IPL Final: बारिश से पूरा मैच धुला तो क्या होगा? जानिए सीएसके और जीटी में से कौन बनेगा चैंपियन

अगर ऐसा हुआ कि बारिश के कारण मैदान इतना खराब हो जाए कि सुपर ओवर भी न कराया जा सके तो से में लीग राउंड के दौरान अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम विजेता माना जाएगा।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 28, 2023 02:06 PM2023-05-28T14:06:57+5:302023-05-28T14:08:23+5:30

IPL Final What if rain washes out the entire match Know who will become the champion between CSK and GT | IPL Final: बारिश से पूरा मैच धुला तो क्या होगा? जानिए सीएसके और जीटी में से कौन बनेगा चैंपियन

आईपीएल के फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स का मुकाबला गुजरात टाइटंस से

googleNewsNext
Highlightsआईपीएल के फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स का मुकाबला गुजरात टाइटंस सेमैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगाअहमदाबाद में रविवार शाम बारिश होने की संभावना है

IPL Final 2023, GT vs CSK: आईपीएल के फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स का मुकाबला गुजरात टाइटंस से रविवार (28 मई) को होगा। दोनों टीमों के बीच यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि 28 मई को अहमदाबाद में ज्यादातर हिस्से में मौसम साफ रहेगा। फैंस भी इसी की उम्मीद कर रहे होंगे। हालांकि, एक्यूवेदर ( Accuweather) की रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद में रविवार शाम बारिश होने की संभावना है।

कोई भी क्रिकेट फैन ये तो बिल्कुल नहीं चाहेगा कि इतना बड़ा मुकाबला बारिश से धुल जाए। लेकिन अगर मैच के दौरान बारिश आई तो क्या होगा? अगर पूरा मैच ही बारिश से धुल गया तो क्या होगा? क्या आईपीएल 2023 के फाइनल मुकाबले के लिए कोई रिजर्व डे रखा गया है? इन सारे सवालों के जवाब अब हम आपको देने वाले हैं।

सबसे पहले  डकवर्थ लुईस नियम की बात। अगर एक टीम पहली पारी में पूरे ओवर खेलती है और बारिश आ जाती है तो दूसरी टीम को कम से कम 5 ओवर खेलने होंगे। तभी डकवर्थ लुईस नियम के तहत फैसला होगा। वहीं अगर बारिश के कारण मैच हो ही नहीं पाया तो फैसला सुपर ओवर से होगा। दोनों टीमें 1-1 ओवर खेलेंगी लेकिन केवल तीन बल्लेबाज बल्लेबाजी कर पाएंगे। 

लेकिन अगर ऐसा हुआ कि बारिश के कारण मैदान इतना खराब हो जाए कि सुपर ओवर भी न कराया जा सके तो क्या होगा? ऐसे में  लीग राउंड के दौरान अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम विजेता माना जाएगा। लीग राउंड की समाप्ती पर गुजरात 20 अंकों के साथ शीर्ष पर था, जबकि चेन्नई 17 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रही थी। यानी कि हार्दिक की कप्तानी वाली टीम बिना खेले ही चैंपियन बन जाएगी।

बता दें कि फाइनल मुकाबला उन्हीं दो टीमों के बीच खेला जाएगा जिनके साथ इस सीजन की शुरुआत हुई थी। हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस लगातार दूसरा खिताब जीतने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। चेन्नई सुपर किंग्स अब तक नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कोई मुकाबला नहीं जीत पाई है इसलिए ये कप्तान धोनी के लिए बड़ी परीक्षा होगी।

Open in app