IPL 2023: ‘इंपैक्ट प्लेयर’ नियम पर खिलाड़ियों में आम राय नहीं, अय्यर ने कहा-ऑलराउंडर का महत्व कम, मिलर बोले- किसी भी टीम को अतिरिक्त ताकत

IPL 2023: वेंकटेश अय्यर ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ 83 और मुंबई इंडियंस के खिलाफ 104 रन की पारियां खेली थी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 20, 2023 01:36 PM2023-04-20T13:36:12+5:302023-04-20T13:37:31+5:30

IPL 2023 Two players two things rule 'Impact Player' Venkatesh Iyer said less importance all-rounder, David Miller said any team gets extra strength | IPL 2023: ‘इंपैक्ट प्लेयर’ नियम पर खिलाड़ियों में आम राय नहीं, अय्यर ने कहा-ऑलराउंडर का महत्व कम, मिलर बोले- किसी भी टीम को अतिरिक्त ताकत

ipl

googleNewsNext
Highlightsगुजरात टाइटंस के बल्लेबाज डेविड मिलर ने कहा कि टीम को अतिरिक्त फायदा है। ईमानदारी से कहूं तो इंपैक्ट प्लेयर नियम के कारण किसी ऑलराउंडर के ओवरों की संख्या में भारी गिरावट आई है।वेंकटेश ऑलराउंडर हैं लेकिन उन्होंने अभी तक एक भी मैच में गेंदबाजी नहीं की है।

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में ‘इंपैक्ट प्लेयर’ के नियम को लेकर कई खिलाड़ियों की राय आपस में बंटी हुई है। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के सलामी बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर ने कहा कि ऑलराउंडर का महत्व कम हो रहा है। वहीं गुजरात टाइटंस के बल्लेबाज डेविड मिलर ने कहा कि टीम को अतिरिक्त फायदा है। 

अय्यर का मानना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में ‘इंपैक्ट प्लेयर’ के नियम के कारण ऑलराउंडर को गेंदबाजी करने के कम मौके मिल रहे हैं। टखने की सर्जरी के बाद वापसी करने वाले वेंकटेश ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ 83 और मुंबई इंडियंस के खिलाफ 104 रन की पारियां खेली थी।

वह सभी मैचों में इंपैक्ट प्लेयर के रूप में मैदान पर उतरे। वेंकटेश ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ गुरुवार को होने वाले मैच की पूर्व संध्या पर कहा,‘‘ ईमानदारी से कहूं तो इंपैक्ट प्लेयर नियम के कारण किसी ऑलराउंडर के ओवरों की संख्या में भारी गिरावट आई है।’’ वेंकटेश ऑलराउंडर हैं लेकिन उन्होंने अभी तक एक भी मैच में गेंदबाजी नहीं की है।

उन्होंने कहा,‘‘ निश्चित तौर पर यदि टीम के पास छठे गेंदबाज के रूप में विशेषज्ञ गेंदबाज है तो वह अपने ऑलराउंडर को नहीं आजमाना चाहते हैं। यह इंपैक्ट प्लेयर का प्रभाव है। इसने ऑलराउंडर की उपयोगिता कम कर दी है।’’ वेंकटेश हालांकि समझते हैं कि नियम अपनी जगह पर रहेगा और टीम प्रबंधन इंपैक्ट प्लेयर को ध्यान में रखकर अपनी रणनीति बनाते रहेंगे।

दक्षिण अफ्रीका और गुजरात टाइटंस के बल्लेबाज डेविड मिलर ने कहा कि आईपीएल में इंपैक्ट खिलाड़ी के नियम से हरफनमौलाओं की स्थिति को कोई खतरा नहीं है बल्कि इससे टीम को अतिरिक्त ताकत मिलती है । आईपीएल के मौजूदा सत्र में लागू किये गए इस नियम के तहत टीमों को मैच के दौरान किसी भी समय एक बल्लेबाज या गेंदबाज को बदलने का विकल्प रहता है।

मिलर ने मैच से पहले प्रेस कांफ्रेंस में कहा ,‘मैं कुछ दिन पहले ही आया हूं और इसे समझने की कोशिश कर रहा हूं । लेकिन मुझे नहीं लगता कि इससे हरफनमौलाओं की स्थिति को कोई खतरा है।’ उन्होंने कहा ,‘‘ आपके पास अतिरिक्त बल्लेबाज या अतिरिक्त गेंदबाज तो उतारने का विकल्प रहता है । इससे टीम को अतिरिक्त ताकत मिलती है।

मैं यह नहीं कहूंगा कि इससे हरफनमौलाओं को खतरा है । हर टीम में हरफनमौलाओं का काफी सम्मान है और उनकी भूमिका जस की तस रहेगी। इससे टीम को अतिरिक्त ताकत मिलती है।’’ उन्होंने यह भी कहा कि गुजरात टाइटंस टीम कभी खिलाड़ी विशेष पर निर्भर नहीं रहती और सभी खिलाड़ियों का योगदान एक बार फिर उसे खिताबी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभायेगा।

(इनपुट एजेंसी)

Open in app