इंग्लैंड के सामने 164 रन का लक्ष्य, चाय तक एक विकेट पर 46 रन बनाये

By भाषा | Published: January 25, 2021 6:37 PM

Open in App

गॉल, 25 जनवरी (एपी) इंग्लैंड ने 164 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन सोमवार को यहां चाय के विश्राम तक एक विकेट पर 46 रन बनाकर दो मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप की तरफ कदम बढ़ाये।

इंग्लैंड ने जॉक क्राउली (13) का विकेट जल्दी गंवा दिया। चाय के विश्राम के समय डॉम सिबले 14 और जॉनी बेयरस्टॉ 17 रन पर खेल रहे थे।

इंग्लैंड ने श्रीलंका में पिछले पांच टेस्ट मैच जीते हैं। उसने इसी मैदान पर खेला गया पहला टेस्ट मैच सात विकेट से जीता था।

श्रीलंका ने हालांकि अपने 381 रन के जवाब में इंग्लैंड को 344 रन पर आउट करके पहली पारी में 37 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की थी लेकिन उसकी टीम दूसरी पारी में केवल 126 रन पर सिमट गयी।

श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने गैरजिम्मेदाराना शॉट खेले। इंग्लैंड के स्पिनरों जैक लीच और डॉम बेस ने चार . चार विकेट लिये जबकि कप्तान जो रूट ने लगातार गेंदों पर विकेट लेकर श्रीलंका की पारी का अंत किया। इस तरह से सभी 10 विकेट स्पिनरों को मिले।

श्रीलंका की तरफ से दसवें नंबर के बल्लेबाज लेसिथ एम्बुलडेनिया ने 42 गेंदों पर सर्वाधिक 40 रन बनाये। रूट ने उन्हें बेयरस्टॉ के हाथों कैच कराने के बाद असिता फर्नांडो को बोल्ड किया। एम्बुलडेनिया ने सुरंगा लखमल (नाबाद 11) के साथ नौवें विकेट के लिये 48 रन जोड़े जो श्रीलंकाई पारी की सबसे बड़ी साझेदारी थी।

एम्बुलडेनिया ने इससे पहले इंग्लैंड की पहली पारी में 137 रन देकर सात विकेट लिये थे।

श्रीलंका का शीर्ष क्रम लड़खड़ा गया और लंच तक उसका स्कोर छह विकेट पर 67 रन था।

इंग्लैंड के स्पिनर पहली पारी में विकेट नहीं ले पाये थे लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने पिच से मिल रहे टर्न और उछाल का पूरा फायदा उठाया।

इंग्लैंड ने चार ओवर बाद ही स्पिन आक्रमण लगा दिया था। लीच ने कुसाल परेरा (14) को आउट करके पहला विकेट लिया जबकि बेस ने ओशादा फर्नांडो (तीन) को पवेलियन भेजा। लाहिरू तिरिमाने ने 13 रन बनाने के बाद लीच की गेंद शार्ट लेग पर खड़े जॉक क्राउले के पास पहुंचायी।

पहली पारी में शतक जड़ने वाले एंजेलो मैथ्यूज (पांच) बेस की गेंद स्वीप करने के प्रयास में बोल्ड हुए। कार्यवाहक कप्तान दिनेश चंदीमल (नौ) ने लीच पर चौका जड़ने के बाद अगली गेंद पर भी बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में सीमा रेखा पर कैच दिया।

पहली पारी में अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर 92 रन बनाने वाले निरोशन डिकवेला आउट होने वाले अगले बल्लेबाज थे। उन्होंने सात रन बनाये और बेस की गेंद पर कवर में डेनियल लॉरेन्स को आसान कैच दिया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या