MI vs RCB: हार्दिक पंड्या ने एक बार फिर खेली धमाकेदार पारी, मुंबई ने बैंगलोर से छीनी जीत

172 रनों के लक्ष्य को मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा (28), क्विंटन डिकॉक (40) और हार्दिक पंड्या (नाबाद 37) की पारी की बदौलत 6 गेंद शेष रहते ही 5 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

By सुमित राय | Published: April 16, 2019 12:00 AM2019-04-16T00:00:29+5:302019-04-16T00:01:22+5:30

IPL 2019, MI vs RCB: Mumbai Indians beat Royal Challengers Bangalore by 5 Wickets | MI vs RCB: हार्दिक पंड्या ने एक बार फिर खेली धमाकेदार पारी, मुंबई ने बैंगलोर से छीनी जीत

MI vs RCB: हार्दिक पंड्या ने एक बार फिर खेली धमाकेदार पारी, मुंबई ने बैंगलोर से छीनी जीत

googleNewsNext

रोहित शर्मा (28) और क्विंटन डिकॉक (40) की शानदार शुरुआत के बाद हार्दिक पंड्या (नाबाद 37) की धमाकेदार पारी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 के 31वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 5 विकेट से हरा दिया। मुंबई इंडियंस की 8 मैचों में यह पांचवीं जीत है और रोहत शर्मा की कप्तानी वाली टीम 10 प्वाइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गई है। वहीं विराट कोहली की कप्तानी वाली बैंगलोर की 8 मैचों में यह सातवीं हार है और वह दो अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में आठवें नंबर पर मौजूद है।

मुंबई ने 6 गेंद शेष रहते हासिल किया लक्ष्य

एबी डिविलियर्स (75) और मोइन अली (50) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 171 रनों का स्कोर खड़ा किया था। 172 रनों के लक्ष्य को मुंबई इंडियंस ने 6 गेंद शेष रहते ही 5 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

मलिंगा ने मौके को शानदार तरीके से भुनाया

बैंगलोर की टीम बिना किसी बदलाव के उतरी थी। वहीं मुंबई की टीम इस मैच में एक बदलाव के साथ उतरी थी। टीम में चोटिल अल्जारी जोसेफ की जगह लसिथ मलिंगा को मौका दिया गया, जिन्होंने शानदार गेंदबाजी की और 31 रन देकर चार विकेट लिए। मलिंगा को शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया। मुंबई के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ आईपीएल के पूरे सीजन से बाहर हो गए हैं, जिनके कंधे में राजस्थान के खिलाफ मैच में चोट फील्डिंग के दौरान चोट लगी थी।

रोहित-डिकॉक ने दिलाई शानदार शुरुआत

172 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस को रोहित शर्मा (28) और क्विंटन डिकॉक (40) ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 70 रनों की साझेदारी की। 8वें ओवर की पहली गेंद पर मोइन अली ने रोहित शर्मा को बोल्ड किया और उसी ओवर की चौथी गेंद क्विंटन डिकॉक को पगबाधा आउट कराया और बैंगलोर की मैच में वापसी कराई।

इशान किशन ने लगाए तीन शानदार छक्के

सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद इशान किशन ने 9 गेंदों में तीन छक्के लगाकर 21 रनों की पारी खेली और रन गति को कम नहीं होने दिया। इसके बाद सूर्यकुमार यादव (29) ने क्रुणाल पंड्या (11) के साथ पारी को संभालने की कोशिश की और चौथे विकेट के लिए 25 रन जोड़ दिए। 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मोहम्मद सिराज ने क्रुणाल को आउट कर बैंगलोर को एक बार फिर खेल में वापसी कराई।

हार्दिक ने एक बार फिर खेली धमाकेदार पारी

क्रुणाल पंड्या के आउट होने के बाद कीरोन पोलार्ड बल्लेबाजी करने आए, लेकिन उनको एक भी गेंद खेलने का मौका नहीं मिला। मुंबई की ओर से हार्दिक पंड्या ने एक बार फिर धमाकेदार पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिला दी। पंड्या ने 16 गेंदों में 5 चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 37 रनों की पारी खेली। 

एबी डिविलियर्स-मोइन अली ने खेली शानदार पारी

इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टॉस हारकर खराब शुरुआत से उबरते हुए सात विकेट पर 171 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाया। डिविलियर्स ने 51 गेंदों पर 75 रन बनाए, जिसमें छह चौके और चार छक्के शामिल हैं। मोईन ने 32 गेंदों पर एक चौके और पांच छक्कों की मदद से 50 रन की पारी खेली। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 95 रन की साझेदारी की।

नहीं चल सका विराट कोहली का बल्ला

मुंबई की तरफ से लसिथ मलिंगा ने 31 रन देकर चार विकेट लिए। मुंबई ने टॉस जीतकर बैंगलोर को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया और शुरू में कसी हुई गेंदबाजी की। पहले चार ओवर में केवल 21 रन बने और इस बीच जेसन बेहरनडोर्फ ने कप्तान विराट कोहली (आठ) को विकेट के पीछे कैच कराकर बैंगलोर को करारा झटका दिया।

हार्दिक पंड्या ने पार्थिव पटेल को किया आउट

पार्थिव पटेल (20 गेंदों पर 28) ने हालांकि बेहरनडोर्फ के अगले ओवर में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 19 रन बटोरे, जिससे पावरप्ले तक स्कोर 45 रन की सम्मानजनक स्थिति तक पहुंच पाया। पार्थिव की आक्रामकता एक ओवर तक ही सीमित रही और हार्दिक पंड्या ने धीमी गेंद पर ललचाकर उन्हें हवा में गेंद लहराकर कैच देने के लिए मजबूर किया।

डिविलियर्स और मोईन अली ने संभाली जिम्मेदारी

डिविलियर्स और मोईन ने यहां से जिम्मेदारी संभाली। इन दोनों ने न सिर्फ पारी संवारने का बीड़ा उठाया, बल्कि लंबे और तगड़े शॉट खेलकर स्कोर बोर्ड भी चलायमान रखा। डिविलियर्स ने विकेट बचाए रखने को भी तरजीह दी और केवल ढीली गेंदों का इंतजार किया, लेकिन दूसरे छोर से मोईन ने लंबे शॉट जमाने के अपने कौशल का शानदार नमूना पेश किया।

मोइन अली 50 रन बनाकर हुए आउट

मोईन ने राहुल चहर और हार्दिक पंड्या की गेंदों को छह रन के लिए लहराने के बाद बेहरनडोर्फ के एक ओवर में दो छक्के जड़े। डिविलियर्स ने जहां 41 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया वहीं मोईन ने इसके लिए केवल 31 गेंदें खेली। इसके तुरंत बाद हालांकि उन्होंने मलिंगा की गेंद पर सीमा रेखा पर कैच थमा दिया। मलिंगा ने इसी ओवर में नए बल्लेबाज मार्कस स्टोइनिस (शून्य) को भी पवेलियन भेजा।

डिविलियर्स के रन आउट होने से मुंबई ने की वापसी

इसके बाद डिविलियर्स ने बुमराह की सम्मानजनक गेंदों को भी सीमा रेखा के दर्शन कराए। इस गेंदबाज की तेजी से उठती गेंद उनके हेलमेट से लगी, लेकिन इससे डिविलियर्स विचलित नहीं हुए। मलिंगा की गेंद पर आकर्षक छक्का जमाने के बाद वह तेजी से रन चुराने के प्रयास में रन आउट हो गए। मलिंगा ने अंतिम चार गेंदों पर दो रन दिए और दो विकेट लिए।

Open in app