IND Vs AFG Test: अश्विन की सिखाई 'मिस्ट्री गेंद' से भारत को चुनौती देगा ये अफगानी बॉलर

जदरान ने अभी तक फर्स्ट क्लास क्रिकेट नहीं खेला है लेकिन आईपीएल और अंडर-19 वर्ल्ड कप में उनके प्रदर्शन ने काफी प्रभावित किया है।

By विनीत कुमार | Published: June 11, 2018 04:50 PM2018-06-11T16:50:43+5:302018-06-11T16:53:06+5:30

mujeeb zadran says will use r ashwin taught mystery ball against india test in bengaluru | IND Vs AFG Test: अश्विन की सिखाई 'मिस्ट्री गेंद' से भारत को चुनौती देगा ये अफगानी बॉलर

Mujeeb Zadran

googleNewsNext

नई दिल्ली, 11 जून: अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज मुजीब जदरान ने कहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दौरान उन्होंने जो रविचंद्रन अश्विन से ट्रिक सीखे, उसका इस्तेमाल वे भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में करेंगे। अफगानिस्तान की टीम गुरुवार से बेंगलुरु में भारत के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेलेगी।

17 साल के जदरान ने पिछले ही साल अगस्त में घरेलू क्रिकेट में डेब्यू किया था और अब राशिद खान के साथ टीम के अहम स्पिन गेंदबाजों में शुमार हो गए हैं। अश्विन ने पिछले ही महीने खत्म हुए आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए जदरान को एक 'मिस्टी बॉल' सिखाई।  जदरान ने बताया, 'मैंने नेट्स में अश्विन के साथ काफी समय बिताया और यह काफी मददगार भी रहा। उन्होंने मुझे स्पॉट्स के बारे में बताया कि कहां गेद डालनी है। उन्होंने मुझे एक नई गेंद के बारे में भी बताया और उसे सीखने की कोशिश कर रहा हूं। यह ऑफ स्पिन एक्शन पर कैरम बॉल की तरह है।' (और पढ़ें- स्कॉटलैंड ने वर्ल्ड की नंबर-1 वनडे टीम इंग्लैंड को हराकर रचा इतिहास, 50 ओवर में ठोके 371 रन)

जदरान ने अभी तक फर्स्ट क्लास क्रिकेट नहीं खेला है लेकिन आईपीएल और अंडर-19 वर्ल्ड कप में उनके प्रदर्शन ने काफी प्रभावित किया है। जदरान ने कहा, 'मैंने उच्च-स्तरीय क्रिकेट खेली है इसलिए टेस्ट को लेकर डर नहीं लग रहा है। आईपीएल का इसमें बड़ा हाथ है, मुझे मालूम चल गया है कि दबाव को कैसे झेलना है। मैंने किसी टीम के खिलाफ खेलने से नहीं डरता। मैं अपने दिमाग से खेलता था लेकिन अब नहीं।' 

बता दें कि अफगानिस्तान के कप्तान अशगर स्तानिकजेई कह चुके हैं कि राशिद खान, मुजीब जदरान, मोहम्मद नबी और रहमत शाह जैसे गेंदबाजों की वजह से उनकी टीम का स्पिन डिपार्टमेंट भारत से अच्छा है। (और पढ़ें- बीसीसीआई की यो-यो टेस्ट में फेल हुआ ये खिलाड़ी, इंग्लैंड दौरे से बाहर)

आईपीएल 2018 में अफगानिस्तान के तीन स्पिन गेंदबाज खेले और मुजीब इन्ही में से एक हैं। मुजीब ने कहा, मैंने पहले ही इस पर काम किया है कि टेस्ट में कैसे गेंदबाजी करनी है। विराट कोहली नहीं खेल रहे हैं लेकिन अजिंक्य रहाणे और लोकेश राहुल जैसे दूसरे बल्लेबाज हैं, जो काफी अच्छे हैं।'  

गौरतलब है कि अफगान टीम में मुजीब कुछ उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जो हिंदी नहीं बोलते। यह पूछे जाने पर कि आईपीएल में उन्होंने कैसे संवाद किया जहां कई देशों के खिलाड़ी खेलते हैं, मुजीब ने कहा कि वह क्रिकेट की भाषा समझते हैं।

मुजीब ने कहा, 'मैं कई भाषाएं समझ लेता हूं (जैसे आप जिस तरह हिंदी में पूछ रहे हैं). वैसे कहूं तो मैं क्रिकेट की भाषा समझता हूं। वो जो भी क्रिकेट में बारे में चर्चा करते हैं मुझे उसे समझने में परेशानी नहीं होती थी।' (फीफा वर्ल्ड कप से जुड़ी हर खबर यहां पढ़ें)

Open in app