New Zealand Coaching Group: न्यूजीलैंड टीम में बदलाव शुरू, हर विदेशी दौरे पर कोचिंग टीम अलग-अलग, देखें लिस्ट

New Zealand Coaching Group: न्यूजीलैंड टीम दस साल में पहली बार बांग्लादेश का दौरा करके सितंबर और नवंबर में वनडे और टेस्ट सीरीज खेलेगी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 23, 2023 02:29 PM2023-08-23T14:29:08+5:302023-08-23T15:12:55+5:30

New Zealand Coaching Group Former England batter Ian Bell and Stephen Fleming Saqlain Mushtaq join NZ coaching group on away tours | New Zealand Coaching Group: न्यूजीलैंड टीम में बदलाव शुरू, हर विदेशी दौरे पर कोचिंग टीम अलग-अलग, देखें लिस्ट

file photo

googleNewsNext
Highlights आगामी महीनों में विदेशी दौरों पर अल्पकालिक न्यूजीलैंड के कोचिंग टीम में शामिल होंगे।न्यूजीलैंड और चैम्पियन इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद में होने वाले मैच के जरिये होगी।वनडे मैचों के लिए बल्लेबाजी कोच के रूप में ल्यूक रोंची की भूमिका में कदम रखेंगे।

New Zealand Coaching Group: न्यूजीलैंड टीम में बदलाव शुरू हो गया है। विश्व कप 2023 के पहले तैयारी शुरू कर दी गई है। इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज इयान बेल और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग उन पेशेवरों की सूची में शामिल होंगे, जो आगामी महीनों में विदेशी दौरों पर अल्पकालिक न्यूजीलैंड के कोचिंग टीम में शामिल होंगे।

न्यूजीलैंड टीम दस साल में पहली बार बांग्लादेश का दौरा करके सितंबर और नवंबर में वनडे और टेस्ट सीरीज खेलेगी। तीन मैचों की वनडे सीरीज भारत में होने वाले विश्व कप की तैयारी के लिये अहम होगी। विश्व कप की शुरुआत पिछली उपविजेता न्यूजीलैंड और चैम्पियन इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद में होने वाले मैच के जरिये होगी।

एशेज विजेता बेल, जिन्होंने 2020 से कोचिंग में बदलाव किया है। इंग्लैंड के खिलाफ 30 अगस्त से शुरू होने वाले टी20ई में सहायक कोच के रूप में काम करेंगे। वह इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैचों के लिए बल्लेबाजी कोच के रूप में ल्यूक रोंची की भूमिका में कदम रखेंगे।

चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य कोच फ्लेमिंग इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैचों के दौरान न्यूजीलैंड कोच के रूप में दूसरी बार काम करेंगे, जबकि पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर सकलैन मुश्ताक विश्व कप के बाद बांग्लादेश में टेस्ट सीरीज के दौरान टीम की सहायता करेंगे। मुख्य कोच स्टीड विश्व कप से ठीक पहले बांग्लादेश वनडे के दौरान एक छोटा ब्रेक लेंगे।

विदेशी दौरे पर कोचिंग स्टाफ की लिस्ट (NZ Coaching set-up breakdown for away tours):

यूएई टी20आई (अगस्त 12-21): गैरी स्टीड, ल्यूक रोंची, शेन जर्गेनसन।

इंग्लैंड टी20ई (30 अगस्त - 5 सितंबर): गैरी स्टीड, ल्यूक रोंची, शेन जर्गेन्सन, इयान बेल।

इंग्लैंड वनडे (8-15 सितंबर): गैरी स्टीड, शेन जर्गेन्सन, इयान बेल, जेम्स फोस्टर/स्टीफन फ्लेमिंग।

बांग्लादेश वनडे (21-26 सितंबर): ल्यूक रोंची, शेन जर्गेनसन, इयान बेल।

क्रिकेट विश्व कप (अक्टूबर/नवंबर): गैरी स्टीड, ल्यूक रोंची, शेन जर्गेन्सन, जेम्स फोस्टर।

बांग्लादेश टेस्ट (28 नवंबर - 10 दिसंबर): ल्यूक रोंची, सकलैन मुश्ताक।

न्यूजीलैंड ने भारत में होने वाले विश्व कप से पहले टीम के कोचिंग स्टाफ में पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग के साथ इंग्लैंड के इयान बेल और जेम्स फोस्टर को शामिल किया है। फ्लेमिंग और पूर्व विकेटकीपर फोस्टर के पास आईपीएल का अनुभव भी है । फ्लेमिंग एक दशक से अधिक समय से चेन्नई सुपर किंग्स के कोच हैं और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम को पांच आईपीएल खिताब दिला चुके हैं।

वह इंग्लैंड के खिलाफ वनडे श्रृंखला के जरिये कीवी टीम से जुड़ेंगे। न्यूजीलैंड के मुख्य कोच गैरी स्टीड ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कहा ,‘फ्लेमिंग का आना टीम के लिये और स्टाफ के लिये भी बहुत अच्छा है।’ उन्होंने कहा ,‘उनके पास भारत में खेलने का अपार अनुभव है और आईपीएल की शुरुआत से चेन्नई टीम के साथ है। उनसे भारत में खेलने को लेकर काफी उपयोगी जानकारी मिलेगी।’

दूसरी ओर फोस्टर कोलकाता नाइट राइडर्स के मौजूदा सहायक कोच हैं। वह दुनिया भर में टी20 लीग में कोचिंग कर चुके हैं। वह इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के जरिये टीम से जुड़ेंगे। इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज बेल इंग्लैंड के खिलाफ इस महीने के आखिर में होने वाली टी20 सीरीज के जरिये न्यूजीलैंड टीम से जुड़ेंगे। वह ल्यूक रोंची की जगह बल्लेबाजी कोच होंगे।

बांग्लादेश को विश्व कप के अपने पहले मैच में सात अक्टूबर को धर्मशाला में अफगानिस्तान से खेलना है। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार दौरे का आगाज 21 सितंबर को होगा। तीनों मैच 21, 23 और 26 सितंबर को मीरपुर के शेर ए बांग्ला राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जायेंगे। टेस्ट सीरीज नवंबर के आखिर में विश्व कप के बाद शुरू होगी।

पहला मैच 28 नवंबर से दो दिसंबर तक और दूसरा छह से 10 दिसंबर तक खेला जायेगा जिनके मेजबान शहर का ऐलान बाद में किया जायेगा। न्यूजीलैंड ने पिछली बार पूर्ण सीरीज के लिये 2013 में बांग्लादेश का दौरा किया था। दो मैचों की टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही थी, जबकि तीन मैचों की वनडे सीरीज बांग्लादेश ने 3 . 0 से जीती थी। न्यूजीलैंड टीम ने एक टी20 मैच जीता था।

Open in app