IPL 2021: स्टीव स्मिथ और अजिंक्य रहाणे पर भारी पड़े ऋषभ पंत, दिल्ली कैपिटल्स की कमान, चोट के कारण श्रेयस अय्यर बाहर

IPL 2021: श्रेयस अय्यर इंग्लैंड के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल सीरीज के पहले मैच के दौरान चोटिल हो गए थे।

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 30, 2021 08:49 PM2021-03-30T20:49:55+5:302021-03-30T21:24:18+5:30

IPL 2021 Rishabh Pant Delhi Capitals captain Shreyas Iyer has been ruled out upcoming season injury  | IPL 2021: स्टीव स्मिथ और अजिंक्य रहाणे पर भारी पड़े ऋषभ पंत, दिल्ली कैपिटल्स की कमान, चोट के कारण श्रेयस अय्यर बाहर

ऋषभ पंत ने छह पारियों में एक शतक की मदद से 270 रन बनाये थे। (file photo)

googleNewsNext
Highlightsअय्यर की चोट इतनी गहरी है कि उन्हें रिकवरी करने में 4-6 महीने का समय लग सकता है।  पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत, आर अश्विन, स्टीव स्मिथ और अजिंक्य रहाणे कप्तान बनने की दौड़ में शामिल थे। 23 साल के इस खिलाड़ी ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत की 3-1 जीत में अहम भूमिका अदा की थी।

IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स ने भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को कप्तान बनाया है। टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर चोट की वजह से इस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।

दिल्ली कैपिटल्स के चेयरमैन और सह मालिक किरण कुमार गांधी ने कहा, ‘‘श्रेयस की कप्तानी में हमारी टीम नयी ऊंचाईयों तक पहुंची इसलिये उनकी काफी कमी खलेगी। उनकी अनुपस्थिति में फ्रेंचाइजी ने मिलकर इस साल टीम की कप्तानी के लिये ऋषभ को चुना है। ’’

आईपीएल कप्तान के तौर पर पदार्पण होगा

उन्होंने कहा, ‘‘यह मौका हालांकि बहुत दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों में आया है लेकिन यह उसके लिये आगे बढ़ने के लिये अच्छा मौका है। मैं उसे नयी भूमिका के लिये शुभकामनायें देना चाहूंगा। ’’ यह 23 साल के पंत के लिये आईपीएल कप्तान के तौर पर पदार्पण होगा। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने बीते समय में दिल्ली राज्य टीम की कप्तानी की है।

पंत ने कहा, ‘‘मैं दिल्ली में पला बढ़ा हूं, जहां मेरा आईपीएल सफर छह साल पहले शुरू हुआ था। मैंने हमेशा एक दिन इस टीम की कप्तानी का सपना देखा था। और आज, यह सपना सच हो गया, मैं सचमुच टीम के मालिकों का आभारी हूं जिन्होंने मुझे इस भूमिका के योग्य समझा। शानदार कोचिंग स्टाफ और कई बेहतरीन सीनियर खिलाड़ियों के साथ होने से मैं दिल्ली कैपिटल्स के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिये उत्साहित हूं। ’’ अय्यर ने पंत को दिल्ली की कप्तानी संभालने के लिये सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी करार दिया।

पंत का आत्मविश्वास बढ़ायेगी

उन्होंने कहा, ‘‘जब मुझे कंधे की चोट लगी थी और दिल्ली कैपिटल्स को आईपीएल के इस चरण के लिये नेतृत्वकर्ता की जरूरत थी, मुझे कोई संदेह नहीं था कि ऋषभ इस काम के लिये सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होगा। ’’ मुख्य कोच रिकी पोंटिंग ने कहा कि आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में मिली सफलता इस नयी भूमिका को निभाने के लिये पंत का आत्मविश्वास बढ़ायेगी।

पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत, आर अश्विन, स्टीव स्मिथ और अजिंक्य रहाणे कप्तान बनने की दौड़ में शामिल थे। पंत इस साल शानदार फार्म में हैं। 23 साल के इस खिलाड़ी ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत की 3-1 जीत में अहम भूमिका अदा की थी। ऋषभ पंत ने छह पारियों में एक शतक की मदद से 270 रन बनाये थे। पंत इंग्लैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय के बाद वनडे सीरीज में शानदार फार्म में थे, जिसमें उन्होंने दो मैच खेले। इसमें उन्होंने 77 और 78 रन की पारियां खेलीं।  

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ियों ने पहले ट्रेनिंग सत्र में हिस्सा लिया

अजिंक्य रहाणे, ईशांत शर्मा और उमेश यादव सहित दिल्ली कैपिटल्स टीम के सदस्यों ने नौ अप्रैल से शुरू होने वाली आगामी इंडियन प्रीमियर लीग से पहले मंगलवार को यहां अपने पहले नेट सत्र में हिस्सा लिया। दिल्ली की फ्रेंचाइजी द्वारा ट्विटर पर अपलोड की गयी फोटों के अनुसार खिलाड़ियों ने यहां क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में बल्लेबाजी और गेंदबाजी सत्र के साथ साथ शारीरिक अभ्यास भी किया।

भारतीय स्टार ऋषभ पंत, सीनियर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, आल राउंडर अक्षर पटेल और मुख्य कोच रिकी पोंटिंग सहित टीम के सदस्य सोमवार को यहां अपने टीम होटल में इकट्ठे हुए थे। इस ग्रुप में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शिमरोन हेतमायर, इंग्लैंड के खिलाड़ी सैम बिलिंग्स, क्रिस वोक्स और टॉम करेन के अलावा गेंदबाजी कोच जेम्स होप्स भी शामिल थे।

अश्विन और अक्षर ने हाल में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था। खिलाड़ियों को एक हफ्ते के लिये पृथकवास में रहना होगा। दिल्ली कैपिटल्स लीग के 2021 सत्र के पहले मैच में 10 अप्रैल को वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगी। आईपीएल का 14वां चरण नौ अप्रैल से शुरू हो रहा है। दिल्ली कैपिटल्स की टीम पिछले सत्र के फाइनल में मुंबई इंडियंस से हारकर उप विजेता रही थी।

Open in app