Ashes Cricket Test 2023: एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 2-0 से आगे, दिग्गज स्पिनर दाएं पैर की पिंडली की चोट के कारण बाहर, इस खिलाड़ी को मिलेगा मौका

Ashes Cricket Test 2023: ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर नाथन लियोन दाएं पैर की पिंडली की चोट के कारण सोमवार को बाकी बची एशेज सीरीज से बाहर हो गए।

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 3, 2023 04:04 PM2023-07-03T16:04:55+5:302023-07-03T16:06:58+5:30

Ashes Cricket Test 2023 Australia offspinner Nathan Lyon ruled out calf injury 35-year-old suffered Australia went win 2-0 up in series | Ashes Cricket Test 2023: एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 2-0 से आगे, दिग्गज स्पिनर दाएं पैर की पिंडली की चोट के कारण बाहर, इस खिलाड़ी को मिलेगा मौका

file photo

googleNewsNext
Highlightsऑस्ट्रेलिया ने दूसरा टेस्ट 43 रन से जीतकर पांच मैच की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है।नाथन लियोन पिंडली की चोट के कारण शेष एशेज 2023 से बाहर हो गए हैं।35 वर्षीय को लॉर्ड्स टेस्ट के दूसरे दिन क्षेत्ररक्षण करते समय चोट लगी थी।

Ashes Cricket Test 2023: एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने मेजबान इंग्लैंड को बुरा हाल कर दिया है। 5 मैचों की सीरीज में टीम 2-0 से आगे है। हालांकि इस बीच टीम को बड़ा झटका लगा है। ऑफ स्पिनर नाथन लियोन पिंडली की चोट के कारण शेष एशेज 2023 से बाहर हो गए हैं।

35 वर्षीय को लॉर्ड्स टेस्ट के दूसरे दिन क्षेत्ररक्षण करते समय चोट लगी थी। इसके बाद उन्होंने मैच में गेंदबाजी नहीं की, लेकिन लड़खड़ाते हुए बल्लेबाजी करने उतरे और दूसरी पारी में मिशेल स्टार्क के साथ अंतिम विकेट के लिए 15 रन जोड़े। ऑस्ट्रेलिया ने यह टेस्ट 43 रनों से जीतकर सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली।

संयोग से सीरीज का यह दूसरा टेस्ट लियोन का ऑस्ट्रेलिया के लिए लगातार 100वां टेस्ट था। उनसे पहले केवल पांच खिलाड़ी एलिस्टर कुक, एलन बॉर्डर, मार्क वॉ, सुनील गावस्कर और ब्रेंडन मैकुलम हैं। लियोन की अनुपस्थिति में ऑस्ट्रेलिया गुरुवार (6 जुलाई) से शुरू होने वाले हेडिंग्ले टेस्ट के लिए टॉड मर्फी को अंतिम एकादश में जगह दे सकता है। 

22 वर्षीय खिलाड़ी ने इस साल की शुरुआत में भारत के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में 25.21 की औसत से 14 विकेट लिए।  ऑस्ट्रेलिया के लिए लगातार 100वां टेस्ट खेल रहे 36 साल के ऑफ स्पिनर लियोन को दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन क्षेत्ररक्षण के दौरान पिंडली में चोट लगी थी। चोट के बाद लियोन तुरंत मैच से चले गए और उन्होंने इसके बाद गेंदबाजी या क्षेत्ररक्षण नहीं किया।

वह हालांकि ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरे और अंतिम विकेट के लिए 15 रन की साझेदारी की। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने किसी विकल्प की घोषणा नहीं की है और ऐसे में साथी ऑफ स्पिनर टॉड मर्फी के तीसरे टेस्ट में उनकी जगह लेने की उम्मीद है।

लियोन सुनिश्चित नहीं है कि वह रिहैबिलिटेशन के लिए ऑस्ट्रेलिया लौटेंगे या इग्लैंड में ही रहेंगे। इस अनुभवी स्पिनर ने कहा कि वह मर्फी का मार्गदर्शन करने के लिए उपलब्ध रहेंगे। लियोन ने कहा, ‘‘यहां अंतिम सत्र के दौरान (चौथे दिन) मैं टॉड के साथ बैठा और स्पिन गेंदबाजी के बारे में बात की जैसे हम करते हैं।

मुझे टॉड पर काफी भरोसा है। वह शानदार खिलाड़ी है। वह सीखने के लिए तैयार रहता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने उसे कहा है कि मैं ड्रेसिंग रूम में उसके साथ रहूं या बेड पर बैठकर टीवी देख रहा हूं, मैं फोन पर हमेशा उपलब्ध रहूंगा।’’

Open in app