WTC Final: न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान पर उतरते ही विराट कोहली रचेंगे इतिहास, टूट जाएगा धोनी का ये रिकॉर्ड

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल 18 जून से खेला जाना है। विराट कोहली के लिए ये मैच खास होगा। इस मैच के साथ कोहली भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।

By भाषा | Published: May 23, 2021 12:27 PM2021-05-23T12:27:24+5:302021-05-23T15:23:08+5:30

Kohli will break Dhoni's record in WTC final, will leave Lloyd behind on victory | WTC Final: न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान पर उतरते ही विराट कोहली रचेंगे इतिहास, टूट जाएगा धोनी का ये रिकॉर्ड

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में कोहली तोड़ेंगे धोनी का रिकॉर्ड (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsइंग्लैंड के साउथम्पटन में 18 से 22 जून के बीच खेला जाना है विश्व टेस्ट चैंपियनशिप इस मैच के साथ कोहली टेस्ट मैचों में भारत के लिए सबसे ज्यादा कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बन जाएंगेइस मैच में भारत की जीत होती है तो कोहली एक और बड़ी बेहद खास उपलब्धि अपने नाम करेंगे

नयी दिल्ली: विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में उतरते ही सर्वाधिक टेस्ट मैचों में भारत की अगुवाई करने वाले कप्तान बन जाएंगे और इस मैच में जीत पर दुनिया के सबसे सफल कप्तानों की सूची में चौथे नंबर पर काबिज हो जाएंगे।

कोहली ने अब तक 60 टेस्ट मैचों में भारत का नेतृत्व किया है और वह महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी पर हैं। इंग्लैंड के साउथम्पटन में 18 अक्टूबर से शुरू होने वाले डब्ल्यूटीसी फाइनल में उतरते ही भारत की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट मैचों में कप्तानी करने का रिकार्ड कोहली के नाम पर दर्ज हो जाएगा।

कोहली इस साल के शुरू में इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के दौरान ही यह रिकार्ड अपने नाम कर देते लेकिन वह अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण आस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाये थे। इन मैचों में अजिंक्य रहाणे ने टीम की अगुवाई की थी।

कोहली की कप्तानी में भारत ने जीते हैं 36 मैच

पहली बार 2014 में टेस्ट टीम की कमान संभालने वाले कोहली अब तक जिन 60 मैचों में कप्तान रहे हैं उनमें से 36 में भारत ने जीत दर्ज की है जो भारतीय रिकार्ड है। धोनी 60 मैचों में 27 जीत के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

भारतीय टीम दो जून को साढ़े तीन महीने के ब्रिटिश दौरे पर रवाना होगी जिसमें वह डब्ल्यूटीसी फाइनल के अलावा मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला भी खेलेगी। इस दौरान एक जीत से कोहली सर्वाधिक मैचों में जीत दर्ज करने वाले कप्तानों की सूची में वेस्टइंडीज के दिग्गज क्लाइव लायड को पीछे छोड़ देंगे।

लॉयड की अगुवाई में वेस्टइंडीज ने 74 मैच खेले जिनमें से 36 में उसने जीत हासिल की थी। कप्तान के रूप में सर्वाधिक मैचों में जीत का रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (109 मैचों में 53 जीत) के नाम पर है। उनके बाद आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (77 मैचों में 48 जीत) और स्टीव वॉ (57 मैचों में 41 जीत) का नंबर आता है।

ग्रीम स्मिथ के नाम पर सर्वाधिक टेस्ट मैचों में कप्तानी करने का रिकार्ड भी है। उनके बाद आस्ट्रेलिया के एलन बोर्डर (93 मैच), न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग (80), पोंटिंग (77), लायड (74), धोनी और कोहली का नंबर आता है।

Open in app