 प्रारूप में होगा, क्योंकि यह ICC T20 विश्व कप की तैयारी में भाग लेने वाली 6 एशिया टीमों के लिए बड़े पैमाने पर अभ्यास के अवसर के रूप में काम करेगा, जो इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में होने वाला है। इस साल के एशिया कप में कुल 6 टीमें भाग लेंगी जिनमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान शामिल हैं, जो अब तक 5 टीमें हैं।

यूएई, कुवैत, सिंगापुर और हांगकांग एशिया कप 2022 में छठे स्थान के लिए क्वालीफायर खेलेंगे। बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था कि एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात में कराया जायेगा जिसे पहले श्रीलंका में कराया जाना था। श्रीलंका क्रिकेट ने हाथ खड़े किए थे।

ग्रुप ए: भारत, पाकिस्तान, क्वालीफायर

ग्रुप बी: श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान

कार्यक्रम:

27 अगस्त: श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान (दुबई)

28 अगस्त: भारत बनाम पाकिस्तान (दुबई)

30 अगस्त: बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान (शारजाह)

31 अगस्त: भारत बनाम क्वालीफायर (दुबई)

एक सितंबर: श्रीलंका बनाम बांग्लादेश (दुबई)

दो सितंबर : पाकिस्तान बनाम क्वालीफायर (शारजाह)

सुपर फोर चरण: तीन सितंबर: बी1 बनाम बी2 (शारजाह)

चार सितंबर: ए1 बनाम ए2 (दुबई)

छह सितंबर : ए1 बनाम बी1 (दुबई)

सात सितंबर: ए2 बनाम बी2 (दुबई)

आठ सितंबर: ए1 बनाम बी2 (दुबई)

नौ सितंबर: बी1 बनाम ए2 (दुबई)

11 सितंबर: फाइनल (दुबई)।

टॅग्स :एशिया कपटीम इंडियापाकिस्तानपाकिस्तान क्रिकेट टीमबांग्लादेश क्रिकेट टीमश्रीलंका क्रिकेट टीमअफगानिस्तान क्रिकेट टीम
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या