National Cricket Academy: वेस्टइंडीज दौरे से पहले एनसीए जाएंगे किशन, रोहित की अगुवाई वाली टीम तीन जुलाई को भारत से रवाना होगी!

National Cricket Academy: भारतीय घरेलू सत्र का आगाज 28 जून से दलीप ट्रॉफी के साथ होगा। सभी मुकाबले बेंगलुरु में खेले जायेंगे।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 17, 2023 04:41 PM2023-06-17T16:41:19+5:302023-06-17T16:42:47+5:30

National Cricket Academy Ishan Kishan to go NCA before West Indies tour Rohit Sharma-led team to leave India on July 3 | National Cricket Academy: वेस्टइंडीज दौरे से पहले एनसीए जाएंगे किशन, रोहित की अगुवाई वाली टीम तीन जुलाई को भारत से रवाना होगी!

इशान किशन ने टूर्नामेंट से बाहर रहने का फैसला किया है।

googleNewsNext
Highlightsदलीप ट्रॉफी का फाइनल 12 से 16 जुलाई तक एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में होगा।इशान किशन ने टूर्नामेंट से बाहर रहने का फैसला किया है।दलीप ट्रॉफी के शुरुआती मुकाबले में पूर्वी क्षेत्र का सामना मध्य क्षेत्र से अलूर में होगा।

National Cricket Academy:  भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज इशान किशन और कुछ अन्य अनुबंधित खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम के कैरेबियाई दौरे से पहले ‘स्ट्रेंथ एवं कंडिशनिंग’ (पूर्ण फिटनेस) से संबंधित काम के लिए अगले सप्ताह बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में जायेंगे।

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के पूर्ण दौरे पर दो टेस्ट, तीन एकदिवसीय और पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेलेगीं। इस दौरे का आगाज 12 जुलाई को टेस्ट सीरीज से होगा, जिसके लिए रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम तीन जुलाई को भारत से रवाना हो सकती है।

आम तौर पर जब दो अंतरराष्ट्रीय सीरीज के बीच समय होता है तो बोर्ड के केंद्रीय अनुबंधित और राष्ट्रीय टीम में स्थान के दावेदार खिलाड़ियों (जो किसी भी घरेलू टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं हो) को उनकी फिटनेस के आकलन के लिए एनसीए बुलाया जाता है।

भारतीय घरेलू सत्र का आगाज 28 जून से दलीप ट्रॉफी के साथ होगा। इसके सभी मुकाबले बेंगलुरु में खेले जायेंगे। दलीप ट्रॉफी का फाइनल 12 से 16 जुलाई तक एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में होगा। किशन ने इस टूर्नामेंट से बाहर रहने का फैसला किया है।

दलीप ट्रॉफी के शुरुआती मुकाबले में पूर्वी क्षेत्र का सामना मध्य क्षेत्र से अलूर में होगा। किशन के पास इस मैच के जरिये खुद को भारतीय टेस्ट टीम में विकेटकीपर के तौर पर स्थापित करने का मौका था। श्रीकर भरत अब तक मिले मौके को भुनाने में नाकाम रहे हैं लेकिन दलीप ट्रॉफी में किशन के नहीं खेलने के फैसले से यह सवाल उठ रहा है कि क्या वह देश के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने को लेकर गंभीर है?

इशान से जुड़े एक करीबी सूत्र ने शनिवार को कहा, ‘‘ इशान पिछले दिसंबर से नियमित रूप से भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के बाद इंग्लैंड से आने पर एक छोटा ब्रेक लिया था।’’ उन्होंने बताया, ‘‘ वह अगले सप्ताह के शुरुआती दिनों में एनसीए जायेंगे। वह इस दौरान अपने प्रशिक्षण और वेस्टइंडीज दौरे की तैयारियों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।’’

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में अगर उन्हें मैदान पर उतरने का मौका नहीं मिला तो वह सीमित ओवर के मैचों (27 जुलाई को पहला एकदिवसीय) में लगभग दो महीने के बाद प्रतिस्पर्धी मुकाबला खेलेंगे। उन्होंने अपना पिछला मैच 26 मई को इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस के लिए खेला था। 

Open in app