Ashes 2019: स्टीव स्मिथ ने 16 महीने बाद टेस्ट में वापसी करते ही ठोका शानदार शतक, टूटा कोहली का ये रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के 8 विकेट 122 रनों पर ही गिर गये थे। ऐसे में लग रहा था ऑस्ट्रेलियाई पारी जल्द ही सिमट जाएगी। हालांकि ऐसा नहीं हुआ। स्टीव स्मिथ ने मोर्चा संभालते हुए नौवें विकेट के लिए पीटर सीडल (44 रन) के साथ 88 रन की साझेदारी कर टीम को 200 रन के पार पहुंचाया।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 02, 2019 8:06 AM

Open in App
ठळक मुद्देस्टीव स्मिथ ने एशेज सीरीज-2019 के पहले ही टेस्ट में खेली 144 रनों की पारीस्मिथ बने टेस्ट में सबसे तेज 24 शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज

बॉल टैम्परिंग के बाद बैन के कारण 16 महीने तक टेस्ट क्रिकेट से दूर रहे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने धमाकेदार वापसी की है। स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के पहले ही टेस्ट में दबाव के बीच 144 रनों की दमदार पारी खेली। यही नहीं, स्मिथ भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन के बाद टेस्ट में सबसे तेज 24 शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गये। स्मिथ ने 118वीं पारी में 24वां टेस्ट शतक पूरा किया। स्मिथ ने अपनी शतकीय पारी में 16 चौके और 2 छक्का जड़ा।  

टेस्ट में सबसे तेज 24 शतक डॉन ब्रैडमैन (66 पारी) के नाम है। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर कोहली (123 पारी) मौजूद हैं। स्मिथ की शानदार पारी की बदौलत ही ऑस्ट्रेलिया पहले दिन खराब शुरुआत के बावजूद 284 रन बनाकर ऑलआउट हुआ। जवाब में दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने बिना किसी नुकसान के 10 रन बना लिए हैं। रोरी बर्नस 4 रन और जेसन रॉय 6 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया को संकट से उबारा

बर्मिंघम में खेले जा रहे इस टेस्ट मैच में टॉस ऑस्ट्रेलिया ने जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। हालांकि, कंगारू टीम की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही और उसके तीन विकेट केवल 35 रनों पर गिर गये। पारी की शुरुआत करने आए डेविड वॉर्नर (2 रन) और कैमरन बैनक्रॉफ्ट (8 रन) का शिकार स्टुअर्ट ब्रॉड ने किया। उस्मान ख्वाजा (13) भी कुछ खास नहीं कर सके और क्रिस वोक्स की गेंद पर विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टो को कैच थमा बैठे।

इसके बाद स्मिथ ने ट्रेविस हेड (35 रन) के साथ ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों के बीच 64 रनों की साझेदारी हुई। ट्रेविस हेड के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई विकेटों का पतन एक बार फिर शुरू हुआ लेकिन स्मिथ जमे रहे और आखिरी बल्लेबाज के तौर पर पविलियन लौटे। 

स्मिथ ने नौवें और दसवें विकेट के लिए की शानदार साझेदारी

ऑस्ट्रेलिया के 8 विकेट 122 रनों पर ही गिर गये थे। ऐसे में लग रहा था ऑस्ट्रेलियाई पारी जल्द ही सिमट जाएगी। हालांकि ऐसा नहीं हुआ। स्टीव स्मिथ ने मोर्चा संभालते हुए नौवें विकेट के लिए पीटर सीडल (44 रन) के साथ 88 रन की साझेदारी कर टीम को 200 रन के पार पहुंचाया। 210 रन के योग पर सीडल पवेलियन लौटे।

इसके बाद स्मिथ ने तेजी से रन बनाते हुए 184 गेंद पर अपना शतक पूरा किया। यही नहीं, स्मिथ और नाथन लॉयन ने दसवें विकेट के लिए 53 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी  की और टीम को 250 के पार पहुंचाया। दोनों के बीच आखिरी विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी हुई। ब्रॉड ने स्मिथ को बोल्ड को ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया।

इंग्लैंड की ओर से स्टुअर्ट ब्रॉन ने सबसे अधिक 5 विकेट झटके जबकि वोक्स को 3 सफलता हाथ लगी। बेन स्टोक्स और मोइन अली ने एक-एक विकेट अपने नाम किया।

टॅग्स :एशेज टेस्ट सीरीजस्टीव स्मिथऑस्ट्रेलिया vs इंग्लैंड

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या