Ashes Series: 127 साल पुराना इतिहास दोहराया, पहले मैच में कप्तान ने किया कमाल, झटके 5 विकेट

Ashes Series, AUS vs ENG: मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने दो – दो जबकि आलराउंडर कैमरन ग्रीन ने एक विकेट लिया।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 8, 2021 01:26 PM2021-12-08T13:26:06+5:302021-12-08T13:28:09+5:30

Ashes Series, AUS vs ENG 127 years Pat Cummins becomes first captain to take a five-wicket haul | Ashes Series: 127 साल पुराना इतिहास दोहराया, पहले मैच में कप्तान ने किया कमाल, झटके 5 विकेट

आस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज श्रृंखला की पहली गेंद पर सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स का विकेट गंवा दिया।

googleNewsNext
Highlightsकमिन्स ने आखिरी तीन विकेट निकालकर कुल 38 रन देकर पांच विकेट लिये।आस्ट्रेलिया को अपनी पहली पारी अब गुरुवार की सुबह शुरू करनी होगी। एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन बुधवार को यहां इंग्लैंड को 147 रन पर समेट दिया।

Ashes Series, AUS vs ENG:पैट कमिंस ने आस्ट्रेलियाई कप्तान के रूप में अपनी पहली पारी में ही पांच विकेट लिये जिससे उनकी टीम ने पहले एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन बुधवार को यहां इंग्लैंड को 147 रन पर समेट दिया।

इंग्लैंड की पारी समाप्त होने के बाद बारिश आ गयी। खराब मौसम और आउटफील्ड गीली होने के कारण तीसरे सत्र का खेल नहीं हो पाया जिससे आस्ट्रेलिया को अपनी पहली पारी अब गुरुवार की सुबह शुरू करनी होगी। कमिन्स ने आखिरी तीन विकेट निकालकर कुल 38 रन देकर पांच विकेट लिये।

उनके साथी तेज गेंदबाजों मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने दो – दो जबकि आलराउंडर कैमरन ग्रीन ने एक विकेट लिया। इंग्लैंड के चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिसमें जोस बटलर ने 39 और ओली पोप ने 35 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड की पारी समाप्त होने के बाद चाय का विश्राम ले लिया गया, लेकिन इसके बाद आगे खेल नहीं हो पाया। अंपायरों ने स्थानीय समयानुसार शाम पांच बजे दिन का खेल समाप्त करने की घोषणा की। दूसरे दिन का खेल आधा घंटे पहले शुरू होगा।

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीता, पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और आस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज श्रृंखला की पहली गेंद पर सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स का विकेट गंवा दिया। बादल छाये हुए थे, पिच पर घास है और ऐसे में रूट का फैसला गलत साबित हुआ।

स्टार्क की स्विंग लेती यार्कर पर बर्न्स आते ही पवेलियन लौटे तो इसके बाद हेजलवुड ने डाविड मलान (छह) और रूट (शून्य) को आउट करके इंग्लैंड का स्कोर छठे ओवर में तीन विकेट पर 11 रन कर दिया।कमिंस बतौर कप्तान डेब्यू टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के सिर्फ दूसरे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले 127 साल पहले जॉर्ज गिफन ने ये कारनामा किया था. दिवंगत तेज गेंदबाज गिफन ने इंग्लैंड के खिलाफ ही साल 1894 में 155 रन देकर छह विकेट झटके थे।

कमिन्स ने स्टार आलराउंडर बेन स्टोक्स को तीसरी स्लिप में मार्नस लाबुशेन के हाथों कैच कराकर आस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान के रूप में अपना पहला विकेट लिया। स्कोर हो गया चार विकेट पर 29 रन। सलामी बल्लेबाज हसीब हमीद ने एक छोर संभालकर लंच तक इंग्लैंड का स्कोर चार विकेट पर 59 रन तक पहुंचाया लेकिन वह 25 रन बनाकर दूसरे सत्र के शुरू में कमिन्स की बाहर जाती गेंद पर दूसरी स्लिप में स्टीव स्मिथ को कैच दे बैठे। पोप और बटलर ने छठे विकेट के लिये 52 रन की साझेदारी करके कुछ देर के लिये विकेट गिरने का क्रम रोका।

स्टार्क ने बटलर को विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी जबकि पोप भी इसके तुरंत बाद ग्रीन की गेंद पर फाइन लेग बाउंड्री पर कैच दे बैठे। ग्रीन का यह पहला टेस्ट विकेट था। कमिन्स ने इसके बाद ओली रॉबिन्सन (शून्य), मार्क वुड (आठ) और क्रिस वोक्स (21) को आउट करके इंग्लैंड की पारी का अंत किया।

यह 1936 के बाद पहला अवसर था जबकि आस्ट्रेलिया में एशेज श्रृंखला में पहली गेंद पर विकेट गिरा। संयोग से 1936 का मैच भी गाबा में ही खेला गया था। इंग्लैंड ने पहली गेंद पर विकेट गंवाया और उसका स्कोर तीन विकेट पर 20 रन हो गया लेकिन तब उसने अच्छी वापसी करके मैच जीता था। इंग्लैंड का आक्रमण कम अनुभवी है क्योंकि जेम्स एंडरसन को विश्राम दिया गया है और स्टुअर्ट ब्रॉड को भी अंतिम एकादश में नहीं चुना गया।

Open in app