Asia cup: पाकिस्तान से मुकाबले से पहले शुभमन गिल बताया, क्यों होती है शाहीन और हारिस को खेलने में दिक्कत

शुभमन गिल ने कहा है कि भारत, पाकिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ज्यादा नहीं खेलता इसलिए शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ जैसे गेंदबाजों का सामना करना चुनौतीपूर्ण होता है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 9, 2023 08:01 PM2023-09-09T20:01:20+5:302023-09-09T20:02:57+5:30

Asia cup match against Pakistan Shubman Gill told why have difficulty to play Shaheen and Haris | Asia cup: पाकिस्तान से मुकाबले से पहले शुभमन गिल बताया, क्यों होती है शाहीन और हारिस को खेलने में दिक्कत

शुभमन गिल

googleNewsNext
Highlightsपाकिस्तान का गेंदबाजी आक्रमण काफी अच्छा है - शुभमन गिलपाकिस्तान के तेज गेंदबाज काफी अलग तरह के है - शुभमन गिलहम पाकिस्तान के खिलाफ उतने मैच नहीं खेलते जितना हम अन्य टीमों के खिलाफ खेलते हैं - शुभमन गिल

India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान के खिलाफ 10 सितंबर को होने वाले मुकाबले से पहले टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने कहा है कि भारत, पाकिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ज्यादा नहीं खेलता इसलिए शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ जैसे गेंदबाजों का सामना करना चुनौतीपूर्ण होता है।

गिल ने पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को खेले जाने वाले सुपर चरण मैच से पहले कहा, ‘‘हम पाकिस्तान के खिलाफ उतने मैच नहीं खेलते जितना हम अन्य टीमों के खिलाफ खेलते हैं। हम सभी जानते हैं यह गेंदबाजी आक्रमण काफी अच्छा है और जब आप अक्सर ऐसी गेंदबाजी के खिलाफ नहीं खेलते हैं तो बड़े टूर्नामेंटों में थोड़ा फर्क पड़ता है।’’

बता दें कि भारतीय शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को अफरीदी की अंदर आने वाली गेंदों पर परेशानी होती है। भारत और पाकिस्तान की टीमें विश्व कप और एशिया कप जैसे टूर्नामेंटों में ही एक-दूसरे का आमना-सामना करती है।  गिल ने कहा कि वह खासकर शाहीन की चुनौती से निपटने के लिए बायें हाथ के थ्रो-डाउन विशेषज्ञ नुवान सेनेविरत्ने के खिलाफ अभ्यास पर भरोसा कर रहे है। 

उन्होंने कहा, "निश्चित रूप से (प्रशिक्षण से मदद मिली है)। वह (नुवान) पिछले सात-आठ वर्षों से हमारे साथ हैं। यह विविधता होना अच्छा है। हमारे पास दाएं हाथ का विशेषज्ञ (रघु), अलग तरह की एक्शन का विशेषज्ञ (दयानंद गरानी) और बाएं हाथ का विशेषज्ञ है। आप जिस भी परिस्थिति में खेलें, यह मदद करता है। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज काफी अलग तरह के है। उनकी अपनी खासियतें हैं। शाहीन गेंद को काफी स्विंग कराते हैं। नसीम शाह गति पर ध्यान देते हैं और उन्हें विकेट से मदद पसंद है। वे अलग-अलग परिस्थितियों में अलग-अलग तरह की चुनौतियां पेश करते हैं।"

एशिया कप के ग्रुप चरण मैच में 32 गेंदों में 10 रन की पारी के दौरान पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों की तिकड़ी के सामने शुभमन गिल भी असहज दिखे थे। शुभमन ने दावा किया कि पिछले मैच के उलट इस मुकाबले में हावी होना होगा। गिल ने कहा कि सलामी बल्लेबाज के तौर पर हमें अच्छी शुरुआत करने और शुरू से ही उन पर हावी होने की जरूरत है।

उन्होंने रोहित के साथ अपनी साझेदारी को अहम करार देते हुए कहा कि वह (रोहित) ऐसे खिलाड़ी है गेंदबाजों को अधिक हवा में खेलना पसंद करते हैं और मुझे पावर प्ले में जमीनी शॉट खेलना पसंद है। वह संयोजन हमारे लिए अच्छा काम करता हैं। हम शॉट चयन और परिस्थितियों से निपटने के मामले में अलग-अलग तरीका अपनाते है। इससे विरोधी टीम के लिए हमें रोकना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

गिल ने कहा कि वह पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का काफी सम्मान करते है। उन्होंने कहा कि आप निश्चित रूप उनका अनुसरण करना पसंद करते है। आपको यह जानने के लिए उसके वीडियो देखने होंगे कि वह इतना अच्छा क्यों कर रहा है। वह एक विश्व स्तरीय खिलाड़ी है और हम भी उसका बहुत सम्मान करते हैं।

Open in app