भारत में बने इस क्रिकेट ग्राउंड में 1.10 लाख लोग एक साथ देख सकेंगे मैच, जानें क्या है इस स्टेडियम की खासियत

अहमदाबाद के मोटेरा में बने सरदार पटेल स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की क्षमता 1 लाख 10 हजार से अधिक है।

By सुमित राय | Published: February 20, 2020 7:23 AM

Open in App
ठळक मुद्देदुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम में गुजरात के अहमदाबाद में बनकर तैयार हो गया है।सरदार पटेल स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की क्षमता 1 लाख 10 हजार से अधिक है।

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम में गुजरात के अहमदाबाद में बनकर तैयार हो गया है, जिसका उद्घाटन 24 फरवरी को दो दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कर सकते हैं। सरदार पटेल स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की क्षमता 1 लाख 10 हजार से अधिक है।

इस क्रिकेट स्टेडियम को लगभग 700 करोड़ रुपये (100 मिलियन डॉलर) की लागत से तैयार किया गया है, जिसकी आधारशिला 16 जनवरी 2017 में रखी गई थी। इसका निर्माण लॉर्सन एंड टूब्रो और पापुलस जैसी कंस्ट्रक्शन कंपनियों ने किया है।

क्या-क्या है इस स्टेडियम की खासियतें

सरदार पटेल स्टेडियम में तीन प्रैक्टिस ग्राउंड और एक इंडोर क्रिकेट एकेडमी है। इसके पार्किंग एरिया में 4000 कारों और 10000 दो पहिया वाहनों को पार्क किया जा सकेगा। इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम, एक क्लब हाउस और ओलंपिक साइज का एक स्विमिंग पूल है। इसके अलावा ड्रेसिंग रूम में भी जिम की सुविधा है।

बारिश के बाद 20 मिनट में शुरू हो सकता है मैच

कई बार बारिश के बाद गीले आउटफिल्ड के कारण मैच रद्द करना पड़ जाता है, लेकिन इस ग्राउंड का ड्रेनेज सिस्टम बहुत अच्छा बनाया गया है। बारिश रुकने के 20 मिनट के अंदर मैदान को खेल शुरू करने के लिए तैयार किया जा सकता है।

1982 में बना था मोटेरा स्टेडियम

सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम गुजरात के अहमदाबाद शहर के मोटेरा में स्थित है, जहां पहले मोटेरा स्टेडियम के नाम से स्टेडियम था। 49 हजार दर्शकों की क्षमता वाला यह स्टेडियम साल 1982 में बना था। रिकंस्ट्रक्शन के लिए बंद होने से पहले इस ग्राउंड पर 12 टेस्ट मैच, 24 वनडे इंटरनेशनल और एक टी20 इंटरनेशनल मैच खेला जा चुका था।

टॅग्स :सरदार पटेल स्टेडियमक्रिकेट ग्राउंडडोनाल्ड ट्रम्पअहमदाबादगुजरात

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या